SBI Personal Loan Interest Rates And Factors Affecting It In Hindi

State Bank Of India जिसे SBI भी कहा जाता है,Personal Loan Categories में अपनी Popularity के कारण देश के बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। यह SBI भारत के सबसे बड़े Banks में से एक है। एक SBI Personal Loan, Salaried Peoples के साथ-साथ Self Employed Individuals या Entrepreneur के लिए पेश किया जाता है।

SBI Personal Loan किसी भी प्रकार की Personal Fijanci आवश्यकताओं के लिए लिया जा सकता है, बिना किसी Security Or Collateral के भी आप ऋण आवेदन के लिए Form भर सकते है। SBI Personal Loan आकर्षक रूप से Lower Interest Rates, Zero Prepayment Penalty के साथ Lower Processing Fee और Without Any Hidden Fees पर उपलब्ध है।

इसके अलावा, Bank समय-समय पर Seasonal Offers को पेश करता है, जिससे SBI Personal Loan, सभी व्यक्तियों और लोगों के समूहों के साथ एक Popular Option बन जाता है।

SBI Personal Loan Interest Rates And Factors Affecting It In Hindi 1

SBI Personal Loan Interest Rates And Factors Affecting It In Hindi

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 48 महीने के Re-payment वाले Salaried Peoples के साथ-साथ Self Employed Individuals या Entrepreneur के लिए Net Monthly Income निर्धारित करता है। SBI Personal Loan से आप 10 लाख रुपये की सीमा तक के Loan को ले सकते हैं।

इसके साथ ही SBI ने एक Instant SBI Personal Loan Finance System शुरू की है, यह Insure करते हुए कि सभी SBI Personal Loan Applicants को Documents का एक पूरा Set प्रस्तुत करने के बाद सिर्फ 3 से 4 दिनों की अधिकतम अवधि में Loan Saction किया जा सके और जिससे की Customers को Loan Approval में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

2019 की SBI Personal Loan Interest Rate की जानकारी हम आपको नीचे बताने जा रहे है और इसके साथ ही हम आपको उन Factors की भी जानकारी देंगे जो की SBI Personal Loan Interest Rate को प्रभावित करते हैं. तो बिना समय बर्बाद किये चलिये शुरू करते हैं.

आगे बढ़ने से पहले मै चाहूँगा आप ये सभी पोस्ट पढ़ ले अगर इन Topic के बारे में बता न हो तो read plz

SBI Personal Loan Interest Rate in Hindi

मौजूदा समय में, SBI की SBI Personal Loan Interest Rate हर Personal Loan Scheme के लिए अलग अलग हैं।

बैंक आपको 3 Category में अलग अलग Interest Rates Provide करता है।

हालाँकि अगर आप Bank के Regular Customer हैं तो आपको कुछ कम पर भी Personal Loans मिल जाता है, इसके साथ Banks Seasonal Offers में भी कुछ हद तक की छूट प्रदान करते हैं।

  • Category I में आपको 12.50% से लेकर 13.00% तक की Interest Rates मिलती हैं।
  • Category I में आपको 13.50% से लेकर 14.00% तक की Interest Rates मिलती हैं।
  • Category I में आपको 14.50% से लेकर 15.00% तक की Interest Rates मिलती हैं।

Factors Affecting SBI Personal Loan Interest Rate

### CIBIL SCORE – एक Applicant का Credit Score अधिकांश Financial लेनदेन में एक प्रमुख Role Play करता है। SBI Personal Loan Interest Rate पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है जो Applicant को दिया जाता है।

एक अच्छा Credit Score आवेदक की Repayment Ability को दर्शाता है और उन्हें बैंक की नज़र में उनको अन्य लेन देन लिए भरोसेमंद बनाता है, जो बदले में Personal Loans के लिए आपको बेहतर ब्याज दरों की पेशकश करने में मदद करता है।

एक अच्छा Credit Score और Credit History आवेदक को SBI Personal Loan Interest Rate का लाभ उठाने में मदद कर सकता है, या कम से कम उनके SBI Loan की व्याज दरों में थोड़ी बहुत कमी कर सकता है।

### Employment Field – शायद ही आपको पता हो लेकिन Self Employed Peoples यह पाएंगे कि वे वेतनभोगी Salaried Peoples की तुलना में अधिक Advanced Age में भी Personal Loan की सुविधा ले सकते हैं, वहीँ Salaried Peoples जो की अपनी Retirement की Age के बहुत करीब हैं वो Self Employed Individuals की तरह लोन की सुविधा नही ले सकते हैं ।

इसी तरह, अगर कोई Salaried People एक Well Built Company या Firm के लिए काम कर रहा है, तो वे Lowest Personal Loan Interest Rate का लाभ उठा सकते है अन्य की तुलना में जो की किसी ऐसी वैसी Company में काम कर रहे हों।

Bank Repayment Or Withdrawal History in Hindi

ऐसे आवेदक जो की पहले से ही बैंक के Regular Customer हैं, और Bank Employees से एक अच्छे संबंध बनाए हुए हैं, वे बेहतर Lower SBI Personal Loan Interest Rate के लिए भी बातचीत कर सकते हैं। कुल मिला कर यदि आपका Bank Relation और Repayment History सही है तो भी आप Lower Interest Rates पर Loan प्राप्त कर सकते हैं।

LAST WORDS 🙂 अगर आप SBI Personal Loan के लिए Apply करने की सोच रहे है तो इसमें आपकी मौजूदा Income बहुत ही अहम Role Play करता है इसलिए यदि आपकी Income, Required Limits से ऊपर है तो Banks को ये Ensure होता है कि उनका Loan उन्हें सही समय पर मिल जायेगा।

अगर आपकी मौजूदा Income 20,000 से 50,000 तक है तो फिर आपको Usual Interest Rates ही मिलेंगे लेकिन यदि आपकी आय 75,000 से भी ऊपर है तो आपको कई तरह की Benefits के साथ साथ Lower Interest Rates भी मिलती हैं।

पिछला पोस्टFacebook Page Tricks in Hindi
अगला पोस्टPan Card Link With Bank Account In Hindi
हेलो दोस्त मै धर्मेन्द्र कुमर साहु, मै एक छात्र और एक सामजिक वर्कर भी हूँ, साथ ही Anytechinfo.com के Author हूँ, और साथ ही मै अपने नोलेज को शेयर करते रहे है , आप सभी से अनुरोध है अगर मेरी पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोष को शेयर करे, और anytechnfo.com को सबसे अच्छा हिंदी ब्लॉग बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे, और हमें सपोर्ट करे,,,,

4 कॉमेंट्स

  1. SBI india के सबसे Best बैंक है इसमे लगातर इसके service में परिवर्तन होता रहता है। जिसके कारण लोगों को कुछ कठनाई झेलनी पड़ती है क्योंकि, उसको इसके service में हुई बदलाव के बारे में जानकारी के पता नही चल पाते हैं । so, आज आपने sbi के services के charge,rate के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को साझा किए वाकई यह बहुत मददगार साबित हो रहा है। धन्यवाद !! 👍

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.