Vishal Mega mart Business Model in Hindi – विशाल मेगामार्ट बिज़नेस मॉडल क्या है ?

0

Vishal Mega Mart Business Model in Hindi – एक समय हुआ करता था जब हमें किसी भी तरह के सामान को लेने के लिए बाजार जाना पड़ता था और अगर हमें एक से अधिक सामान लेना होता था तो उसके लिए हमें अलग-अलग दुकानों पर जाना पड़ता था लेकिन अब जमाना बदल चुका है और एक ही छत के नीचे हमें सभी तरह के सामान मिल जाते हैं।

अगर आप किसी मेट्रो सिटी में रहते हैं या फिर किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आपके आप पास कई तरह के मॉल्स और सुपर मार्ट आदि होंगे लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर में भी रहते हैं तब भी आपके शहर में कुछ Malls आदि तो जरूर होंगे।

Vishal Mega mart

हमारा देश दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे देशों में से एक है और अब हमारे पास भी तेजी से वह सुविधाए आती जा रही है जो विकसित देशों के पास हैं। अच्छी बात यह है कि भले ही अपने फायदे के लिए लेकिन कुछ बड़ी कंपनियां ऐसे तरीके भी अपना रही है जिनसे ग्राहकों को भी फायदा होता है और उन्हें भी फायदा हो जाता है।

Supermart भी कुछ ऐसा ही हैं। आज के समय में देश में काफी सारी सुपर मार्ट कंपनियां है जो हमें सस्ते में सामान प्रोवाइड करवाती है और इससे उनका खुद का भी अच्छा फायदा होता है। इसके लिए उन्हें एक शानदार बिजनेस मॉडल की जरूरत होती है।

देश की Leading Supermart Companies में से एक Vishal Mega Mart भी हैं। आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं! So Lets Start!

What is Vishal Mega Mart in Hindi – विशाल मेगामार्ट क्या हैं ?

अभी के समय में सबसे कीमती अगर कोई चीज है तो वह खुद समय ही है। भागा दौड़ी और पैसों की होड़ के इस जमाने में कोई भी व्यक्ति अपना समय व्यर्थ ही बर्बाद नहीं करना चाहता।

जो व्यक्ति समय की अहमियत समझता है वह बाजार में जाकर किसी भी एक प्रोडक्ट के लिए इधर से उधर दुकानों पर जाकर और मोलभाव करके उसका थोड़ा बहुत सस्ते में खरीदने में अपना समय बर्बाद नहीं करता और सीधे सुपर मार्ट में जाता है व एक ही छत के नीचे कई सारे प्रोडक्ट एक साथ खरीद लेता हैं और मजे की बात तो यह है कि इसमें उन्हें बिना किसी मोलभाव के हर तरह का प्रोडक्ट सस्ते में मिल जाते हैं।

Supermart चीज ही ऐसी हैं। वैसे तो देश में पिछले काफी सालों से सुपर मार्ट का क्रेज चल रहा है और काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि रिलायंस और टाटा ने भी सुपर मार्ट कि सेक्टर में काफी पैसे खर्च भी किया है |

लेकिन इनमे से अधिकतर Flop ही रहे हैं। इस बिजनेस में प्रोफिट कमाना आसान नहीं होता क्योंकि लोग आपके प्रोडक्ट को तभी खरीदते हैं जब उन्हें उसमें कुछ प्रॉफिट दिखता है और सुपर मार्ट बिजनेस में हमें कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करानी होती है जिसमें काफी सारे पैसे खर्च होते हैं तो ऐसे में लोगों को अधिक से अधिक फायदे में रखना संभव नहीं हो पाता।

लेकिन फिर भी कुछ कंपनी जैसे कि D-Mart और बिग बाजार आदि सुपर मार्ट मार्केट को लीड कर रही है और इससे लाखों करोड़ों का फायदा कमा रही है। इसके लिए बस एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल की जरूरत होती है।

अगर अभी के समय की सबसे बेहतरीन सुपर मार्ट कंपनियों की बात की जाए जो पूरे देश में फैली हुई है तो उनमें से एक Vishal Mega Mart भी हैं। पिछले कुछ सालों में Vishal Mega Mart ने हैरान कर देने वाली तरक्की की है और पूरे देश में अपने कई सारे Stores स्थापित कर लिये हैं।

Vishal Mega Mart की जबरदस्त क्वालिटी के चलते हैं लोग इसे काफी पसंद करते हैं जिसकी वजह से यह तेजी से Grow होता जा रहा है। Vishal Mega Mart की आधिकारिक Website से मिली जानकारी के अनुसार आदि के समय में इनके पूरे देश में करीब तीन सौ से भी ज्यादा स्टोर से स्थापित किए जा चुके हैं और लगातार इन पर काम चल रहा है।

