20 Qualities Of Entrepreneur In Hindi | Qualities Of Entrepreneurship In Hindi

20 qualities of entrepreneur in hindi –

 

Entrepreneur बनने के लिए किन qualities का होना जरूरी है । qualities of a entrepreneur in hindi

जब कोई इंसान entrepreneur बनने की सोचता है तो उसे खुद में कई प्रकार के बदलाब लाने पड़ते है या यूं कहिए कि उस इंसान को अपने अंदर कुछ खास qualities को लाना पड़ता है।

लेकिन अब मुख्य बात ये है कि आखिर उस इंसान को अपने अंदर किन किन qualities को लाना जरूरी होता है जो एक entrepreneur बनने की सोच रखता है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको entrepreneur की 20 ऐसी qualities के बारे में बताया है जोकि हर नए entrepreneur में जरूर होनी चाहिए इन entrepreneur के होने पर आप एक successful entrepreneur आसानी से बन सकते हो तो बिना देर करे आप नीचे qualities of an entrepreneur in hindi को पढ़िए।

 

1. रिस्क लेने की quality

Risk of entrepreneur

एक entrepreneur में रिस्क लेने की quality का होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक entrepreneur को उसकी लाइफ में बहुत सारे रिस्क उठाने पड़ते है जैसे एक entrepreneur बनने का फैसला करना भी रिस्क का ही काम है और एक उधमी (entrepreneur) को उसकी जिंदगी में ऐसे ही रिस्क लेने पड़ते है।

एक entrepreneur की life में दो तरह के risk होते है एक तो छोटे रिस्क और दूसरे बड़े रिस्क। छोटे रिस्क में हम उन रिस्क को रख सकते है जो लगभग हर दिन लिए जाते है और बड़े रिस्क में हम उन रिस्क को रख सकते है जो कम्पनी या स्टार्टअप को grow करने के लिए लिऐ जाते है।

तो इस प्रकार एक entrepreneur के अंदर Risk लेने की quality का होना बहुत जरूरी है और एक entrepreneur risk लेने से पहले उससे सम्बंधित सभी तथ्यों को इक्कठा कर लेता है।

 

2. Self discipline की quality

 

एक entrepreneur के अंदर Self discipline की quality का होना बहुत जरूरी है और Self discipline ही एक entrepreneur के startup के सफल होने या न होने में मुख्य भूमिका निभाता है एक entrepreneur को ज्यादातर Self discipline की quality के लिए जाना जाता है।

 

3. हमेशा Motivate रहने वाला

entrepreneur motivation

एक entrepreneur से बहुत सारे लोग motivate होते है और उनके जैसा बनने का सोचते है शायद आप भी किसी entrepreneur से प्रेरित हुए होंगे। ऐसे में जिस इंसान से लोग inspire होते है उसे खुद भी motivate रहना जरूरी होता है।

और एक entrepreneur हमेशा अपनी achievement और failure पर motivate होता है वो fail होने के बारे में कभी नही सोचता और अगर गलती से किसी काम में fail हो जाता है तो उस गलती से वह खुद ही motivate होकर उस काम दवारा और मेहनत से करता है।

तो इस तरह एक entrepreneur में हमेशा हर स्थिति में प्रेरित रहने की quality का होना बहुत जरूरी है नही तो उसका सफल होना नामुमकिन है।

 

4. Communication की quality

communication quality of entrepreneur

 

जिस तरह school और कॉलेजों में English subject कम्पलसरी होता है वैसे ही एक entrepreneur में communication की quality का होना कम्पलसरी होता है इसके बिना उसका उसकी entrepreneurial life का सफल होना बहुत मुश्किल है। (ये मेरा मानना है)

Communication skills के बिना कोई entrepreneur किसी से अच्छे से बात नही कर सकता वेशक वो उसके इम्प्लॉई ही क्यों न हो। ऐसे में अगर वो अपने employees से अच्छे से communicate नही कर पाता तो वह अपने ग्राहकों और कम्पनी में इन्वेस्ट करने वालो से कैसे बात करेगा।

इसी कारण से एक entrepreneur में communication skills का होना बहुत जरूरी है ताकि वह किसी से भी बिना डरे और हिचकिचाहट के बात कर सके।

 

5. Leadership की quality

 

अगर एक entrepreneur किसी स्टार्टअप की शुरुआत करता है और वो अपने साथ 10 employee भी रखता है लेकिन उसमें Leadership की quality नही है तो वह अपने उन employees से कोई काम नही करवा सकता।

Leadership की quality को improve करने के लिए आपके अंदर communication की quality का होना बहुत जरूरी है। लीडरशिप की quality के कारण आप अपने employees से जो चाहे वो काम और जितना चाहे उतना काम करवा सकते है बस आपकी लीडरशिप की क़्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।

 

6. Future को देखने की quality

 

एक entrepreneur के अंदर Future को देखने की quality का होना बहुत जरूरी है उसे इस बात का पता होना चाहिए कि उसके स्टार्टअप का भविष्य क्या है और आने वाले समय मे उसे अपने और अपने स्टार्टअप के अंदर क्या क्या बदलाव करने है।

 

7. Positive सोच की quality

positive thinking entrepreneur

 

एक entrepreneur में अगर Positive सोच की quality नही है तो वह entrepreneur नही कहला सकता क्योंकि एक entrepreneur की entrepreneurial journey में उसके साथ कई negative चीजे होती है लेकिन वह उन सब को positively लेता है और आगे बढ़ता चला जाता है।

