Yono SBI क्या है ? Account कैसे बनाये ? बिना ATM Card ATM से पैसे कैसे निकाले ?

0

SBI भारत के सबसे बड़े Banks में से एक हैं। SBI की सालो से दी जा रही Quality Services की वजह से SBI पर भरोसा करना भी आसान हैं। SBI जितना पुराना व भरोसेमंद हैं उतना ही Modern भी हैं।

State Bank of India Bank हमे कई तरह की Facilities देता हैं। SBI की तरफ से हमे Offline के साथ Online भी काफी सारी Banking Services देखने को मिलती हैं जिनमे से एक ‘Yono SBI App’ भी हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे की ‘Yono SBI Kya Hai’ और इसके क्या फायदे हैं ?

SBI (State Bank of India) ने 24 नवम्बर 2017 को Yono को Launch किया था। Yono SBI के द्वारा Offer किया गया एक Online Platform था जिसके जरिये हम कई तरह के Financial काम तो कर ही सकते हैं और साथ में Lifestyle से जुड़ी हुई चीजो का आनन्द भी ले सकते हैं। आइये Yono SBI App के बारे में विस्तार से जानते हैं !

YONO SBI

Yono SBI की Full Form – Yono SBI Full Form in Hindi

आप सभी SBI के काफी सारी Finacial Services से भरपूर Digital Platform YONO को इसके Short Name से ही जानते होंगे। दरअसल YONO का फुल फॉर्म ‘You Only Need One’ हैं। इसके नाम से ही साफ ही रहा हैं की यह एक All in One App हैं जो आपके काफी सारे  कामो को आसान बना देगा।

Yono SBI क्या हैं ? Yono SBI Kya Hai ?

Yono भारतीय बैंक State Bank of India के द्वारा offer किया जा रहा एक Digital Platform हैं जिसके जरिये Financial Works को कर सकते हैं। Yono SBI App के द्वारा ATM से बिना ATM Card के पैसे भी निकाले जा सकते हैं।

यानी की अगर आपके फ़ोन में Yono App हैं तो आपको अपने साथ ATM लेकर चलने की भी कोई जरूरत नहीं हैं। Yono SBI App Android और IOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं।

यानी की Android यूज़र्स और iPhone यूज़र्स दोनों ही SBI की इस Digital Service का आनन्द ले सकते हैं। Yono को लॉन्च करने के पीछे SBI का उद्देश्य अपने ग्राहकों को सभी तरह की Financial सुविधाये एक ही जगह पर उपलब्ध करवाना हैं।

Yono SBI App के जरिये आप काफी सारे काम कर सकते हो। Yono न केवल SBI की Financial Services को Online Available करवाता हैं बल्कि साथ में Lifestyle से जुड़ी दूसरी सर्विसेज जैसे की Flight Booking, Taxi Booking और Online Shopping आदि भी अंजाम देता हैं। Yono SBI App के जरिये आप Loan के Apply भी कर सकते हैं।

Yono SBI App के Features – Features of Yono SBI in Hindi

Yono SBI App की तरफ से Offer की जा रही एक जबरदस्त सर्विस हैं। इसका कारण इसके साथ आने वाले फीचर्स हैं। Yono SBI App के फीचर्स निम्न हैं :

  • Instant Account Open
  • Online Shopping (eCommerce Facilities)
  • One Solution for All Banking Needs
  • Spending Analysis
  • Bill Payments
  • Applying for Loan

Yono SBI App को Download कैसे करते हैं ? How To Download Yono SBI App in Hindi

Yono SBI App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए आप अपने Play Store या App Store में जाकर SBI Yono सर्च कीजिये।अब आपको जो लिस्ट दिखेगी उसमे पहला App ‘Yono’ ही होगा। आप इसे Install कर सकते हो।

Yono SBI App पर Account कैसे बनाये ? Yono SBI Par Account Kaise Banaye ?

