गलत Bank Account में पैसा ट्रांसफर हो जाने पर क्या करे, पैसा वापस कैसे लाए ?

5

गलत Bank Account में पैसा ट्रांसफर हो जाने पर वापस कैसे लाये ? – गलती करना और उससे सीखना एक अच्छी बात हैं लेकिन अगर गलती पैसे के मामले में हो तो बात कुछ और है। पैसे के मामले में की गई गलती आपको बहुत भारी पड़ सकती हैं। हम सभी पैसे के मामले में हमेशा सतर्क रहते हैं।

अगर किसी के Bank Account में पैसे ट्रांसफर करने हिट हैं तो हमेशा सतर्क रहते हैं और सामने वाले के एकाउंट नम्बर को दस बार देख लेते हैं। लेकिन फिर भी कभी कभार गलती हो जाती हैं और पैसे दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं।

Bank Account

यह गलती आपके साथ भी हो सकती हैं तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए की गलत एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाने पर वापस कैसे लाते है। आज के इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे और जानेंगे की गलत एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाने पर वापस कैसे लाये तो चलिये शुरू करते हैं!

सबसे पहले तो मैं आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि आप जब भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करे तो अच्छे से नंबर चेक कर ले और सामने वाले से भी एक बार फिर नंबर पूछ ले। लेकिन अगर फिर भी किसी भी प्रकार की कोई गलती हो जाए और आपके पैसे किसी और Bank Account में चले जाए तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं जिससे आपके पैसे आने के अधिकतर चांस रहते हैं।

लेकिन पहले आपको यह बता दे कि अगर एक बार किसी के Bank Account में पैसे चल जाते हैं तो वह पैसे उसके होते हैं और उस व्यक्ति की परमिशन के बिना आपको वापस पैसे मिलने के चांस बहुत कम होते हैं लेकिन आज भी जमाना इतना अच्छा तो है कि 100 में से 80 व्यक्ति आपके पैसे लौटा देंगे।

बस आप निश्चित होकर उनसे कह दीजिए और आपको आपके पैसे मिल सकते हैं। तो अब हम जानेंगे कि ऐसे गलत Bank Account में ट्रांसफर हो जाने पर क्या करें? So Let’s Begin

गलत Bank Account में भेज दिए पैसे तो उसे वापस कैसे पाए ? ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर में हो गई गलती तो इस तरह से वापस आ सकते हैं पैसे

Note : कई बार ऐसा होता है कि जो गलत नंबर हम डालते हैं वह होता ही नहीं है और ऐसे होने के चांस लगभग 60% तक होते हैं। यह एक अच्छी बात है क्योंकि ऐसे मामले में आपके पैसे अधिकतर बच जाते हैं लेकिन अगर वह नंबर Exist करते हैं तो आपको दिक्कत आ सकती हैं। ऐसे में आपको 3 Steps Follow करने होते हैं :

###1. अपने Bank Account की Branch में कांटेक्ट करे : अगर आप से कभी भी किसी गलत Bank Account में पैसे ट्रांसफर हो जाए तो आप सबसे पहले अपने Bank Account की ब्रांच में जाकर कांटेक्ट करें।

आप जितना जल्दी यह करेंगे उतना ही ज्यादा चांस आपके पैसे बचने का रहेगा। अपने Bank Account की ब्रांच में जाकर आप वहां के मैनेजर से बात कर सकते हैं और अपनी प्रॉब्लम बता सकते हैं।

इसके अलावा आप मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी अपने Bank Account ब्रांच में बात कर सकते हैं जो कि More Faster और Better रहेगा। आप उनसे अपनी समस्या का समाधान पूछ सकते हो और वह आपकी मदद जरूर करेंगे। इसके अलावा अगर आप जल्दी से जल्दी है काम करते हो तो आपका पेमेंट होल्ड पर भी रखा जा सकता है।

###2. Beneficiary Bank Account में Contact करे : अगर आप कर सकते हैं तुम जिस व्यक्ति के Bank Account में आपने गलती से पैसे ट्रांसफर किए हैं उसके बैंक में जाकर कांटेक्ट करें या फिर आप ऑनलाइन भी है काम कर सकते हैं जो अधिक बेहतर रहेगा।

वहां पर जाकर आप अपनी समस्या को बता सकते हैं और इसके बाद अगर पेमेंट अभी तक सामने वाले Bank Account में नहीं पहुंचा होगा तो वह पेमेंट को होल्ड कर सकते हैं।

वैसे तो आधुनिक युग के टेक्निकल जमाने में ऑनलाइन जो भी काम कर देता है काफी फास्ट होता है लेकिन फिर भी चांस होते हैं कि आपका पेमेंट थोड़ा लेट पहुंचे और अगर आप उसके पहले पहुंच जाते हो तो पेमेंट किया जा सकता है। ले

किन अगर पेमेंट पहुंच जाए तब भी आपको एक बार कांटेक्ट जरूर करना चाहिए क्योंकि वह आपकी समस्या का समाधान आपको बता सकते हैं।

###3. Payment Reversal के लिए Try करे इसके अलावा आप Payment Reversal के लोए Try कर सकते हैं। लेकिन यह उस Account Holder पर निर्भर करता है कि वह आपके पैसे वापस लौट आना चाहेगा।

आपके Payment Reversal के Apply के बाद Bank Account होल्डर से कांटेक्ट करेगा और अगर वह रिवर्सल के लिए मान जाता है तो आपके पैसे को वापस मिल जाएंगे। वैसे अधिकतर यहीं देखा जाता है कि Account Holder गलती से आए हुए पैसों को वापस कर देता हैं।

लेकिन कई बार ऐसा भी हो सकता है जब Bank Account होल्डर लालची हो और वह आपके पैसों को वापस ना करें। लेकिन अगर ऐसा होता है और आपके द्वारा ट्रांसफर किया गया पैसा इतना है जिससे आपको बहुत अधिक फर्क पड़ता हो तो आप कोर्ट में इसके लिए याचिका दायर कर सकते हो।

ऐसे में आपके केस जीतने का अधिकतर चांस रहते हैं और आपको आपका पैसे वापस मिल सकते हैं। लेकिन जहां तक हो सके आप अपने द्वारा गलती से ट्रांसफर किये गए पैसों के Account Holder से सम्पर्क करे उर उन्हें समज़ाये की वह पैसे आपके लिए कितने जरूरी थे।

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने आपको बैंकिंग से जुड़ी एक समस्या के बारे में बताया और जाना कि अगर आप किसी गलत Bank Account में पैसे ट्रांसफर कर दो तो आप उन्हे वापस कैसे प्राप्त कर सकते हैं? अगर आप को इस से जुड़ा हुआ अन्य कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है, हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

पिछला पोस्टAMP Kya Hai or Blog Me AMP Enable Kaise Kare Yah kyon Jaroori Hai ?
अगला पोस्टTop 8 Part Time Business ideas in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

5 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.