What is Rufus Software in Hindi,How To Download Rufus Software in Hindi

0

What is Rufus Software in Hindi,How To Download Rufus Software in Hindi – एक समय था जब केवल कुछ गिने-चुने लोगों के पास Computer हुआ करता था लेकिन आज के समय में किसी भी व्यक्ति के पास कंप्यूटर होना सामान्य बात हो गई है।

Computer में कई तरह के Software और Hardware होते हैं। अगर आपके पास भी Computer या Laptop है तो आज यह बात जरूर जानते होंगे की Computer में OS होना जरूरी होता हैं यानी की बिना OS के Computer को नहीं चलाया जा सकता हैं।

आप में से अधिकतर लोगो के पास Windows OS का कंप्यूटर होगा। जब भी आप अपने Computer का OS Update करवाते हो या फिर सरल भाषा में कहूं तो जब आप अपने कंप्यूटर में Windows डलवाते हो तो उस समय जो व्यक्ति आपके कंप्यूटर में Windows डालने का काम करता है उसके पास एक Pendrive होती हैं।

Rufus Software

पहले यह काम सीडी से किया जाता है तेजी से आगे बढ़ती हुई तकनीक के साथ सीडी की जगह अब Pendrive ने ले ली हैं। इस Pendrive के Computer में लगते ही सारा System शुरू हो जाता हैं और Windows Upload होना शुरू हो जाती हैं। आपमें से काफी कम लोग यह बात जानते होंगे कि इस Pendrive को Bootable Pendrive कहते हैं।

अगर आप सोच रहे हो कि बूटेबल पेनड्राइव कोई विशेष तरह की पेनड्राइव होती है तो आपकी सोच गलत है क्योंकि आप किसी भी साधारण पेनड्राइव को बूटेबल पेनड्राइव बना सकते हो। इसके लिए बस आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है।

यह Software ‘Rufus’ नाम से जाना जाता हैं। Rufus Software इस काम के लिए एक काफी लोकप्रिय Software हैं। आज के इस पोस्ट में हम Rufus Software के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे की Rufus Software क्या हैं और Rufus Software कैसे Download करे ? आइये शुरू करते हैं!

Rufus Software क्या हैं ? What is Rufus Software in Hindi

कंप्यूटर में कई अलग अलग कामो के लिए अलग अलग तरह के Software उपयोग में लिए जाते हैं। अगर आप अपनी साधारण Pendrive को Bootable बनाना चाहते है तो उसके लिए Rufus Software वाकई में एक सर्वश्रेष्ठ Option हैं।

Rufus Software Microsoft Windows के लिए एक Free और Open Source Portable Application हैं। इस Software की निर्माता Akeo Consulting नामक कम्पनी हैं और इसका निर्माण Pete Batard ने किया हैं। यह Software क्रीं 38 भाषाओ में उपलब्ध हैं। इस Software को C Langauge में बनाया गया हैं।

Rufus Software को कैसे Download करे ? How To Download Rufus Software

Rufus Software को Download करन कोई मुश्किल काम नहीं हैं। इसे Download करने के लिए बस आपको कुछ साधारण से Steps फॉलो करने हैं :

  1. सबसे पहले आपको इस Software की आधिकारिक Website ‘ https://rufus.ie/‘ पर जाना हैं।
  2. थोड़ा नीचे की तरफ आपको Download का बटन दिखेगा, आपको इस पर क्लिक करना हैं।
  3. अब आपका Software Download होना शुरू हो जाएगा। यह आपकी Files में Save हो जाएगा जहा से आप इसे Install कर सकते हो।

बस, अब आप Rufus Software की मदद से अपनी किसी भी साधारण Pendrive को आसानी से एक Bootable Pendrive बना सकते हो।

उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट ‘Rufus Software क्या हैं और Rufus Software कैसे Download करे’ पसन्द आया होगा। अगर आप ऐसी अन्य रोचक जानकारियां प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे और हमारे Free Newsletter को Subscribe करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे | article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Follow कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.