Upper Caste Reservation के लिए जरूरी Documents

10

Upper Caste Reservation Documents – हमारा देश आरक्षण के मामले में प्रधान देश है। आरक्षण को काफी पहले इस लिए बनाया गया था क्योंकि जो लोग नीची जाति के थे वह भी आगे बढ़ सके और उन्नति कर सकें। धीरे धीरे आरक्षण के प्रति बढ़ती गई और आज हमारे देश में कई सारी जातियों को आरक्षण हैं जिनके जरिए वह भी ऊंची ऊंची पोस्ट पर जाती है और बढ़िया शिक्षा भी प्राप्त करती है।

लेकिन इन सबके बीच में सामान्य वर्ग के लोग पीस कर रह जाते थे और मुख्यतः वह लोग जो की आर्थिक स्थिति से गरीब है और बिजनेस वगैरह भी नहीं कर सकते। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस स्थिति को समझते हुए लोकसभा के सदस्यों के साथ मिलकर सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए भी आरक्षण का नियम लागू किया है।

आज हम आपसे इसी के बारे में बात करेंगे जो की सवर्ण आरक्षण है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सवर्ण आरक्षण क्या है और इसके लिए हमें किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत है। (Upper Caste Reservation Documents) इसके अलावा भी हम सवर्ण आरक्षण से जुड़ी कई बात इस पोस्ट में करने वाले हैं।

Upper Caste Reservation के लिए जरूरी Documents 1

सवर्ण आरक्षण क्या है – What is General or Upper Caste Reservation in Hindi

बिल्कुल सरल भाषा में समझाया जाए तो सामान आरक्षण सामान्य वर्ग के उन लोगों के लिए है जो कि गरीब है अर्थात बीपीएल में आते हैं। सामान्य वर्ग में भी कई सारे पर ऐसे होते हैं जो अपने आप को पर्याप्त नहीं कर पाते हैं और ऐसे लोगों को आरक्षण की सख्त जरूरत होती है ताकि वह भी अपना स्तर ऊंचा कर सके।

मोदी सरकार ने इन लोगों को 10% आरक्षण दिया है। यह आरक्षण लगभग 5 घंटे की चर्चा और बहस के बाद लागू हुआ। इसके लिए 325 वोट पड़े दिन में से केवल 3 लोगों ने इसे लागू ना होने के लिए वोट किया और बाकी सब इसके समर्थन में थे।

यह केवल मात्र एक चर्चा न हो कर विधेयक पास होने के बाद अब एक कारण बन चुका है। लेकिन अगर आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स (Upper Caste Reservation Documents) होनी चाहिए जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

आइये अब हम आगे बात करते है Upper Caste Reservation Documents के बारे में , कोंन कोंन से कागजात लगेंगे इस काम के लिए ताकि आप इस आरक्षण के लाभ उठा सकते है |

सवर्ण आरक्षण के लिए जरूरी दस्तावेज – Required Upper Caste Reservation Documents in Hindi

अगर आप सवर्ण आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हो तो आपके पास निम्नलिखित 7 दस्तावेज जरूर होनी चाहिए। Upper Caste Reservation Documents

###1 आय प्रमाण पत्र  :: सरकार की ओर से केवल उन्हीं लोगों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा जिनकी पूरे साल की इनकम 8 लाख से कम है। इससे ज्यादा इनकम होने पर आप आरक्षण का उपयोग नहीं कर सकते। आपकी इससे इनकम है और आप आरक्षण के योग्य हो तो आप आय प्रमाण पत्र के जरिए यह साबित कर सकते हो। अगर आपके पास आय प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इसे स्तनिय तहशील के जरिये बनवा सकते हो।

###3 जाती प्रमाण पत्र  :: यह आरक्षण हर किसी को नहीं मिला है। यह 10% आरक्षण केवल मात्र जनरल जातियों को ही मिला है। इनमें ब्राह्मण, जैन आदि जातीया शामिल है। इसलिए अगर आप साबित करना चाहते हो कि आप किसी जनरल जाति से ताल्लुक रखते हो तो आपके पास आप का जाति प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

