तेजस एक्सप्रेस क्या हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में – What is Tejas Express in Hindi

0

Tejas Express की पूरी जानकारी : भारत में वैसे तो हर तरह के आवागमन के साधन मौजूद हैं लेकिन अधिकतर व्यवस्था ट्रेनों पर ही आधारित हैं। अगर हमे कोई लंबी दूरी करनी हैं तो हम उसके लिए Train ही सबसे बेहतरीन विकल्प मानते हैं और कई हद तक यह सही भी हैं।

ट्रेन यातायात का एक बेहतरीन और तर्ज माध्यम हैं। ट्रेन के जरिये हम असानी से एक स्थान से दुस्ट स्थान तक जा सकते हैं। भारत में जितना मजबूत रेल तंत्र है उतना शायद ही कोई और यातायात व्यवस्था होगी।

Tejas Express

भारत के हर बड़े शहर से लेकर कई सारे छोटे से छोटे गांवों में भी अब विकसित रेल तंत्र पहुंच रहा है। जहा एक तरफ ट्राम और मेट्रो जैसी ट्रेनों में लोगो को जगह मिलना भी मुश्किल हैं तो वहीं कई जगहों पर आज तक ट्रेनों का नामोनिशान भी नहीं हैं।

लेकिन तेजी से यह व्यवस्था लोगू तक पहुच रही हैं। आये दिन नई तकनीकी की ट्रेन बन रही हैं ताकि लोगो को ज्यादा सुविधा मिल सके। हाल ही में तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को लॉन्च किया गया हैं। लॉन्च के बाद से ही यह ट्रेन सुर्खिया बटोर रही हैं। Comments में  हमसे के लोगो ने Tejas Express Ki Puri Jankari की मांग की।

आज के इस पोस्ट में हम Tejas Express से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको देने की कोशिश करेंगें आज हम जानेंगे की तेजस एक्सप्रेस क्या हैं‘ (What is Tejas Express in Hindi) और Tejas Express की पूरी जानकारी। (Tejas Express Full Information in Hindi) तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं।

Tejas Express क्या हैं? What is Tejas Express in Hindi

तेजस एक्सप्रेस भारत की पहली Semi-High Speed वाली ट्रेन हैं। यानी की इस ट्रेन की स्पीड माध्यम वर्ग की ट्रेनों में अब तक सबसे तेज हैं। इस ट्रेन को एक लग्जरी ट्रेन कहा जा सकता हैं।

इस ट्रेन को पूरी तरह से Air Conditioner बनाया गया हैं। इस ट्रेन में भारत की High Level वाली सरकारी बसों की तरह Modern Onboard टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गयी। इससे ट्रेन के दरवाजे अपने आप ऑपरेट होते हैं ।

Tejas Express शब्द का निर्माण तेजस + Express से हुआ हैं। Express का मतलब तो आप सभी जानते ही और तेजस का मतलब विभिन्न भारतीय भाषाओ में अलग हैं। कही इसका मतलब ‘चमक’ से हैं तो कही बुद्धिमता और कही तेज यानी की Fast से है। अगर देखा जाए तो इस ट्रेन में यह सभी गुण मौजूद भी है।

Tejas Express को Indian Railway Network पे सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त होती हैं। Tejas Express भी राजधानी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस और वंदे भारी एक्सप्रेस आदि की तरह भारत की सबसे तेज ट्रेनों में से एक हैं।

Tejas Express History in Hindi – तेजस एक्सप्रेस का इतिहास

तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन 24 मई 2017 को हुआ था।उस दिन यह ट्रेन मुम्बई छत्रपति शिवजी महाराज टर्मिनस से लेकर गोआ के करमाली तक चली थी। इस ट्रेन ने करीब 552 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे 30 मिनट में पूरे कर लिए थे।

इसके बाद 1 मार्च 2019 के दिन दूसरी तेजस एक्सप्रेस चेन्नई एग्मोर से लेकर मदुरई जंक्शन तक चली। उस दिन ट्रेन को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झंडी दिखाई गयी थी।  या फिर कहे तो उद्घाटन किया गया था। ट्रेन ने 497 किलोमीटर की बड़ी दूरी मात्र 6 घण्टे 30 मिनट में पूरी कर ली।

4 अक्टूबर 2019 को लखनऊ से लेकर नई दिल्ली के मार्ग ओर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन किया गया। यह भारत की पहली Private Operates के द्वारा संचालित ट्रेन हैं।

आगे Tejas Express कहा-कहा आ सकती हैं ?

2016 में तेजस एक्सप्रेस को नई दिल्ली से लेकर चंडीगढ़ के रूट पर शुरू करने के लिए भी अनाउंसमेंट की गयी थी। इसके अलावा तेजस ट्रेन Mumbai से Surat के रेल मार्ग पर भी आ सकती हैं।

इसके अलावा अमृतसर से लेकर दिल्ली के मार्ग पर भी तेजस एक्सप्रेस को शुरू किया जाएगा। कुछ जानकारी के अनुसार मुम्बई से लेकर अहमदाबाद के मार्ग पर भी तेजस एक्सप्रेस को शुरू किया जा सकता हैं।

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने आपको Tejas Express Full Information in Hindi देने की कोशिश की। उम्मीद हैं की आपको हमारा यह लेख तेजस Express क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में पसन्द आया होगा।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.