इस प्रकार अगर आपके अंदर Positive सोच की quality नही है तो आपका एक entrepreneur बनना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है क्योंकि बिना positive thinking के आपके कोई काम भी positive नही हो सकता है।

 

8. Time का सही use करने की quality

 

एक entrepreneur उसकी इस journey से पहले अपने समय का इस्तेमाल कैसे करता था इस बात से कोई फर्क नही पड़ता फर्क इस बात से पड़ता है कि आखिर वह अपनी इस entrepreneurial journey को start करने के बाद समय का सही इस्तेमाल करता है या नही।

अगर एक entrepreneur समय का सही प्रयोग नही करता तो उसका सफल होना नामुमकिन है और अगर एक entrepreneur समय का बिल्कुल सही तरीके से इस्तेमाल करता है तो उसका सफल होना पक्का है।

जब एक entrepreneur समय का सही प्रयोग करता है तो वह अपना सारा काम करता है और अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ता चला जाता है जिससे वह अपनी लाइफ में काफी struggle भी करता है और यही struggle उसे एक दिन कामयाब उधमी बनाकर छोड़ता है।

 

9. तुरन्त action लेने की quality

 

एक entrepreneur के पास समय बड़ा सीमित होता है इसलिए वह हर चीज के ऊपर action बहुत जल्दी लेता है और यही quality उसे एक अच्छे entrepreneur का रूप देती है।

अगर एक entrepreneur सिर्फ एक एक्शन को लेने में कई दिन सोच विचार करेगा तो उसका समय भी बर्बाद होगा और साथ मे वह किसी भी काम को अच्छे से नही कर पाएगा इसलिए उसका दिमाग इतना शातिर होना चाहिए कि सही गलत की तुरन्त पहचान करके उस पर निर्णय ले सके।

 

10. दुसरो की बात सुनने की quality

 

एक entrepreneur में अपनी बात को दूसरों को सुनवाने की क्वालिटी के साथ साथ उसमे दुसरो की बात सुनने की quality का होना भी बहुत जरूरी है इससे सामने वाला व्यकि आपमे और आपके काम मे रुचि दिखता है।

ये क्वालिटी ज्यादातर तब काम आती है जब किसी बड़ी कम्पनी या इन्वेस्टर से आपको डील करनी हो और लीडरशिप में बोलने के साथ सुनने की क्वालिटी का होना भी बहुत जरूरी है।

 

11. हर situation से निकलने की quality

 

एक entrepreneur की journey में कई प्रॉब्लम आती है और एक entrepreneur वो होता है जो किसी भी situation या प्रॉब्लम से बिना हरे बाहर निकल ले इसलिए हर situation से निकलने की quality एक entrepreneur में होनी जरूरी है।

 

12. कभी न हार मानने की quality

20 qualities of entrepreneur in hindi

एक entrepreneur ऐसा होना चाहिए जिसके सामने कितनी भी बड़ी प्रॉब्लम क्यों न हो पर वो कभी भी हार न माने और उस प्रॉब्लम से जीत जाए।

 

13. मेहनत करने की quality

 

एक entrepreneur मेहनती होता है वो अपने स्टार्टअप को जीरो से 100 तक ले जाने में बहुत मेहनत करता है और अगर एक entrepreneur में मेहनत करने की quality नही है तो कभी एक सफल entrepreneur नही बन सकता।

 

14. हर समय Energy लाने की quality

 

एक entrepreneur हर समय अपने अंदर और अपनी team के अंदर एक नई energy build करता है और न वो खुद रूकता है न अपनी टीम को रुकने देता है और सफलता की चोटी पर चढ़ जाता है।

Recent Posts

 

15. हर challenges को Accept करने की quality

challenge for entrepreneurs

 

एक entrepreneur की लाइफ में बहुत सारे challenges आते है अगर देखा जाए तो entrepreneur बनने का निर्णय लेना भी एक challenge होता है लेकिन एक entrepreneur हर तरह के चैलेंज को स्वीकार करता है और यही क्वालिटी उसे एक सफल उधमी बनाती है।

 

16. कुछ नया सीखने की चाह की quality

 

एक entrepreneur ऐसा होना चाहिए जिसमें हर समय कुछ नया सीखने की चाह हो जो खुद से भी सीखे और दूसरों से भी वही एक सच्चा entrepreneur होता है।

 

17. बिना थके काम करने की quality

 

एक entrepreneur बड़ी लग्न से बिना थके काम करता है और कभी भी थकावट को अपनी कमजोरी नही बनने देता।

 

18. सपने को साकार करने की quality

 

जब कोई इंट्रप्रेनेउर बनने की सोचता है तो उसमें इस क्वालिटी का होना सवहाविक है क्योंकि एक entrepreneur का मकसद उन सपनों को सच करना होता है जो उसने कभी खुली आँखों से देखे होते है।

 

19. Passion को follow करने की quality

 

कोई entrepreneur अपने पैशन को फॉलो न करे ये नही हो सकता हर entrepreneur अपने पैशन को ही फॉलो करता है। अगर वो नोकरी के बजाए कोई स्टार्टअप शुरू करता है तो ये भी उसका पैशन ही है।

 

20. आलस से दूर रहने की quality

lazy entrepreneur

 

एक entrepreneur कभी भी किसी चीज का आलस नही करता वो आज के काम कल पर नही छोड़ता और न ही किसी काम को अधूरा छोड़कर दूसरा काम शुरू कर देता है एक सच्चा entrepreneur वो है जिसमे आलस से दूर रहने की quality हो।

आशा करता हु आपको हमारी पोस्ट 20 qualities of entrepreneur in Hindi पोस्ट अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment