Top 8 Part Time Business ideas in Hindi

0

Part Time Business ideas – आज कल लोग पैसे कमाने के लिए क्या क्या नहीं करते ! भारत की इस बेरोजगारी की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह के बिजनेस करते है लेकिन फिर भी अच्छी आमदनी नही जूटा पाते है, जिसके कारण वह साइड बिज़नस यानि की Part Time Business करते है। आज मैं आपको 5 Best Part Time Business Ideas दूंगा जिनसे आपकी अछि आमदनी हो जायेगी।

नमस्कार दोस्तों,पैसा किसको नहीं चाहिए??हर कोई चाहता है कि उसके पास काफी सारे पैसा हो और वह आराम से ज़िन्दगी जिए। आपलोग अकसर search करते रहते है,लाखो रुपये कैसे कमाए,लाखो रुपये कमाने का तरीका,लाखो ररुपये कमाने का टिप्स और ट्रिक्स,लाखो रुपये कमाने वाला बिज़नस,लाखो कमाई करने वाला बिज़नस,lakho rupaye kaise kamaye,lakho rupay kamane ka tarika,lakho rupay kamane wala business,lakho rupay kamane ka tips aur tricks, तो आइये आज हम आपको Part Time Business ideas बता ही देते है |

‘पैसा ही सब कुछ नही होता’ लेकिन यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि ‘पैसे के बिना भी कुछ भी नहीं होता’।

जिस इंसान के पास पैसा होता है उसकी सभी कदर करते है और उसके इर्द गिर्द मंडराते रहते है लेकिन जिस इंसान के पास पैसा नहीं है और वह गरीब है तो उसे कोई पूछता तक नहीं। आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके द्वारा आप 2 Hour काम करके यानि की Part Time काम करके लाखो रूपये कमा सकते हो।

Part Time Business ideas

Part Time Business ideas in Hindi

###1 . Blogging Se Paisa Kamane Ka Tarika – Part Time Business ideas :-> Blogging एक बहुत ही बढ़िया काम है। Part Time Business ideas ने से एक बढ़िया ideas है,अगर आपके पास कोई स्पेशल जानकारी है तो आप उसे अपनी एक वेबसाइट बनाकर उस पर डालो। जब उस पर बढ़िया ट्रैफिक आने लगेगा तब आप अपने Blog पर Ad लगाये, जब लोग आपके Ad पर Click करेंगे तब आपको Income होगी।

Blogging के लिए अगर आप दिन में 2 घंटे भी दोगे तो भी चलेगा, लेकिन आपको हमेशा अपने Visitors के लिए बढ़िया Content Website पर डालना होगा। अगर आपकी Website पर बढ़िया Traffic आम लग जाए तो पक्का आप लाखो रूपये भी कमा सकते हो।

गाँव में करने का वाला बिज़नस आइडियाज, part time business ideas in Village

###2 . YouTube से कमाइये – Part Time Business ideas : Youtube से कमाने की भी कोई सीमा नहीं है। कई लोग ऐसे भी है जो की YouTube से करोड़ो कमा रहे है जिनमे से Unbox Therepy,Piediepiw आदि है। YouTube से पैसे कमाने के लिए हम में कुछ ऐसा Talent होना चाहिए जिसे लोग YouTube पर देखना पसंद करे।

आपको अपने चेनल पर Ads लगाने है जिसके बाद आपके जितने Views आएंगे, उस हिसाब से आपको पैसे मिल जायेंगे। भारत में 1 Million Views के लगभग 8 हजार से 25 हजार रूपये तक मिलते है।

इस काम में आपको मेहनत तो काफी करनी पड़ेगी लेकिन अगर एक बार आप YouTube पर थोड़े से आगे बढ़ जाते हो और लोगो को आपका Work पसंद आता है तो आपको काफी सारी आय हो सकती है। अगर सही मायने में देखा जाये तो YouTube से केवल वही पैसे कमा सकता है जिसमे Talent है।

जरुरी नहीं की YouTube पर काम करोगे तो आपको पुरा दिन ही इसमें देना पड़े आप अपना पुरा काम दिन के 2-3घंटे यानि की Part Time Job में भी कर सकते हो ।

###3 Content Writing Skill Se Paisa Kamaye  :->  Content Writing एक बहुत ही बढ़िया तरीका है पैसे कमाने का। आज कल Internet पर काफी सारी Websites हो चुकी है। जिनके मालिक उस पर अधिक Content नहीं लिख पाते है, Content से मेरा मतलब Post से है जैसे की किसी News की Website पर News।

ऐसे में वह लोग Content Writer Hire करते है जो उनकी Website के लिए Content Writer Hire कर सके।   आप भी अगर लिखने में अच्छे हो तो यह काम कर सकते हो। इस काम के लिये अगर आपके पास केवल एक Smartphone होगा तो भी चलेगा।

आप Part Time Business ideas सीरिज के इस point को पूरा आप हमारे पास से ही कर सकते है,निचे दिए लिंक पर जाकर मेरे पुरे plan के बारे में जाने | Part Time Business Ideas

