What is RDP in Hindi , How RDP(Remote Desktop Protocol) Work in HIndi

0

आज से कुछ समय पहले तक हम टेक्नोलॉजी का काफी कम इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन आज के समय में हर चीज में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा है भले ही हमें शॉपिंग करनी हो या फिर अपने मोबाइल में रिचार्ज।

आज के टाइम में हर काम ऑनलाइन हो जाता है और हम एक जगह बैठे हुए पूरी दुनिया की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी क्या आप अपने एक कंप्यूटर से अपने दूसरे कंप्यूटर को भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

इसके लिए RDP की जरूरत होती हैं।  अगर आप नहीं जानते कि ‘RDP क्या है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी खास होने वाला हैं।

RDP

हमारे पिछले Articles में काफी सारे लोगों ने RDP के बारे में जानने में इच्छा जताई हैं। यही कारण है कि आज का मेरा यह आर्टिकल RDP के ऊपर आधारित है। आज के इस Article का नाम जाने की क्या RDP क्या होता है और इसकी RDP की Full Form क्या होती है।

काफी सारे लोगों ने इंटरनेट पर Remote Desktop Protocol के बारे में काफी गलत जानकारी शेयर की है जिस वजह से लोगों को यह लगता है की RDP एक Fast Computer होता हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। Remote Desktop Protocol एक टूल होता हैं। आइये जानते हैं Remote Desktop Protocol क्या है औए Remote Desktop Protocol के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

RDP Full Form in Hindi – RDP की Full Form क्या हैं ?

RDP के बारे में अधिक जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि RDP की Full Form (Full Form of RDP in Hindi) क्या हैं। बता दे की RDP की फुल फॉर्म ‘Remote Desktop Protocol’ होता हैं।

अगर आपको RDP की हिंदी फुल फॉर्म जानी है तो बता देगी इसकी हिंदी फुल फॉर्म यानी कि RDP का पूरा नाम दूरस्थ डेस्कटॉप प्रोटोकॉलहैं। चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते हैं की दूरस्थ डेस्कटॉप प्रोटोकॉल क्या हैं।

RDP क्या हैं ? What is RDP in Hindi

RDP यानी की Remote Desktop Protocol एक तरह का Protocol हैं जिसके द्वारा किसी अन्य के Computer को Control किया जा सकता हैं। Remote Desktop Protocol के द्वारा आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से किसी अन्य कंप्यूटर को Remotely Access कर सकते हो।

बता दे की Remote Desktop Protocol माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा निर्मित किया गया हैं। Remote Desktop Protocol यूज़र्स को Graphical Interface से किसी एक Network के Computers को आपस में Connect करने की अनुमति देता हैं। इससे किसी एक कंप्यूटर को Remotly Access करने का अधिकार मिल जाता हैं।

बता दे की अगर किसी User के पास Remote Desktop Protocol Computer उपलब्ध हैं तो सामने वाले व्यक्ति के पास भी RDP Supported Computer होना चाहिए। अगर ऐसा नही होता हैं तो एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से इस तरह से कनेक्ट नहीं किया जा सकता जिससे कि वह Computer दूसरे Computer को Access कर सके ।

यानी की दोनो Computers में Remote Desktop Protocol Server Software का होना आवश्यक हैं। इसके बिना कोई भी एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं हो पाएगा।

एक समय में इस तरह की सुविधा केवल Microsoft Computers में ही उपलब्ध थी लेकिन आज के टाइम में Linux, Unix, macOs, IOS और Android उपलब्ध हैं। Remote Desktop Protocol Servers को Microsoft Operating System पर ही निर्मित किया जाता हैं।

आज के समय में Technology और हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स के बढ़ने के कारण Unix और OS X के लिए भी RDP (Remote Desktop Control) Tool उपलब्ध होता हैं। बता दे की Remote Desktop Protocol केवल TCP Port 3388 और UDP Port 3389 पर ही चलता हैं।

बता दे की आज के समय में Microsoft अपने RDP Tool ग्राहकों को ‘Terminal Service Client’ के नाम से बेचता हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इस प्रोटोकॉल से जुड़े काफी सारी बेसिक इनफार्मेशन भी अपनी वेबसाइट पर दी हुई है।

पहले इस तरह की इंफॉर्मेशन सीक्रेट हुआ करती थी लेकिन कुछ समय से इन्हें Public कर दिया गया है। Microsoft ने अपनी हर Window Update के साथ RDP को भी Update किया।

RDP (Remote Desktop Protocol) कैसे काम करता हैं ? How RDP(Remote Desktop Protocol) Work in HIndi

यह एक ऐसा Protocol होता है जिसमे Internet के जरिये 2 Computers को आपस में Control किया जा सकता हैं। इस Protocol के द्वारा 2 Desktop की Screen Share की जा सकती हैं। इसके लिए Remote Desktop Connection की Proccess को Follow किया जाता हैं।

अधिकतर कम्पनिया Remote Desktop Protocol का Use करके अपने Client के Computers की Mistake को ठीक करती हैं। RDP का Use करते हुए कंपनियां अपने Clients की प्रॉब्लम को Solve करती हैं। इसके जरिये Laptop में या Computer में Software से Related Problems को Solve किया जाता हैं। Remote Desktop Protocol के जरिये एक ही Connection पर स्थित दूसरे Computer को Control किया जा सकता हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको Remote Desktop Protocol पर आधारित हमारी यह Post पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट मे हमने ‘RDP क्या है और Remote Desktop Protocol कैसा काम करता हैं से जुड़ी हुई जानकारी दी हैं।

पिछला पोस्टWhat is HTML in Hindi,How To Learn HTML In Hindi
अगला पोस्टकम समय में ज्यादा Paisa कैसे कमाए ? 6 Ideas
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.