20 तरीके वेबसाइट का traffic बढ़ाने के। website ki traffic kaise badhaye

20 Effective Way’s To Increase Your Blog Traffic For Free In 2020 | website ki traffic kaise badhaye

वेबसाइट का ट्रैफिक increase करना आज के टाइम में थोड़ा मुश्किल काम हो गया है क्योंकि आज के टाइम में competition बहुत बढ़ गया है। और अपने ब्लॉग के traffic को increase करना मुश्किल काम बन गया है।

SEO करने पर भी आज के टाइम में ब्लॉग पर traffic नही आता है और इसका कारण ये है कि आपकी ब्लॉग गूगल की नजर में तो आ रही है पर वो user की नजर में नही आ रही।

जैसे ही आपकी ब्लॉग का User Experience Increase होगा वैसे ही आपका seo भी increase होगा और आपकी blog की ranking google में भी अपने आप increase होगी। बस एक बात का ध्यान रखो की UX से बढ़कर कुछ भी नही है।

इस article में मैं आपको यही जानकारी दूंगा की कैसे ब्लॉग पर user experience को increase किया जा सकता है और उसके साथ ही blog traffic increase किया जा सकता है।

इस पोस्ट को पढ़ने पर आपको क्या क्या जानकारी मिलेगी –

  • ब्लॉग का traffic फ्री में increase करने की जानकारी
  • ब्लॉग पर traffic लाने के 20 तरीकों की जानकारी
  • User experience को बढ़ाने की जानकारी
  • सोशल मीडिया और वेबसाइट ट्रैफिक की जानकारी
  • बड़े bloggers के साथ सम्बंध क्यों बनाएं इसकी जानकारी
  • दूसरे ब्लोग्गेर्स से अपनी पोस्ट शेयर कैसे करवाएं इसकी जानकारी
  • Basic seo tips की जानकारी
  • BEST AND FREE SEO TOOLS की जानकारी

 

1. SEO

website ki traffic kaise badhaye

अगर आप organic traffic चाहते हो तो seo से best चीज शायद ही कोई हो सकती है क्योंकि seo से ही search engines हमारी पोस्ट को पढ़ पाते है और उन्हें रैंक कर पाते है।

SEO में एक दो चीजें नही आती ब्लॉग का SEO करने के लिए आपको SEO के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है मैंने SEO पर कुछ पोस्ट लिखे है अगर आप इन पोस्ट में दी जानकारी को फॉलो करेंगे तो आपकी seo रैंकिंग जरूरी improve होगी।

SEO से बड़ी भी एक चीज होती है जिसे user experience कहा जाता है UX के बिना कोई ब्लॉग और वेबसाइट सफल नही हो सकती और नीचे वाले लगभग सभी तरीको का इस्तेमाल करने से आपकी ब्लॉग का UX improve होगा जिससे आपकी गूगल पर रैंकिग भी इम्प्रूव होगी।

2. SOCIAL MEDIA

वेबसाइट का traffic increase करने के लिए सोशल मीडिया सबसे बेहतर पलर्टफ़ोर्म है क्योंकि यहां आप उन लोगो को target करके अपनी ब्लॉग पर भेज सकते हो जिन्हें आपके field में interest है।

अगर हम दुनिया की सबस बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक का example लेकर चले तो वहाँ पर कई ऐसे ग्रुप्स है जिन पर सिर्फ कुछ एक टॉपिक्स पर बात होती है।

अगर आपका blog niche digital marketing है तो आप फेसबुक पर सिर्फ digital marketing से सम्बंधित ग्रुप्स को जॉइन कर सकते हो और वहाँ पर अपनी blog post का link शेयर करके अपने blog traffic को increase कर सकते हो।

और आप अपना खुद को ग्रुप बनाकर भी अपनी पोस्ट शेयर कर सकते हो अगर आप सोशल मीडिया से अधिक blog traffic चाहते हो तो आप वहां पर advertising भी कर सकते हो।

सोशल मीडिया से आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक increase तो होता ही है पर साथ मे UX भी increase होता है जोकि एक blogger के लिए बहुत अच्छी बात होती है।

 

3. GUEST POST

Guest Post ब्लॉग ट्रैफिक increase करने का एक बढ़िया तरीका है इसमे आपको अपनी ब्लॉग के टॉपिक से related वेबसाइट पर एक पोस्ट करनी होती है और पोस्ट में अपनी ब्लॉग का लिंक भी देना होता है।

इससे आपकी ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और अगर आपने किसी बड़ी ब्लॉग पर guest post की है जिसका traffic महीने का लाखों में है तो आपकी ब्लॉग पर भी अच्छा खासा ट्रैफिक आ जाएगा।

इससे आपकी ब्लॉग पर आए visitors का UX बढ़ता है और साथ मे आपको उस high authority website से do-follow backlink भी मिलता है जिससे आपकी ब्लॉग की गूगल में रैंकिंग improve होती है और आपका organic traffic बढ़ता है।

 

4. FORUM ANSWER

Quora जैसी वेबसाइटों पर आप दूसरों के सवालों के जवाव दे सकते हो और साथ मे अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी दे सकते हो।

