ATM से पैसे निकालने के अलावा क्या-क्या काम कर सकते हैं ? ये 7 काम करे एटीएम से

0

ATM से कौन कौन से काम कर सकते है ? 7 काम जो एटीएम से कर सकते है । पूरी दुनिया के साथ भारत भी हर फील्ड में तेजी से आगे बढ़ रहा हैं। अन्य क्षेत्रो के साथ साथ भारत में बैंकिंग का क्षेत्र भी लगातार प्रगति कर रहा है । बैंकिंग में आये दिन नए अविष्कारों के साथ पैसों के क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ती जा रही हैं।

अगर बैंकिंग के सबसे बेहतरीन अविष्कारों की बात की जाए तो वह ATM कहा जा सकता हैं क्योंकि आज हर व्यक्ति के पास ATM कार्ड होता है जिसकी मदद से वह जहा चाहे वहां पर मशीन की मदद से पैसे निकलवा सकता हैं।

ATM

इमरजेंसी के समय पर जब हमारे पास Cash न हो तो ATM काम आता हैं। ATM होने का काफी सारे फायदे होते है और यही कारण है कि आज हर विकसित बैंक हमें एटीएम प्रदान करता हैं। अगर एटीएम के मुख्य काम की बात करें तो इसका सबसे बड़ा उपयोग जब चाहे तब एटीएम मशीन के माध्यम से पैसे निकलवाना हैं।

अधिकतर लोग एटीएम को केवल पैसे निकलवाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके अलावा भी आप ATM को कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

आज हम जानेंगे की ‘ATM से पैसे निकालने के अलावा क्या-क्या काम कर सकते हैं‘? (ATM Card Works Explained in Hindi) तो चलिये शुरू करते हैं!

ATM से पैसे निकालने के अलावा और क्या क्या काम कर सकते हैं ? Work that can be done by ATM in Hindi

###1. Balance Inquiry : यह बिल्कुल बेसिक सी चीज है और आप लोगों को इसके बारे में याद भी होगा। ATM से पैसे निकालने के अलावा आप अपने बैलेंस की इंक्वायरी भी कर सकते हो कि आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं।

कई बार ऐसा मौका पड़ता है जब आप पैसे निकालने से पहले बैलेंस की इंक्वायरी करना चाहते हो ताकि आपको उसकी सबसे पैसे निकल कर सको तो आप ATM मशीन में कार्ड डालने के बाद एक बैलेंस इंक्वायरी का ऑप्शन मिल जाता है जिसके जरिए आप आसानी से बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं और अपने बैलेंस के बारे में जान सकते हैं।

###2. Mini Statement : अगर हमें अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई पूरी जानकारी चाहिए होती है कि हमने कब पैसे जमा कराए और कब कितने पैसे हमने निकलवाए और कितने पैसे बैंक की तरफ से  सुविधा के लिए काटे गए तो उसके लिए हमें एक पासबुक दी जाती है जिसमें हमारी पैसों की लेन-देन से जुड़े पूरी जानकारी रहती है।

लेकिन कई बार हमारे पास हमारी पासबुक अवेलेबल नहीं रहती और हम उलझन में पड़ जाते हैं कि हमने पिछली बार कहां पर से ट्रांसफर किया या फिर किस चीज के लिए हमारे पैसे कटे जो हमारे अकाउंट में पैसे कम हो गए तो ऐसे में हम एडीएमके ‘मिनी स्टेटमेंट’ के ऑप्शन को काम में ले सकते हैं।

###3. Mobile Recharge : आपने से अधिकतर लोगों को याद नहीं होगा लेकिन आप अपने एटीएम की मदद से अपने मोबाइल का रिचार्ज भी कर सकते हैं। जब आप अपने एटीएम को मशीन में स्वाइप अप करते हो तो उसके बाद कई सारे ऑप्शन चाहते हैं जिनमें से एक ऑप्शन मोबाइल रिचार्ज का भी होता है।

अभी के समय में लगभग सभी बैंक इस ऑप्शन को प्रोवाइड करते हैं लेकिन कुछ काफी ज्यादा लोकल बैंक इस मोबाइल रिचार्ज के बेहतरीन ऑप्शन को देने में सक्षम नहीं है। अगर कभी आप कर जाए जाने से खत्म हो जाए और आपके आसपास कोई शौप न हो तो ऐसे में ATM की तरफ से दिए जाने वाले यह दे देना ऑप्शन आपके काम आ सकता हैं।

