Type Of Loan In Hindi – लोन के प्रकार

सर्वप्रथम आप सभी को यह जान लेना बहुत ही आवश्यक हैं कि भारत के अंदर loan किन किन बैंकों द्वारा दिया जाता है। भारत के अंदर लोन को बैंकों द्वारा एक निश्चित समय के लिए दिया जाता है और लोन लेने के लिए आपको एक अनिवार्य प्रक्रिया को भी पूर्ण करना होता है उसके बाद ही आपको बैंक द्वारा लोन दिया जाता है।

अगर आपने बैंक से किसी भी प्रकार का लोन लिया है तो उसे एक निश्चित समय अवधि के अंतर्गत ही आपको वापस बैंक के अंदर जमा करवाना होगा। आइए जानते हैं कि बैंकों द्वारा loan अलग-अलग समय अवधि पर दिया जाता है

type Of Loan

  1. अल्पकालीन समय के लिए- इस प्रकार के लोन बैंकों द्वारा तब दिए जाते हैं जब आपको बहुत ही कम समय के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती हैं और जिसे आप बड़ी ही आसानी से कम समय में लौटा भी सकते हैं।
  2. मध्यकालीन समय के लिए- इस प्रकार के लोन बैंकों द्वारा तक दिए जाते हैं जब आप को कम से कम 2 वर्ष से अधिक या फिर 3 वर्ष तक कार लोन चाहिए जिसके बाद समय पूरा होने पर आप उसे बैंक को लौटा भी पाए आसानी से
  3. दीर्घकालीन समय के लिए- इस प्रकार के लोन बहुत ही बड़ी धनराशि के होते हैं और काफी लंबे समय के लिए व्यक्ति को दिए जाते हैं।इस प्रकार के लोन आम नागरिक बहुत ही कम ही लेते हैं।

भारत के अंदर बहुत सारे ऐसे बैंक हैं जो लोन प्रोवाइड कराते हैं जिनमें से कुछ के नाम इस प्रकार हैं SBI ,बैंक ऑफ इंडिया ,बैंक ऑफ बड़ौदा ,पंजाब नेशनल बैंक ,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ICICI Bank, Indian Reserve Bank etc. आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार लोन ले सकते हैं और लोन कैसे कैसे होते हैं।

भारत में लोन के प्रकार – Type Of Loan In Hindi

###1  car loan( कार लोन) Kaise Le – इस प्रकार के लोन बैंकों द्वारा एक खास तरह की स्कीम के द्वारा दिए जाते हैं यानी कि जब भी आप कभी वाहन को लेते हैं तो बैंकों द्वारा एक अलग प्रकार का लोन दिया जाता है जिसे कार लोन या फिर वाहन लोन भी कहते है।

इस प्रकार के लोन बैंकों द्वारा फ्लोटिंग और fix rate पर आपको अलग-अलग ऑफर किए जाते हैं जिसमें से जो भी आपको पसंद हो आप उसके द्वारा अपना वाहन खरीद सकते हैं और बैंक से लेन उठा सकते हैं ।

इसके लिए आपको अपने पिछले 2 साल की सैलरी स्लिप और इनकम टैक्स का रिटर्न स्लिप भी जमा करानी होगी और इसी के साथ आपको अपनी id प्रूफ बैंक को जमा करवाने पड़ेंग।

###2   personal loan Kaise Le Iska Tarika – इस प्रकार के लोन बहुत ही कम समय के लिए जाते हैं और यह काफी मददगार भी साबित होते हैं आम नागरिक के लिए। इस प्रकार के लोन घरेलू कार्यों को पूर्ण करने के लिए ,लिए जाते है।

इस लोन को 4 वर्ष तक लौट आना अनिवार्य होता है और इसकी ब्याज दर भी काफी कम होती है। इसको लेने के लिए बस आपको अपनी सैलरी स्लिप बैंक को दिखानी पड़ती है ।

###3  education loan( पढ़ाई के लिए लिया जाने वाला लोन) – इस प्रकार के लोन पढ़ाई संबंधी कार्य के लिए लिए जाते हैं जैसे कि आप अपने बच्चे की फीस जमा नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए बैंक आपको लोन देगा। इस प्रकार के लोन मेधावी छात्राओं को दिया जाता है जिनके नसीब में अच्छे विश्वविद्यालय में पढ़ना नहीं होता है तो बैंक द्वारा उनको लोन दिया जाता है और इसके लिए एक गारंटर की आवश्यकता होती है।

###4  gold loan ( गहनों के लिए लिए जाने वाला loan) Kaise Le – इस प्रकार लोन आज के समय में हर कोई ले रहा है क्योंकि यह बहुत ही आसान है और काफी सुरक्षित भी। इस लोन के अंतर्गत आपको अपना गहना बहन को जमा करवाना पड़ता है और इसके बदले में बैंक आपको पैसे देता है यही है गोल्ड लोन। इसके अंतर्गत बैंक आपको इतना पैसा सुनिश्चित कराता है कि जितना आपके गोल्ड की कीमत या फिर व्यवहार है।

###5 Cooperative loan Kaise Le Puri Jankari – इस प्रकार के लोन बैंक द्वारा बड़ी बड़ी कंपनियों को प्रोवाइड किए जाते हैं जिसके अंतर्गत बैंक अपनी कुल आय का 55 CC तक बड़ी-बड़ी कंपनियों को लोन दे सकता है लेकिन पिछले काफी सालों से लोन वापस ना चुकाने के कारण आरबीआई ने 1 जनवरी 2019 से नया नियम लागू किया है जिसके अंतर्गत अब बैंक केवल 25% थी बड़ी कंपनियों को लोन दे सकेंगे।

4 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.