Spotify क्या है और इसका उपयोग कैसे करे ? पूरी जानकारी हिंदी में

2

Spotify Free vs. Spotify Premium,Spotify Kya Hai ?  अभी के समय में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज बेहद तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। अब लोग फाइल्स को डाउनलोड करके अपने फ़ोन के स्टोरेज को भरने की जगह ऑनलाइन ही देखना पसन्द करते हैं।

यही करना हैं की YouTube दुनिया की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली Website हैं। इसके अलावा कुछ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे की Netflix, Amazon Prime Video आदि पैसे देकर भी एंटरटेनमेंट प्रदान कर रही है और लोग इन्हें खूब पसन्द भी कर रहे हैं।

लेकिन केवल मात्र वीडियो ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस ही नहीं बल्कि म्यूजिक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस भी काफी ज्यादा प्रचलन में है।

Spotify

म्यूजिक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस की बात करे तो अधिकतर सर्विस आपको फ्री में ही मिल जाएगी लेकिन इन सबके प्रीमियम पैक भी होते हैं जिनमे आपको ज्यादा फायदे देखने को मिलते हैं।

भारत में Gaana, Play Music, iTunes, Saavn जैसी कई सारी कम्पनिया ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदान कर रही हैं। इन्ही कम्पनियि में से एक Spotify है। अगर आप ऑनलाइन गाने सुनते हो तो अपने इसका नाम भी जरूर सुना होगा।

आज के इस पोस्ट में हम Spotify के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे की Spotify क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं ? तो चलिये Start करते हैं!

Spotify क्या हैं ? What is Spotify in Hindi

Spotify एक ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस हैं। इस सर्विस के माध्यम से आप दुनिया भर के गाने फ्री में सुन सकते हैं। दुनिया के बड़े बड़े Creators जैसे की Justin Bieber, Ed Sheeran, Maroon 5 आदि भी अपने गाने सबसे पहले स्पॉटीफाई पर ही अवेलेबल करवाते हैं।

Spotify अभी के समय में 50 करोड़ से ज्यादा Users के साथ दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म हैं। यह एक स्वीडिश मीडिया सर्विस प्रोवाइडर हैं जिसे 2006 में बनाया गया था।

Spotify कम्पनी का मुख्य बिजनस Audio Streaming Service  प्लेटफार्म ही है जो DRM Protected Music प्रोवाइड और मीडिया कम्पनीज के माध्यम से पॉडकास्ट करती हैं।

स्पॉटीफाई एक फ्री सर्विस हैं जिसमे आप इसके Basic Features का इस्तेमाल Advertisement और Automatic Music Videos को झेलते हुए फ्री में कर सकते हो। वही फुसरी तरफ इसके प्रीमियम Packs में हमे इनसे छुटकारा मिल जाता हैं और कुछ एडीशनल फीचर्स भी मिल जाते हैं।

Spotify को अपने फ़ोन में Download कैसे करे ? How To Download Spotify in Hindi

स्पॉटीफाई को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना बेहद ही आसान हैं। अगर आपके पास Android Phone है तो आप इसे Play Store के माध्यम से Download कर सकते हो और वही अगर आपके पास एप्पल आईफोन है तो आप इसे App स्टोर के माध्यम से Download कर सकते हो।

इसके लिए बस आपको सिम्पली ‘Play Store’ या App Store ओपन करना हैं। जैसे ही आप ओपन करोगे वैसे ही आपको ऊपर सर्च का आइकॉन दिखेगा।

आपको सर्च पर क्लिक करके ‘Spotify’ डालकर सर्च कर देना है। इसके बाद में आप देख सकोगे की एक ग्रीन आइकॉन वाला Application सबसे ऊपर है।

इसके आइकॉन में आपको Green Spot में Black Lines भी दिखेगी। इस एप्लीकेशन टैब को ओपन करके बस आपको Install ओर क्लिक करना हैं और अब स्पॉटीफाई आपके फ़ोन में हैं।

Spotify को Use कैसे करते हैं ? How to Use Spotify in Hindi

Spotify का उपयोग करना बेहद ही आसान हैं। आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Spotify पर Account बनाना होगा जो की Required हैं। इस पर Account बनाने के लिए कुछ साधारण से Steps से है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से Spotify पर अकाउंट बना सकते हो।

### Make a Account on Spotify : इसके लिए सबसे पहले आपको इसके एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ेगा और जब आप पहली बार एप्लीकेशन को लॉग इन करोगे तब आपके सामने साइन अप का ऑप्शन आएगा। साइ अप के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक फोन देखोगे।

इस फॉर्म में आपको अपनी ईमेल, कन्फर्म ईमेल, पासवर्ड, यूजरनेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर आदि भरना हैं। ध्यान रखें इसमें आप अपनी पूरी जानकारी सही भरें। यह फॉर्म भर कर आप सबमिट कर सकते हैं और इसके बाद ईमेल के जरिए आपका वेरिफिकेशन होगा और उसके बाद आप Spotify का उपयोग कर पाओगे।

अगर आप चाहो तो स्पॉटिफाई की Website पर जाकर भी इस तरह से अकाउंट बना सकते हो और फिर आपने एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हो। इसके अलावा आप फेसबुक अकाउंट के माध्यम से डायरेक्ट स्पॉटीफाई में लॉगइन भी कर सकते हो।

###1 Homepage : Spotify पर Login करने के बाद सबसे पहले आपको Homepage दिखेगा। इसमें आपको Randomly कुछ Songs दिखेंगे और कुछ Spotify द्वारा Suggest की गयी Playlist दिखेगी।

आप Spotify पर जिस तरह के गाने ज्यादा सुनेंगे आपके Homepage पर उसी तरह के गाने आपको Suggest किये जाएंगे।

###2 Your Music Library : इसमें आपको काफी सारे अलग अलग Option मिलेंगे जिनके जरिये आप आने पसन्दीदा गांव को Access कर सकेंगे। इसमें आपको Playlist, Stations, Songs, Albums, Artists, Downloads, Local Files जैसे ऑप्शन मिलेंगे।

###3 Radio : Spotify आपको कई सारे Radio Stations भी प्रोवाइड  करता हैं। आप Radio के ऑप्शन ओर जाकर इन्हें Browse कर सकते हैं। आप आने Favroite Artists, Albums और Genres के माध्यम से ऊना पसन्दीदा Radio ढूंढ सकते हो।

###4 Search : Spotify पर आपको यह ऑप्शन सबसे ज्यादा मदद करता हैं। इसके जरिये आप अपने पसन्दीदा गानों को सुन सकते हो। इसके अलावा आओ Search करके Playlists, Albums और Radios आदि को भी ढूंढ सकते हो।

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने स्पॉटीफाई के बारे में बात की। इस पोस्ट में हमने जाना की Spotify क्या है और इसका उपयोग कैसे करे! अगर आपको अभी भी इससे जुड़ा हुआ कि प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं |

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.