###4 बीपीएल राशन कार्ड  :: जैसा कि हम पहले आपको बता चुके हैं कि यह आरक्षण हर किसी जनरल व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि केवल गरीब जनरल व्यक्ति के लिए है। इसलिए अगर आप बीपीएल राशन कार्ड के धारक हो तो ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

बीपीएल राशन कार्ड गरीबों ने की पहचान है और इसी के जरिए आप यह साबित कर सकते हो कि आपका स्तर सामान्य से नीचे है।

###5 पैन कार्ड  :: आधार कार्ड की ही तरह आज के समय में पैन कार्ड होना बिहार जाति के लिए जरूरी है। अभी के समय में अगर आपके पास पैन कार्ड है तो ही आप इस 10 प्रतिशत आरक्षण का फायदा उठा सकते हो।

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप पैन कार्ड बनवा भी सकते हो। यह कुछ दिनों में ही आपके घर आ जाएगा। पैन कार्ड के और भी कई फायदे हैं इसलिए आप इसे जितना जल्द बनवाएंगे उतना ही ज्यादा फायदा है।

###6 आधार कार्ड  :: भारत का सबसे बड़ा डाटाबेस सिस्टम आधार कार्ड की है। जैसा कि कहा जाता है आधार कार्ड एक आम आदमी की पहचान है। भारत के हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है तो आप इसे फौरन अपने आसपास के केंद्र या फिर ईमित्र से बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड आपको यह पहचान दिलाने में मदद करेगा कि आप एक भारतीय हो। आधार कार्ड से आपकी सभी जगह की जानकारी जुड़ी होती है इसलिए यह लगभग हर योजना में काम आता है तो आपके पास एक आधार कार्ड तो होना ही चाहिए।

###7 बैंक की पासबुक  :: जैसा कि मैं आपको पहले भी कई बार बता चुका हूं कि यह आरक्षण केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनकी स्थिति सामान्य नहीं है। यह प्रूफ करने के लिए आपके पास बैंक की पासबुक होनी चाहिए जो कि आपके पास जरूर होगी।

अगर आपके पास कोई बैंक अकाउंट नहीं है तो यह आप कुछ मिनटों में ही खुलवा सकते हो। अगर आपके बैंक का ट्रांजैक्शन ज्यादा होगा तो हो सकता है कि आप सवर्ण आरक्षण का फायदा नहीं उठा पाए।

जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि आपकी सालाना इनकम 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, तो आप का ट्रांजैक्शन भी कुछ इस हिसाब से ही होना चाहिए और बैंक पासबुक के जरिए आप की अन्य जानकारी हासिल कीजिए।

###8 आयकर रिटर्न  :: अगर आप नहीं जानते कि आयकर रिटर्न क्या होता है तो सरकार के नियमों के अनुसार साल में एक बार आप को सरकार को अपने खर्च निवेश आदि का विवरण देना होता है। इसी को आयकर रिटर्न कहते है।

अगर आप यह नहीं करते तो हो सकता है कि आप सवर्ण आरक्षण का फायदा उठाने से वंचित रह जाएंगे। आपके पास इसका प्रूफ होना चाहिए। प्रूफ के तौर पर आपके पास इसकी रिसिप्ट आदि होगी तो भी काम पर जाएगा।

अगर आपके पास यह 8 डाक्यूमेंट्स है तो आप आसानी से सवर्ण आरक्षण का फायदा उठा सकते है। उम्मीद है की आपको हमारा पोस्ट सवर्ण आरक्षण क्या है और सवर्ण आरक्षण के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स ( Upper Caste Reservation Documents) पोस्ट पसन्द आयी होगी।

पिछला पोस्टWhat is Bond in Hindi, Type Of Bond
अगला पोस्टFb Stylish Name Trick 2020 – Whatsapp,Instagram
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

10 कॉमेंट्स

  1. धन्यवाद् आपने हम सब के सामने इतनी महत्वूर्ण जानकारी सांझा की।❤️

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.