Vishal Mega Mart में आप को सस्ते दामों पर Lifestyle और Fashion से रिलेटेड Products तो मिल ही जाते हैं और साथ में Grocery and Household के Products भी मिल जाते हैं।

इसके अलाव Food रिलेटेड Products भी अब Vishal Mega Mart में मिलने लगे हैं। Vishal Mega Mart में आपको कई Superbrand से लेकर आपके Area की Popular चीजो तक सब कुछ मिल जाएगा, वह भी सस्ते दामो पर।

Vishal Mega Mart Business Model in Hindi – विशाल मेगामार्ट का बिज़नेस मॉडल

अगर आप सभी Vishal Mega Mart में कभी शॉपिंग कर चुके हैं तो आप यह बात जानते होंगे कि अगर आपको कोई सामान बाजार में ₹70 का मिल रहा है तो वह आपको Vishal Mega Mart में करीब ₹65 का मिल जाता है।

यानी कि इतनी सारी सुविधा और इतना अच्छे स्टाफ के बावजूद भी Vishal Mega Mart में आपको प्रोडक्ट सस्ते में मिलता है। अगर आप अक्सर सुपर मार्ट से शॉपिंग करते रहते हो तो आपके दिमाग में यह बात कभी ना कभी जरूर आई होगी कि आखिर यह हमें प्रोडक्ट सस्ते कैसे दे देते हैं जबकि दुकान पर भी हमें यह Product Fix Rate में ही मिलते हैं।

इसके लिए एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल की आवश्यकता होती है जो एक साधारण दुकान वाले के लिए थोड़ा मुश्किल होता है। दरअसल Vishal Mega Mart जैसी बड़ी कंपनियों के पास ग्राहकों की कोई कमी नहीं हैं। इनके सुपर मार्ट में भीड़ लगी रहती है जिसकी वजह से हर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी यही चाहेंगे कि उनका प्रोडक्ट इनके स्टोस में आए ताकि वह अधिक क्वांटिटी में प्रोडक्ट बेच सके।

लेकिन Vishal Mega Mart जैसी कंपनियां साधारण तौर से प्रोडक्ट खरीदने की जगह उन कम्पनियो से उनके Product को अपने Stores में एंटर कराने के लिये एक स्पेसिफिस फीस लेती हैं। यह फिक्स Each Product के हिसाब से भी हो सकती हैं।

इस तरह से यह कम्पनिया अच्छा मार्जन प्राप्त करती हैं। इसके अलावा Vishal Mega Mart जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदना है तो वह डायरेक्ट कंपनी से खरीदना है। वहीं दूसरी तरफ आप कोई सामान्य दुकान से किसी प्रोडक्ट को लाते हैं तो वह काफी घूमते हुए आपके पास आता है।

अगर कम से कम भी देखा जाए तो वह सात से आठ स्टेप में आपके पास आता है और इस वजह से उस Product का दाम काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं क्योंकि हर Step के लिए एक Diffrent Commision होती हैं।

जब सीधे Product कम्पनी से खरीदा जाता हैं तो वह सस्ते में पड़ जाता हैं और Supermart Companies को अधिक मार्जन मिलता हैं। इसके अलावा जब भी कोई सुपर मार्ट कंपनी जैसे कि Vishal Mega Mart किसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से कोई Product खरीदी है तो वह उसे High Quantity में खरीदती हैं।

यानी कि हम तो इन सुपर मार्ट से एक या दो स्टॉक उठाकर ले आते हैं लेकिन यह मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से करोड़ों रुपये में लाखो Stocks खरीदते हैं और इसके अलावा कई बार तो किसी पलट के अधिक मांग होने के कारण Upcoming Time में मैन्युफैक्चर होने वाले प्रोडक्ट्स के लिए भी Deal कर लेते हैं जिसकी वजह से Supermart Companies को Manufacturer Companies से Heavy Discount मिलता हैं।

यानी कि कुल मिलाकर सुपरमेट कंपनियों को किसी भी प्रोडक्ट में करीब 40 से 50% तक का मार्जन मिल जाता है जिसमें से वह अपना कोई स्पेसिफिक प्रतिशत रखते हुए बाकी का हमें छूट के रूप में दे देते हैं। इससे उनका भी काम बन जाता है और हमें भी प्रोडक्ट अधिक सस्ते में मिल जाता है। शायद यही इन कम्पनियो का सफलता का राज हैं।

So Guys, उम्मीद करता हूं कि Vishal Mega Mart के बिजनेस मॉडल पर लिखा गया हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे अन्य रोचक पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहिए |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.