इससे आपकी ब्लॉग का traffic increase होगा। और अगर आप इन वेबसाइट पर हर दिन लोगो के सवालों के जवाव देते हो और हर दिन वहाँ active रहते हो तो जॉयदा लोग आपके उत्तर को पढ़ते है और आपके लिंक पर क्लिक करते है इससे आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है।

 

5. NEWSLETTER

Newsletter blog traffic को बढ़ाने का एक आसान तरीका है इसमे बस आपको अपनी ब्लॉग और एक newsletter box लगाना होता है जिसमे आपके visitors अपना ईमेल डालते है।

और जब कभी भी आपकी कोई नई पोस्ट आती है तो उन्हें उसका email send हो जाता है अगर आपके पास अच्छी खासी ईमेल लिस्ट है तो आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा और UX भी क्योंकि newsletter में ईमेल वही लोग डालते है जिन्हें आपकी ब्लॉग पसन्द आती है।

आप newsletter के साथ साथ web push notifications का भी इस्तेमाल कर सकते हो इन दोनों की जानकारी नीचे वाली पोस्ट में है।

 

6. KEYWORD RESEARCH

User क्या सर्च कर रहा है और कितने लोग सर्च कर रहे है और उन्हें किस चीज की जानकारी चाहिए इन सब सवालों के जवाव keyword research के द्वारा ही मिलते है। बिना keyword research के शायद ही आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक हो।

और अगर आर्टिकल रैंक हो भी जाए लेकिन उसे कोई सर्च न करता हो तो उसके रैंक होने का कोई फायदा नही है। इसलिए किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले keyword research जरूर कर लें।

Keyword research की जानकारी नीचे वाली पोस्ट में दी है।

Keyword रिसर्च क्या है

 

8. USE BT10 METHOD

BT10 का मतलब है कि 10 like minded bloggers की एक टीम बनाना और फिर एक दूसरे के हर नए आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना।

ये तकनीक मैंने अपने दोस्त सुमित sao से सीखी है जो एक pro blogger है और उनकी ब्लॉग का लिंक नीचे दिया गया है।

blogginglift

 

9. MENTION PRO BLOGGERS

जब भी आप कोई आर्टिकल लिखो तो उसमें pro bloggers को जरूर mention करें और जब आप अपनी पोस्ट पब्लिश करें तो उन्हें इसकी जानकारी दें और ये भी कहें कि वह हमारी पोस्ट को उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर जरूर करें।

उनके follower अधिक होते है और जिस field से वह है उनके लगभग सभु follower भी उसी field से होते है ऐसे में जब वो आपकी पोस्ट को शेयर करते है तो आपकी पोस्ट पर अच्छा खासा traffic आता है और इससे UX भी बढ़ता है।

 

10. POST QUALITY CONTENT REGULARLY

अगर आप भी उन लोगो मे से है जो regular अपनी ब्लॉग को update नही करते और समय समय पर अपनी ब्लॉग पर नई और अच्छी जानकारी share नही करते तो blogger होने के नाते ये एक अच्छी बात नही है।

क्योंकि जब तक आप अपनी ब्लॉग को एक्टिव रखोगे और घर हप्ते एक दो पोस्ट publish करोगे तो इससे UX के साथ साथ आपकी रैंकिंग भी बढ़ती है क्योंकि google जो लगता है कि आप अपनी ब्लॉग पर समय समय पर नया कंटेंट डालते रहते हो। और गूगल आपको अच्छी रैंकिंग देता है

 

11. JOIN ONLINE COMMUNITY

आप ऑनलाइन community को जॉइन कर सकते हो और वहाँ पर अपनी पोस्ट को शेयर कर सकते हो इससे आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक increase होगा और साथ मे अच्छे backlinks मिलने पर आपकी साइट की ranking भी improve होगी। जिससे ब्लॉग का organic traffic improve होगा।

 

12. ADD BREADCRUMBS

Breadcrumbs का मतलब है एक ऐसा path जो user को ये बताए कि वह वेबसाइट पर अभी किसी पेज पर है। या यूं कह लीजिए कि Breadcrumbs से visitor को पता चलता है कि किस रास्ते से ये पेज खुला है।

Breadcrumbs से वेबसाइट का User Experience बढ़ता है और इसके साथ आपकी ब्लॉग का seo भी होता है। Breadcrumbs का एक example निचे इमेज में है।

 

13. ADD RELATED POST

Related posts का किसी वेबसाइट के user experience में बहुत बड़ा role होता है रिलेटेड पोस्ट में वो पोस्ट भी आते है जो आपके आर्टिकल के बाद widget में show होते है।

और related posts में वो पोस्ट भी आते है जो आपके reader को पोस्ट पढ़ते समय value provide करते है। इन related posts में आपके internal and external links

 

14. USE SEO TOOLS

वेबसाइट का traffic बढ़ाने के लिए SEO TOOLS का उपयोग बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आप user औऱ competitors को trace करते हो।

इसके अलावा आप seo plugins का इस्तेमाल भी कर सकते हो और अपनी पोस्ट का on page seo कर सकते हो और साथ मे seo friendly पोस्ट भी लिख सकते हो