Yono SBI App पर Account बनाना बहुत ही आसान हैं। Yono SBI पर अकाउंट बनाने के लिए बस आपको कुछ साधारण स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको Yono App में Login करना होगा।
  2. रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को शुरू करने के लिए आपको Internet Banking या फिर Dabit Card का सहारा लेना होगा। अगर आपके पास Internet Banking है तो उसके जरिये Registration कर लीजिये वरना Dabit Card के जरिये रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आगे बढाइये।
  3. अगर अपने Internet Banking का ऑप्शन सिलेक्ट किये हैं तो अपना Username और Password डालकर एंटर कीजिये। अगर आप Dabit Card के जरिये Registration कर रहे हो तो ATM Card Number और PIN (Demand की गयी सभी जानकारियां) डालते हुए आगे बढ़े।
  4. MPIN के फीचर को सहमति देते हुए Terms and Conditions को पढ़ ले और Accept करके आगे बढ़े।
  5. इसके बाद आपको एक MPIN सिलेक्ट करना होगा। यह MPIN Yono App को यूज़ करने में आपके काम आएगा। MPIN को सिलेक्ट करने के बाद आपके Phone पर एक OTP आएगा उसे ठीक से Enter करे।

इन Steps को फॉलो करने के बाद आप सफलता पूर्वक Yono App पर रजिस्ट्रेशन पूरा कर लोगे। और बिना ATM Card  के ATM से पैसे निकाल सकते है ?

Yono से ATM से पैसे कैसे निकाले ? Withdraw Money from ATM using SBI Yono in Hindi

Yono के सबसे खास फीचर्स में से एक ATM Withdrawal का फीचर हैं। इसके जरिये आप बिना ATM Card के भी Yono app के जरिये ATM से पैसे निकाल सकते हो। इसके लिए आपको बस कुछ साधारण से Steps फॉलो करने होंगे :

  1. अपने नजदीकी SBI ATM या फिर Yono Poiny पर जाइये।
  2. अपना Yono App को MPIN के जरिये Open कीजिए।
  3. Yono App को ओपन करने के बाद Yono Pay के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।
  4. इसके बाद Yono Cash को सिलेक्ट कीजिये।
  5. इसके बाद Cash Withdrawal की Request कीजिये।
  6. इसके बाद आपको एक 6 Digit Verification Code आएगा।
  7. ATM में आपको Cashless Withdrawal के ऑप्शन को सिलेक्ट करके 6 Digit Verification Code को PIN के जरिये इस्तेमाल कीजिये। आपको यह अपने Yono SBI PIN को भी एंटर करना होगा।

इन Steps को फॉलो करके आप Yono App की मदद से बिना ATM Card के भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं।

Yono SBI App को यूज़ करने के फायदे – Benefits of Yono SBI App in Hindi

Yono SBI App वाकई में एक फायदे का सौदा हैं। Yono SBI App को उपयोग करने के कई फायदे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में :

  1. Registration के लिए 200 Reward Points मिलते हैं।
  2. आसानी से Personal Loan लिया जा सकता हैं।
  3. बिना ATM या Bank जाए Balance Inquiry की जा सकती हैं।
  4. Monthly Balance Inquiry कर सकते हैं।
  5. Spend Analysis कर सकते हैं।
  6. Graphical Analysis की सुविधा भी उपलब्ध हैं।
  7. Deposits की Inquiry की जा सकती हैं।
  8. Investment की Inquiry के साथ SBI के Different Plans में Investment भी किया जा सकता है।
  9. Demat Holding की सुविधा भी उपलब्ध हैं।
  10. Recurring Deposit किया जा सकता हैं।
  11. Mutual Funds में इन्वेस्ट किया जा सकता हैं।
  12. सभी तरह के Insurance Online ही किये जा सकते हैं।
  13. Credit Card के Bills को Pay किया जा सकता हैं।
  14. Home Loan के लिए Apply किया जा सकता हैं।
  15. UPI के जरिये Money Transfer की जा सकती हैं।
  16. ATM Card को Block किया जा सकता हैं।
  17. Mobile/DTH/Broadband/Electricity आदि के Bills को भरा जा सकता हैं।
  18. Online Shopping की जा सकती हैं।
  19. BookMyShow और Oyo Rooms जैसी कई कम्पनियो की सेवाओ का भी इसी App पर फायदा उठाया जा सकता हैं।

हमने आपको SBI Yono के कुछ मुख्य फायदों के बारे में बताया हैं। इनके अलावा भी SBI Yono के कई फायदे हैं। यानी की अगर आपका State Bank of India में Account हैं तो आपको यह App जरूर Download करना चाहिए।

So Guys, आज के इस लेख में हमने जाना की SBI Yono Kya Hai और SBI Yono के फायदे क्या हैं। अगर आपको अब भी Yono App से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो आप हमे Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.