पॉलिसी बाजार क्या हैं ? What is Policy Bazaar in Hindi – पूरी जानकारी हिंदी में

0

Policy Bazaar Kya Hain : हम सभी साधारण मनुष्य हैं। चाहे कोई व्यक्ति कितना ही अमीर या फिर कितना ही गरीब क्यों न हो, हर किसी के साथ जीवन में अचानक दुर्घटनाये हो ही जाती हैं।

अगर एक अमीर व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना होती हैं तो शायद उससे उसे या उसके परिवार को उतना फर्क नहीं पड़ता जितना की एक गरीब व्यक्ति को पड़ता हैं। जिसके पास पैसो की कोई कमी नहीं होती वह अचानक होने वाली दुर्घटनाओ में आर्थिक तौर पर खुद को मजबूत रख सकता हैं।

लेकिन अगर किसी मध्यमवर्गीय फिर गरीब व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना अचानक घटित हो जाती है तो ऐसे में आर्थिक तौर पर उसकी स्थिति गंभीर हो जाती है। कई बार तो पैसो का बंदोबस्त ना होने की वजह से लोगों की जान भी चली जाती है या फिर भूखा तक मरना पड़ता है।

Policy Bazaar

एक बार को सोचो कोई मध्यम परिवार का व्यक्ति किसी सड़क दुर्घटना में मर जाता है तो उसके बाद उसके परिवार का क्या होगा। शायद यही कारण है कि आजकल हर व्यक्ति आगे की सोच कर चलता है और ऐसी स्थितियों के लिए इंश्योरेंस करा कर सकता है।

अभी के समय में सैकड़ों ऐसी कंपनियां है जो लोगों को इंश्योरेंस प्रोवाइड करती है लेकिन इनमें से कौन से बेहतर है और कौनसी बेकार हैं? यह बात हम सभी को कंफ्यूज करती हैं। कई बार एक गलत कंपनी का चुनाव हमारे लिए काफी गंभीर स्थिति पैदा कर सकते हैं ।

क्योंकि अक्सर ऐसा सुनाई में देता है कि कोई कंपनी पैसा खाकर भाग गई या फिर बर्बाद हो गई। इसके लिए हमें इस फील्ड के किसी जानकर से एडवाइज लेनी होती हैं या फिर खुद सभी कम्पनियो को माप तौल कर देखना पड़ता हैं।

लेकिन आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है और हमारे लिए यह काम इंटरनेट भी कर सकता हैं! इंटरनेट पर ऐसी काफी सारी वेबसाइट और कंपनियां मौजूद है जो हमें सही प्रोवाइडर या फिर सही कंपनी चुनने में मदद करती है।

ऐसी ही एक जानी मानी कम्पनी ‘Policy Bazaar’ हैं। आप सभी ने Policy Bazaar का नाम कभी ना कभी तो सुना ही होगा या फिर आपने इससे संबंधित कोई एडवर्टाइजमेंट जरूर देखा होगा।

आज किस पोस्ट में हम आपको Policy Bazaar के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं। आज हम जानेंगे की ‘Policy Bazaar क्या है और यह कैसे काम करती है‘? तो चलिए शुरू करते हैं।

Policy Bazaar क्या हैं? What is Policy Bazaar in Hindi

Policy Bazaar दुनिया की सबसे बड़े Financial Technology Startup में से एक हैं। कई लोग Policy Bazaar को एक एश्योरेंस कम्पनों समझते हैं जबकि ऐसा नहीं हैं। Policy Bazaar एक Indian Insurance Aggregator कम्पनी हैं।

Aggregator का मतलब एक ऐसी Website या App होता हैं जो किसी भी प्लान या सर्विस को डिफरेंट कम्पनियो और Websites के जरिये Compare करता है और हमे सही चुनने की सुविधा देता हैं। यानी की एक तरह से Advisor !

Policy Bazaar को हम एक तरह से Digital Advisor बुला सकते हैं। Policy Bazaar एक ऐसी कम्पनी या फिर कहे तो डिजिटल प्लेटफार्म हैं जिसके जरिये हम सभी बड़ी Insurance Companies के Plans को Compare कर सकते है।

इससे हमे पता चलता हैं की कौनसा Plan हमारे लिए उचित रहेगा और अधिक किफायती रहेगा। कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता की उसका घटा हो या फिर उसके पैसे किसी गलत जगह लग जाए। ऐसे में किसी भी तरह के Financial काम या Investment से पहले हमे पूरी तरह से जाँच करनी चाहिए। इस काम में Policy Bazaar हमारी मदद करता हैं।

Policy Bazaar के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में – Everything You Need to Know About Policy Bazaar

पॉलिसी बाजार न केवल भारी का बल्कि दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी फाइनेंसियल स्टार्टअप में से एक हैं। Policy Bazaar की शुरुआत 2008 में हुई थी। इस कम्पनी को यश दहिया, आलोक बसंल और अवनीश निर्जरने मिलकर बनाया था। इस कम्पनी का हैडक्वाटर गुड़गांव में स्थित हैं।

इस कम्पनी की स्थापना के समय तक अधिकतर इंश्योरेंस कम्पनिया अपना प्रमोशन एजेंट्स के जरिये ही करती थी। इसमे कम्पनियो का तगड़ा पैसा खर्च होता था। इसी का फायदा पॉलिसी बाजार को मिला। Policy Bazaar ने एक बड़े स्केल ओर कम्पनियो से संपर्क बनाया और उनका ऑनलाइन प्रमोशन नहीं हैं।

ऐसा नहीं हैं की पॉलिसी बाजार पैड के चक्कर में हमे कोई गलत प्लान बताता हैं। पॉलिसी बाजार हमे सभी इंश्योरेंस कंपनियों के सभी प्लान के बारे में पूरी जानकारी देता हैं। इसके बाद हम अपने अनुसार किसी भी कम्पनी के प्लान को पूरा कर सकते हैं। शुरुआत में Policy Bazaar केवल वेबसाइट के माध्यम से काम करता था लेकिन अब यह App के जरिये भी काम करता हैं।

Policy Bazaar कैसे काम करता हैं ? How Policy Bazaar Works in Hindi

पॉलिसी बाजार के काम करने का तरीका बिल्कुल सीधा हैं। कई बार हमे किसी फाइनेंसियल प्लान को लेना होता हैं लेकिन हम कंफ्यूज रहते हैं की कौनसा प्लान ले। ऐसे समय में Policy Bazaar हमारी मदद कर सकता हैं।

अगर हमे Life Insurance लेना हैं और हम सबसे बेस्ट कंपनी को चुनना चाहते हैं तो पॉलिसी बाजार पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं। Policy Bazaar हमारे सामने सभी बड़ी कम्पनियो के Life Insurance Plans की पूरी Detail दे देता है। इसके अलावा Policy Bazaar हमे वह Plan लेने की पूरी प्रोसैस भी बताता हैं।

इस तरह से हमे जिस भी तरह का प्लान लेना हैं हम वह आसानी से ले पाते हैं। Policy Bazaar की मदद लेकर हम Agents के लफड़े से भी छुटकारा पा सकते हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारी यह पोस्ट ‘Policy Bazaar Kya Hain’ पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में हमने Policy Bazaar के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की हैं लेकिन अगर आपको फिर भी इस पोस्ट से जुड़े ही कोई उलझन है तो कमेंट के माध्यम से आप हमसे सवाल पूछ सकते हैं।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.