अगर आपके पास पैसे नही है तो आप फ्री seo tools को use कर सकते हो नही तो आप paid seo टूल्स का इस्तेमाल करके अपनी ब्लॉग का seo और जॉयदा बेहतरीन तरीके से कर सकते हो।

 

15. UX

User Experience (UX) किसी भी वेबसाइट के seo के लिए बहुत जरूरी है और अगर वेबसाइट पर user को अच्छा experience नही मिलता तो वह कभी उस वेबसाइट पर नही आता।

और अगर कभी गलती से उस वेबसाइट पर आता भी है तो वहां से जल्दी लौट जाता है जिससे उस वेबसाइट का bounce rate बढ़ता है और रैंकिंग कम होती है और साथ मे user को bad experience मिलता है।

इसलिए user experience पर विशेष ध्यान रखें और user को अच्छे से अच्छा एहसास करवाएं ताकि वो आपकी ब्लॉग का रेगुलर रीडर बन जाए।

 

16. USE SEO PLUGINS

अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हो तो आपको seo plugins का भी अच्छे तरीके से उपयोग करना आना चाहिए क्योंकि यह plugins वेबसाइट को google के लिए comfortable बनाती है और user के लिए भी।

 

17. USE DOMAIN AND HOSTING

किसी भी वेबसाइट के बेस्ट user experience के लिए डोमेन का होना बहुत जरूरी है और अगर आप advanced level User experience चाहते हो तो आप hosting खरीद कर वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हो।

वर्डप्रेस ब्लॉग को आप अच्छे से और आसानी से design कर सकते हो और साथ मे आप अलग अलग तरह की plugins का इस्तेमाल भी कर सकते हो जो कि बेस्ट user एक्सपेरिएंस देती है और आपकी साइट का traffic भी increase होता है।

बेस्ट होस्टिंग के लिए आप a2 होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हो। इसे सस्ते दाम में खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें।

 

18. COMPETITOR ANALYSIS TOOLS

अपने competitor को जानने के लिए आप COMPETITOR ANALYSIS TOOLS का इस्तेमाल कर सकते हो जिनकी मदद से आप अपने competitor की वेबसाइट का सारा डेटा देख सकते हो।

आप competitor की जानकारी निकालने के लिए फ्री टूल्स में google keyword planner and ubersuggest का इस्तेमाल कर सकते हो। और paid टूल्स में Ahrefs और SEMrush का उसे कर सकते हो।

 

19. USE SEMrush

Competitor analysis और keyword research जैसे कामों के लिए SEMrush सबसे बेस्ट टूल्स में से एक है मै खुद भी इस टूल का इस्तेमाल करता हूँ

SEMrush का प्रयोग करना बहुत ही आसान है और साथ मे इसमे आपको कई एडवांस टूल्स भी मिल जाते है जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हो।

SEMrush एक paid टूल है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल 7 दिन के लिए फ्री में करना चाहते हो तो आप नीचे GET FREE SEMrush TRAIL पर कीलक कर सकते हो और इसका 7 दिन तक फ्री में लुप्त उठा सकते हो और अगर आपको लगे कि ये अच्छा टूल्स है तो आप इसे खरीद भी सकते हो।

 

20. USE SEOpressor

SEOpressor एक वर्डप्रेस seo plugin है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट के on-page seo और पोस्ट का on-page seo करने के लिए किया जाता है।

SEOpressor plugin free और paid दोनों वर्ज़न में उपलब्ध है आप नीचे क्लिक करके इसके बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हो।

Finally अब बारी आती है बोनस की जिसमे की आपको 4 सवालों के जवाव दिए जाएंगे। और अगर आप SEMrush tool को बोनस के रूप में लेना चाहते हो तो यहां क्लिक करें।

 

Conclusion :-

वेबसाइट का ट्रैफिक इनक्रीस करने के लिए हमने जिन 20 तरीको को बताया है अगर आप उन सभी को फॉलो करते हो तो आपकी वेबसाइट की organic reach भी इम्प्रूव होगी और वेबसाइट का ट्रैफिक भी।

अगर आप ब्लॉगिंग में लंबे समय तक रहना चाहते हो तो एक बात का हमेशा ध्यान रखना की सबसे बढ़कर सिर्फ user experience है और कुछ नही ये बात खुद गूगल भी कह चुका है कि अच्छी रैंकिंग के लिए सिर्फ seo पर ध्यान मत दो user experience पर ध्यान दो जिससे ब्लॉग की रैंकिंग भी इम्प्रूव होगी।

गूगल खुद भी user experience को बेहतर बनाने के लिए हर साल बहुत सारे अपडेट लाता रहता है जिससे ब्लॉग की रैंकिंग में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है क्योंकि गूगल को भी पता है कि user experience is the key of online marketing.

3 thoughts on “20 तरीके वेबसाइट का traffic बढ़ाने के। website ki traffic kaise badhaye”

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

    Reply
  2. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को बढ़ता हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करता हु. और में ऐसी आशा करता हु की आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहेंगे.

    Reply

Leave a Comment