हमारे द्वारा भेजा गया ईमेल सामने वाला देखा या नहीं कैसे जाने ? How To Track Send Email Status in Hindi – कैसे देखे भेजे गए ईमेल का स्टेटस ?

6

हम अक्सर Annonyed हो जाते हैं जब हमें समय के आसपास अपने email का दूसरे व्यक्ति से जवाब नहीं मिलता है। हम यह सोचते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने हमारे email को पढ़ा है या अनदेखा किया है या नहीं। Google की Gmail service अब एक ऐसी service नहीं है जिसका उपयोग केवल invidiuals द्वारा किया जाता है |

इन दिनों इसका इस्तेमाल कंपनियों द्वारा भी किया जाता है। यहां तक कि मालिक भी यह जानना चाहते हैं कि उनके ईमेल अपने कर्मचारियों द्वारा समय पर पढ़े गये है या नहीं। ऐसा कई बार होता है कि आप किसी को बहुत ही जरूरी ईमेल भेजते लेकिन उसकी reply का इंतजार करना पड़ता है |

track sent email

और यह आपको इसलिए करना पड़ता है क्योंकि आप नहीं जानते हैं कि “How To Track Your Sent Email“.आज hindistartup पर हम आप क़ो इसी बात के बारे में जानकारी देंगे की “कैसे आप अपना भेजा हुआ email track करें ?”Gmail Par Message Pahucha Ya Nahi, Padha Ya Nahi Kaise Pata Kare, Gmail Par Bheja Gaya Mail User Ne Padha Hai Ya Nahi, Pata Karne Ki Jankari,Gmail Message Ko Google Analytics Se Kaise Track Kare,Kaise Pata Kare Aapka Mail Padha/Read Kiya Hain Ya Nahi,

Gmail के लिए MailTrack नामक Chrome Extension आपको यह Check करने में मदद कर सकता है कि क्या Gmail में भेजे गए Email पढ़े गए हैं या नहीं। इस Extension का उपयोग करने के लिए, आपको केवल Google के क्रोम ब्राउज़र में ही अपना Gmail खोलना होगा।

basic version free है और आप इसका उपयोग unlimited numbers में Gmail Email Address के लिए कर सकते हैं। आइए देखें कि यह कैसे करना है और इसमें अन्य क्या features हैं।

How To Use Mailtrack for Gmail & Inbox: Email tracking Extension In Hindi ?

चलिए अब मैं आपको इसको use करने के steps बता देता हूँ।

  • Steps 1:सबसे पहले आपको इस extension [Mailtrack for Gmail & Inbox: Email tracking] को अपने chrome browser में add कर लें।
  • Steps 2:अब आपको अपने ईमेल से लॉगिन करना है।
  • उसके बाद इस extension को activate करके allow करदें।
  • Steps 3:बस अब ये ready हो गया है।अब जब भी aapka भेजा हुआ ईमेल कोई पढ़ेगा तो आपको उस ईमेल के सामने विल्कुल whatsapp की तरह blue tick दिखाई देंगी।अगर वो नही पढ़ेंगे तो सिर्फ एक ही tick रहेगी।

इस extension का एक फायदा और और है जब भी आप blue tick पर क्लिक करेंगे तो आपको इसके device user के बारे में भी पता चल जाता है।

  1. कोई यह भी देख सकता है कि आपके ईमेल के कई recievers में से सभी ईमेल कैसे पढ़ते हैं, लेकिन आप इसे केवल तब Track कर सकते हैं जब आप और अन्य लोगों के पास यह Extension Installed हो।
  2. Recievers द्वारा आपके ईमेल को पढ़ा जाने पर Extension आपको Real Time की सूचनाएं भेजता है यह तुरंत उस Extension के साथ एक सूचनाएं भेजता है जिस पर इसे खोला गया है। जब भी आपके ईमेल को फिर से खोल दिया जाता है, तब भी आपको real time की सूचनाएं भेजती हैं।
  3. जब आपका ईमेल पढ़ा जाता है तो Extension आपको Email Notification भी भेजता है इसलिए जब आप किसी भी Desktop Notification को याद करते हैं या hover करते हैं, तो आप अभी भी इस बात का Track रख सकते हैं कि आपका Email पढ़ा गया था या नहीं।
  4. Email में Links पर Click किए जाने पर भी Real Times और Email Notification प्राप्त हो सकते हैं। यह उपयोगी है यदि आप अपने साथी कर्मचारियों को विशेष Links की जांच करना चाहते हैं जो आप उन्हें E-mail में भेजते हैं। आपको पता चल जाएगा कि किसने Checks किया और किसने नहीं किया ।
  5. जब भी आप E-mail Deliver करते हैं, तब भी आपको अपने E-mail Address पर Daily Report प्राप्त हो सकती है। यदि आप एक marketing person हैं और आप अपने performance की जांच करना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपको उन particular audience को Targeted करने में मदद कर सकती है जो आपके ईमेल में रुचि रखते हैं ।

6 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.