क्यो नही बन पाते Middle Class के लोग अमीर ?

1

क्या आपने कभी सोचा है कि Middle Class family से belong करने वाले लोग जल्दी अमीर क्यों नही बन पाते है। वे ज्यादा पैसा क्यो नही कमा पाते है। उनका नाम पॉपुलर क्यों नही होता है। क्यो Middle Class फैमिली वाले सिर्फ लाइफ जीने भर ही पैसा कमा पाते है।

और उसके ऊपर इतना पैसा नही कमा पाते हैं। कि वे एकदम राजा की तरह रह सके। मतलब की हमेशा Middle Class से belong करने वाले का लाइफ हमेशा संघर्ष ही क्यो होता है। यही सब के बार में मैं आपको इस आर्टिकल में बात करने वाला हु।

middle class

तो नमस्कार दोस्तो,आप सभी का फिर से हमारे ऑफिसियल ब्लॉग पर बहुत-बहुत स्वगात है। और आज हम एक बेहद ही नाया टॉपिक को सेलेस्ट किये है। क्योंकि मुझे लगा इसके बारे में हमे कुछ लिखना ज़रूर चाहिए। क्योंकि हमारे देश मे ज्यादा टार लोग Middle class फैमिली से ही belong करते है।

और उन सभी का लाइफ का हर मोड़ संघर्ष से झूझ रहा होता है। और वे लोग कभी अमीर नही बन पाते है। और हम आपको बताऊंगा की गरीब लोग अमीर क्यों नही बन पाते है।

गरीबी हमारे देश का एक अहम हिस्सा बन गया है। हर घर मे पैसे की कमी पड़ी रहती है। कोई Middle class वाले के पास इतना पैसा नही होता है कि वे 1 audi car ले सके या फिर Taj से 5 star होटलों में 2 दिन भी सही से बिता सके।

और इसका मुख्य कारण है Middle Class फैमिली वालो का सोच। सोच ही मुख्य कारण है हमारे देश का गरीबी का। मेहनती का कमी नही है हमारे देश के लोगो मे और खासकर नौजवानों में। बस कमी है तो लोगो की आंतरिक देखने की क्षमता को। Middle Class फैमिली वाले वहाँ तक सोचते ही नही हैं।

मैं भी एक Middle Class Family से Belong करने वाला लड़का हु। मैंने भी बचपन काफी गरीबी से बिताई है। और बाद में मैं इसके बारे में गहराई से सोचा इसके बार में रिसर्च किया कि आखिर में एक Middle Class वाले लोग अमीर क्यों नही बन पाते है। फिर मुझे कुछ कुछ पॉइंट के बारे में पता चला। और मुझे लगा कि ये पॉइंट 70% सही है जिससे लोग अमीर नही बन पाते है।

ऐसा नही है कि सभी Middle class वाले लोग अमीर नही बने है। मैं ये नही कहता हूँ। लेकिन वैसे कुछ बस चुनिंदा लोग ही है। जो middle class से अमीरी की उस सीढ़ियों को छुआ है। और उसका जीता-जागता example है –>Amabani फैमिली

अबानी भी पहले एक Middle Class से बिलोंग करने वाले ही लोग थे लेकिन बाद में वे अपने कड़ी मेहनत के बाद वो मुकाम हासिल कर लिए की उनसे मिलने के लिए आज लोगो को apointment लेना पड़ता है।

Middle Class वाले अमीर क्यों नही बन पाते है ? Why can’t middle class people become rich in Hindi

==>इसका बहुत सारा कारण है। और कुछ मुख्य कारणों को मैं आपके साथ शेयर करना चाहूंगा।

### लोगो की सोच ही नही रहता अमीर बनने की। सबसे पहला कारण है लोगो की सोच खासकर Middle class family वाले लोगो का सोच ही नही होता कि वे कभी भी अमीर बन सकते है। और जैसे ही वे सोचते है कि अगर वे अमीर बन ही नही सकते है तो वे उतना मेहनत करके क्या फायदा है।