###4. Fixed Deposit : आप में से अधिकतर लोगों ने इसके बारे में शायद पहली बार सुना होगा लेकिन आप पेटीएम की मदद से फिक्स्ड डिपॉजिट भी कर सकते हैं। शायद आपको यह बात सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बात बिल्कुल सही है कि आप बिना बैंक जाए अपने एटीएम कार्ड की मदद से फिक्स डिपॉजिट भी कर सकते हैं |

और इतना ही नहीं बल्कि आप अपने फिक्स डिपॉजिट से नियमों के अनुसार पैसे भी निकलवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ATM को मशीन में स्वाइप करना होगा और उसके बाद या तो आपको सीधे ही ऑप्शन दिख जाएगा या फिर ‘बैंकिंग’ में जाने के बाद आपको फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑप्शन मिल जाएगा। एटीएम किस नई पहल की वजह से अब आपको इस काम के लिए बैंक में जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है।

###5. Personal Loan : ATM के कई सारी शानदार ऑप्शन में से एक ऑप्शन क्या है भी है कि आप एटीएम की मदद से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कभी भी ऐसे समय आ सकता है जब आपको अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाए और आप को लोन चाहिए हो लेकिन आपके पास उसे समय पर बैंक में जाने का और मैनेजर से बात करने का समय न हो।

ऐसे समय में पर्सनल लोन का ऑप्शन आपके लिए काफी काम आ सकता है। इसके लिए आपको बस अपने आसपास की किसी एटीएम मशीन में जाकर एटीएम को स्वाइप अप करना है और लोन के ऑप्शन पर क्लिक करके पर्सनल लोन के लिए इजीली अप्लाई करना है।

अभी के समय में काफी कम लोग इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं लेकिन फिर भी यह एक काम की सुविधा है।

###6. Railway Ticket : आपमे से काफी सारे लोगों को यह बात पता नहीं होगी लेकिन आप ATM की मदद से रेलवे टिकट भी बुक कर सकते हैं। कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मेरी तरह लाइन में खड़े रहने में बिल्कुल भी मजा नहीं आता और ऐसे में वह किसी टिकट के लिए घंटों लाइन में खड़ा रहने नहीं जाएंगे।

यही कारण है कि आज काफी सारे बैंक्स ने ATM की मदद से रेलवे टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्दज करवादी है। धीरे-धीरे यह सुविधा भारत के हर बैंक में आ रही है और जल्द ही यह हर बैंक में उपलब्ध होगी क्योंकि डिजिटल इंडिया अभियान के तहत रेलवे बी इसमें पूरा सपोर्ट कर रहा है।

इसकी मदद से आप केवल एटीएम मशीन के पास जाकर अपना ATM स्वाइप करके रेलवे टिकट के ऑप्शन को चुन करके अपना टिकट बुक कर सकते हैं। बैंक द्वारा दी जा रही इस सुविधा के तहत आप लंबी दूरी के रेजेर्वेशन टिकट ही बुक कर सकते हैं।

###7. Bill Pay : कई सारे बैंक अपने अपनी सुविधा के अनुसार हमें अलग-अलग तरह के बिल पेमेंट करने के ऑप्शन भी एटीएम के द्वारा ही देते हैं। ऐसी सभी आधुनिक सुविधाएं देने में एसबीआई जैसे आधुनिक बैंक सबसे आगे हैं।

इस सुविधा के जरिए हम हमारे एटीएम की मदद से बिजली, टेलीफोन या गैस जैसे कई सारे बिल का पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन इन बिल भुगतान के ऑप्शन को प्राप्त करने के लिए आपको बैंक की Website पर एक बार विजिट करना होगा।

आज हमने 7 ऐसे जरूरी कामों की बात की जो हम एटीएम के मदद से आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा हम कई सारे काम जैसे कि कैश को किसी और अकाउंट में ट्रांसफर करना, इंश्योरेंस की बीमा का भुगतान, ATM का उपयोग करके ऑनलाइन पेमेंट करना, कैश जमा करना, इनकम टैक्स चुकाना आदि भी एटीएम की मदद से कर सकते हैं।

पिछला पोस्टWhat Is SBI mPassbook,Use It In Hindi
अगला पोस्टMouse का Tips और Tricks हिंदी में ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.