###4 . Coaching क्लासेज लगाकर कमाए – Part Time Business ideas : आज कल के जमाने में सिखने का कितना Craze है और पढ़ाई का कैसा माहौल है इस बात से हम सभी परिचित है। हर जगह इसी के कारण आज कल Coaching क्लासेज हो गयी है, लेकिन फिर भी विद्यार्थी इतने है कि कोचिंग क्लासेज भी कम पड़ जाते है।

इस बात का आप फायदा उठा सकते है और Coaching Classes खोल सकते है। अगर आपके 50 से 60 बच्चे भी आ जाते है तो आप एक बहुत ही शांड इनकम प्राप्त कर लोगे वो भी बड़ी आसानी से।

अधिकतर Coaching Classes केवल 1 घंटे की ही होती है, अगर आप चाहो तो Part Time में यह काम करके अच्छा धन अर्जित कर सकते हो। आप इस काम के लिए शाम का टाइम चूने। इस काम से आप बढ़िया पैसे कमा सकते हो।

आपको केवल शाम को 2 घंटे देने है, लेकिन आपमें Students को पढ़ाने की Knowledge अच्छी होनी चाहिए, ताकि वह केवल आपके ही कोचिंग आये। और आपको बता दू की शहरो में एक/एक बच्चे के ही 3000 रूपये लेते है। जिससे की अगर 60 बच्चे भी आपके 2 Batch में कोचिंग आते है तो बनते है 1 लाख 80 हजार रूपये, जो की सालाना आय के हिसाब से बढ़िया हैं।

खाली समय में होने वाला बिज़नस, Part Time Business ideas

###5 Advisor बने – Part Time Business ideas :-> एडवाइजर बनकर भी आप काफी अच्छा धन अर्जित कर सकते है। अगर आप चाहे तो इस काम के द्वारा लाखो भी कमा सकते है। हम सभी जानते है की भारत में करियर को लेकर कितने युवा टेंशन में है इस कारण वह Internet पर लोगो की सलाह लेते है। आप भी यह काम करके पैसे कमा सकते हो। इस काम के आपको बढ़िया पैसे मिल जायेंगे।

इस काम के लिए अगर आप शाम को 2 घंटे देते है तो भी आपकी बढ़िया Income हो जायेगी क्योंकि आप कुछ समय के हि 500 रूपये तक Charge ले सकते हो, और रोजाना काम करके आप 15000 रूपये तक मासिक Income आराम से निकाल सकते हो।

###6  बिमा एजेंट बने – Part Time Business ideas : यह एक ऐसा काम है जिसमे हमारी Earning Limited नहीं होती यानि की हम 30 हजार भी कमा सकते है और 1 लाख भी। हमें इस काम में अन्य लोगो का बिमा करवाना होता है और हमें इसके लिए बहुत ही शांड कमीशन मिलती है।

हमें बस इस बात का ध्यान रखना होता है कि हमारी लेन-देन समय पर हो, जिसके लिए आपको मुश्किल से दिन के 2 घंटे देने होंगे। आपको बता दू की LIC के बिमा एजेंट की जब लिस्ट निकली तो उसमें इस कार्य से लाखों कमाने वाले लोग भी थे। आपको बस इसमें अधिक से अधिक लोगो को जोड़ना है।

###7  एक्सरसाइज़ और योगा क्लासेज – Part Time Business ideas : आज कल के समय में लोग इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते है जिसके कारन वह आधे से एक घण्टे की योगा या एक्सरसाइज क्लासेज ज्वाइन करते है जिसके वह महीने के 500-1000 रूपये देते है।

ऐसे में आप इस चीज़ का फायदा उठा सकते हो। आप भी अपने घर पर बैठे बैठे योग आदि सीखा सकते हो और लाखों रूपये कमा सकते है। इस बिजनेस में आपको खुद को भी लाभ होगा और दूसरों को भी।

###8 . Computer सिखाये – Part Time Business ideas : आज कल हर बच्चा कंप्यूटर चलाना सीखना चाहता है और उसके माँ बाप भी चाहते है कि उसका बच्चा Proper तरीके से कम्प्यूटर का उपयोग कर पाए। जिसके कारण आज कल के Cafe वाले उनसे हजारो रूपये ले लेते है। आप चाहे तो आप भी अपनी कला को औरो को प्रदान करके पैसे कमा सकते है।

यानि की अगर आपको कंप्यूटर चलाना आता है तो आप भी कंप्यूटर चलाना सीखकर बढ़िया पैसे कमा सकते हो। आपके पास एक कंप्यूटर जरूर होना चाहिए ताकि बच्चे उसके द्वारा कंप्यूटर चलाना सिख सके।

तो दोस्तों, उम्मीद करता हु की आपको यह 5 पैसे कमाने के तरीके पसंद आये होंगे, ऐसी ही अधिक जानकारियों के लिए हमारे Blog के Free Newsletter को जरूर Join करें। इस पोस्ट को Social Media पर शेयर जरूर करे।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.