जैसा जिंदगी काट रहा है काटने दो। और ये सबसे मुख्य कारण है कि लोग अमीर नही बन पाते है। क्योंकि वे वहाँ तक सोचते ही नही है तो बनेंगे क्या। सही कहा है किसी ने सोच बड़ी रखो तभी बड़ा बन पाओगे।

###  पड़ोसी क्या सोचेगा,लोग क्या सोचेंगे। –> दूसरा ये कारण है की हमारे Middle Class वाले लोग खासकर ये ज्यादा सोचते है कि ये काम करूंगा तो लोग क्या कहेंगे। गांव में इज्जत खराब हो जाएगा। ये काम लोगो को पसंद आएगा।

क्या लोग सोचेंगे इस काम के बारे में। हमारे यहाँ आधा लोग यही सोच के बहुत काम कर नही पाते है। और इसी के चलते वे आगे नही बढ़ पाते है। अरे यार आप खुद ही सोचो कि–

तो आप लोगो के बारे में न सोचें और आपको जो अच्छा काम लगता है आपको लगता है कि ये काम हमको सफलता तक लेकर जाएगा। तो वो काम को करे।

###  जिंदगी कट रहा है कटने दो।  ये भी एक मुख्य कारण है । अगर सही बोलू तो यही असली कारण है Middle Class वाले अमीर न बनने का। क्योंकि हम यही सोचते है कि हमारे बाप, दादा कोई अमीर नही बन पाए तो हम अमीर कैसे बन जाएंगे। जैसा हमारा जिंदगी चल रहा है चलने दो।

बस थोड़ा बहुत शादी विवाह के बारे में सोच लेते है उसके बाद उनका जिम्मेदारी खत्म समझते है। बहुत लोग यही सोचते है कि हमारा और क्या है बस बेटी की शादी कर देना है और आराम से जिंदगी चैन से जीना है।

### सरकारी नौकरी अब बात आती है जॉब की। हमारे यहाँ बचपन से ही कान में ये बात ठूस देते है कि बेटा चाहे कुछ भी हो जाये तुमको सरकारी नौकरी लेकर ही रहना है। चाहे जो करो। बचपन से लेकर जवानी तक सरकारी नौकरी के बारे में सुनाया जाता है।

तो आगे बच्चा सोचेगा क्या। मतलब सरकारी नौकरी करने के अलावा बच्चे को सोचने का मौका ही नही मिलता है। और अगर कोई दूसरा काम करना चाहे तो बाबू इसमें लाइफ नही है बोलकर  काम को छोड़ा देते हैं।

क्यो नही बन पाते Middle Class के लोग अमीर ?

### पैसे की टेंशन हमारे यहाँ Middle Class वाले बच्चे को बचपन से ही टेंशन दे दिया जाता है। उसके सामने ही पैसे के लिए लड़ाई-झगड़ा बगैर करते है। मतलब की बच्चे को बचपन मे ही इतना टेंशन दे देते है कि बेटा सभी बोझ आगे चलकर तेरे पर ही है।

अब बच्चा टेंशन के बारे एक्स्ट्रा क्या सोचेगा वे बचपन से ही पढ़ाई में ज्यादा ध्यान न लगाकर पैसा कमाने के लिए सोचने लगता है। और ये एक मुख्य कारण भी है कि वो बच्चा गलत रास्ता का चुनाव कर लेता है।

### Parents के द्वारा दी जाने वाली टेंशन।  ये बात मेको बहुत खराब लगता है। इससे बच्चा पर हद से ज्यादा प्रेशर बन जाता है। हर किसी का फैमिली शायद आपका भी फैमिली आपको हर दिन ये ज़रूर सुनाते होंगे कि बेटा हमलोग बहुत गरीब घर से है।

बहुत मेहनत करके घर चलते है जल्दी से सरकारी नौकरी लेले। और ऐसी में बच्चा distract हो जाता है। और वे सरकारी नौकरी लेने के अलावा उसे कुछ और सूझता नही है।

Final Word – तो दोस्तो,मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और आप भी इन बातों से agree करते होंगे। और मैं ये कहना चाहता हु की जो आपका मन करे और आपको लगे कि ये रास्ता मुझे कामयाबी की तरफ ले जाएगा तो आप वही काम करे।

1 कॉमेंट

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.