Without Touch किये Smartphone कैसे चलाये ?

12

इंटरनेट पर हर सेकंड कुछ नया चीज़े देखने को मिल जाएगा । ऐसे ही एक नया एप्लीकेशन इंटरनेट पर आया है। जिसकी मदद से आप किसी भी फ़ोन में उस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके बिना टच किये उस Smartphone को easily इस्तेमाल कर सकते है । और ऐसी के बारे में हम आपको पूरी डिटेल्स में इस आर्टिकल में बताएंगे ।

तो नमस्कार दोस्तो, आप सभी का हमारे ऑफिसियल ब्लॉग पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही मजेदार है। और यह आर्टिकल आप लोगो के लिए काफी helpful भी है। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको आपके Smartphone में बारे में बताने वाला हु। आज मैं आपको सिखाऊंगा की कैसे आप किसी भी फ़ोन को बिना Touch किये आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

अभी तक आपने Hollywood फिल्में या Sci-fication Movie में ही अबतक आपने ऐसे-ऐसे System को देखे होंगे। लेकिन आब आप उन सभी तरीको को अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते है।वो भी बस एक एप्लीकेशन की मद्दद से ।

Smartphone

बिना Touch किये Smartphones को बोलकर कैसे चलाये ?

इसके लिए किन-किन Requirement की ज़रूरत पड़ेगा? ==> बहुत लोगो के दिमाग मे यह सवाल भी ज़रूर चल रहा होगा कि बिना टच किये फ़ोन चलाने के लिए हमारे पास किन सभी चीज़ों की ज़रूरत पड़ने  वाली है। तो नीचे में मैं उन सभी चीज़ों के बारे में बताने वाला हु। इसके लिए आपको एक Smartphone चाहिए,(जिसका Speaker पूरी तरह से अच्छा होना चाहिए),इंटरनेट कनेक्शन,एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन।

  1. Smartphone (Speaker well managed)
  2. Internet Connection
  3. Phone Storage(एप्लीकेशन को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए Storage)
  4. Third party application(जो मैं नीचे आपको बताऊंगा)

तो इन सभी चीज़ों का ज़रूर आपको पड़ने वाली है इस आर्टिकल के ट्रिक्स को अपनाने में। मतलब की अगर आप भी बिना टच किये फ़ोन चलना चाहते है। तो ऊपर बताये गए सभी सिस्टम आपके पास होना चाहिए।

बिना टच किये स्मार्टफोन कैसे चलाये ?  How To Operate a Smartphone Without Touching it in Hindi ?

==> यह तरीका Voice Access नाम के एप्लीकेशन के द्वारा ही काम करेगा। यह एप्लीकेशन गूगल का ही एक पार्ट है। कहने का मतलब है जैसे कि गूगल ने Google map,Google drive और भी कई सारी एप्लीकेशन जो उसने बनाई है उसी में से एक है Voice Access. Normally सभी Smartphon में यह फीचर्स उनके सेटिंग में मौजूद होता है।

पर जिनको पता नही होता है वे उसे access नही कर पाते है। और अगर किसी का सेटिंग में यह फीचर्स मौजूद नही है। वे Voice Access को अपने फ़ोन में इंस्टाल करके इस्तेमाल कर सकते है। इसकी सारी जानकारी मैन नीचे में आपको step by Step बतलाया हु। आप नीचे बताये गए Steps को ध्यान से पढ़े। और अच्छे से Steps को फॉलो करें।

Now Follow These Steps:-

  • STEP1:-सबसे पहले आप अपने मोबाइल का Internet Connection On कर ले। और Play store एप्लीकेशन में enter करे।
  • STEP2:-फिर Voice Access नामक एप्लीकेशन को सर्च करें। या फिर निचे दिए download Button से डोउनलोड करके अपने फ़ोन मे इनस्टॉल कर ले ।
  • STEP3:-जैसे ही इनस्टॉल होगा उसको Open करे। उसको ओपन करते ही आपको Access करने के लिए Allow और Disallow का ऑप्शन आजेएगा। उसमे Allow पर क्लिक कर दे। फिर आपको वो आपको Setting के Accesslerity में चला जायेगा। वहीं पर आपको Voice Access नामक एप्लीकेशन दिख जाएगा। उसमे जाकर उसे Voice Access एप्लीकेशन का Permission On कर दे। और फिर Back आजाये।
  • STEP4:-Back आने के बाद आपको Permission Required आजेएगा। उसको भी allow कर दे।
  • STEP5:-फिर Allow करने के बाद नीचे Next का ऑप्शन आजेएगा। उसपर 5 बार Next पर क्लिक करे। जबतक Dashboard न आजाये।
  • STEP6:-इतना करने के बाद आपके मोबाइल Screen पर एक Popup Window आजेएगा। उसपर जैसे ही क्लिक करेंगे। आपको मोबाइल स्क्रीन पर नंबर बन जायेगा। और साथ ही सब पार्ट मर बंट जाएगा। आप जो भी Number बोलेंगे। अपने आप ही वो एप्लीकेशन ON हो जाएगा।

और इस प्रकार आप कोई भी एप्लीकेशन को ओपन करना चाहते है जो आपको ओपन करना है। उस एप्लीकेशन पर जितना Number लिखा हुआ रहेगा उतना बोले। और वो अपने आप ही Open हो जाएगा। और आप बिना हाथ लगाए ऐसे  ही अपने Smartphone को Access कर सकते हैं।

Conclusion – तो दोस्तो अब आपको पता चल ही गया होगा। कि बिना टच किये स्मार्टफोन इस्तेमाल कैसे करते हैं। और अगर आपको ये तरीका को इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत आ रहा हो तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

और अगर आपको यह आर्टिकल”किसी भी Smartphone बिना Touch किये बिना इस्तेमाल कैसे करे?” अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ Whatsapp और Facebook जैसे सोशल मेडीया पर शेयर करना बिल्कुल भी न भूले। ताकि आपका एक शेयर से कोई इंसान ये जान जाए कि बिना Touch किये Smartphone इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

पिछला पोस्टProtect The Eyes From The Phone And Computer Screen – Eyes Protect Tips In Hindi
अगला पोस्टValentine Week list 2020,All Days Shayari Collection
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

12 कॉमेंट्स

  1. sir क्या हम अपने मोबाइल को एक वेब कैमरा की तरह उसका उपयोग कर सकते है तो कैसे please इसके बारे एक कोई पोस्ट शेयर कीजिये |

  2. blog post link ab search console me submit karne par bhi google me show nahi hota…. use jab index hona hota hai tab hota hai jada se jada 4/5 din baad

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.