किसी का Case Status Online और Offline कैसे देखे ?

0

kisi ka bhi Case Status Online Aur Offline Kaise Dekhe : भारत एक ऐसा देश हैं जहा पर लोग कोर्ट कचहरी में जाना कम ही पसन्द करते हैं लेकिन अगर मामला गंभीर हो तो ऐसा न करना और अत्याचार सहते रहना मूर्खता होती हैं।

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा संविधान मौजूद हैं। भारत की न्याय व्यवस्था भी विश्व की सबसे बेहतरीन न्याय व्यवस्थाओ में से एक हैं। वैसे तो भारत की न्याय व्यवस्था काफी मजबूत है |

Case Status

लेकिन एक बात यह भी हैं की कई बार तो एनकाउन्टर जैसे तरीको  के माध्यम से सेकंडों में न्याय कर दिया जाता हैं और कई बार कोर्ट कचहरी में तारीख पर तारीख दी जाती हैं और इस वजह से याचिका दायर करने वाले के साथ अत्याचारी मनुष्य की मर जाता हैं पर न्याय नही हो पाता।

लेकिन यह व्यवस्था भी अब सुधर रही हैं और भारत की न्याय व्यवस्था तेज हो रही हैं। कई बार हमे किसी का Case Status चेक करना होता हैं लेकिन हम कर नही पाते। आज की इस पोस्ट में हम इसी सिलसिले में बात करने वाले हैं।

आज किस पोस्ट में हम जानेंगे कि हम किस तरह से Case Status को चेक कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको दो मेथड बताने वाले हैं जिनमें से 1 मिनट ऑनलाइन है यानी कि आप उसमें अपने घर पर बैठे हुए मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से किसी का Case Status चेक करते हैं और दूसरा मेथड ऑफलाइन है! जो कई लोहा के लिए ज्यादा आसान रहेगा। तो चलिए शुरू करते हैं!

किसी केस का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करे ? How to check any case status online in hindi

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में आसानी से किसी का Case Status चेक करना चाहते हो तो इसके लिए आप अपने फ़ोन में Play Store से एक Application ‘eCourt Service’ डाउनलोड कर ले।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करोगे तो इसमे आपके सामने जो इंटरफेस आएगा वहा विभिन्न विकल्प दिए होंगे। आपको ऊपर दिए गए Options में से Case Status पर क्लिक करना हैं।

अब इसके बाद आपको यहाँ पर Case Number आदि 7 Option मिलेंगे। इनमे से कोई से भी Option पर क्लिक करके आप आसानी से अपने Case Status देख सकते हो। जानकारी के लिए बता दु की सबसे।

अधिक उपयोग में लोए जाने वाला तरीका Case Number हैं जिसमे आप डायरेक्ट और तेजी से Case का Status चेक कर सकते हो। लेकिन किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करने से पहले आपको सबसे पहले ऊपर अपना State और District का चयन करना होगा।

उसके बाद आप अपने पसन्दीदा विकल्प के माध्यम से किसी का भी Case Status पता कर सकते हो। अगर आप Online Case Status आपके Computer या Laptop के माध्यम से देखना चाहते हो तो Google Chrome या किसी दूसरे ब्राउज़र में eCourt Service की Website पर जाकर किसी का का देख सकते हो।

Case Status Offline Check Easily – बिना इंटरनेट के ऑफलाइन कैसे केस स्टेटस चेक करे ?

अगर आप चाहे तो बिना इंटरनेट के आसानी से Offline भी किसी का Case Status चेक कर सकते होम इसकके। लिए आपको Message करना होगा। इसके लिए आपको एक मैसेज तैयार करना होगा जो कुछ इस तरह होगा :

ECOURTS<space><your CNR Number>

यह मेसेज आपको 9766899899 पर सेंड करना हैं। कुछ देर में आपके पास आपके केस की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी मिल जायेगी ।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमें हमने किसी का Case Status को ऑनलाइन और ऑफलाइन जानने के बारे में बात की। हम रोजाना इस वेबसाइट पर एक ऐसी रोचक जानकारियां देते रहते हैं |

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.