Foreigners India में Bank Account कैसे खोलेगा ?

0

Foreigners भारत में अपने प्रवास के दौरान स्थानीय खर्चों को पूरा करने के लिए Non-Resident Accounts खोल सकते हैं। क्योंकि उनके पास जो Money होता है वह Foreign Currency में होता है और भारत में Foreign Currency हर जगह Accept नहीं की जाती है इसलिए आपको अपने foreign currency को INR में Convert करना जरूरी हो जाता हैं।

आप भारत में अपने foreign currency को convert करने के लिए अथवा वो अतिरिक्त Money अपने देश में भेजने के लिए एक Non-Resident Accounts खोल सकते हैं।

आज की इस Post में hindistartup आपको बताएगी कि “Foreigners भारत में अपना Non-Resident Bank Accounts कैसे खोलें?” और हम आपको आपके Frequently asked questions के answer भी देंगे।

Foreigners India में Bank Account कैसे खोलेगा ? 1
Foreigners भारत में अपने वास के दौरान अपना एक Non-Resident Bank Account खोल सकते है, जो कि 6 महीनों के लिए मान्य होता है। विदेशी नागरिक FA Residents Saving Account खोल सकते हैं, इसके लिए वे अपने KYC Doccuments देना होता है

क्युकी सभी banks को KyC Documents लेना अनिवार्य है। उन्हें बैंक में केवल एक Ordinary Form भरने की जरुरत होती है। Tourist के रूप में वह अपने Deposit Account में अपने पैसे भी रख सकते हैं। अगर उनका Deposit Account 6 महीने से ज्यादा का हो जाता है तो उन्हें अपने money को वापस पाने के लिए RBI से अनुमति लेनी पड़ेगी।

Documents Requirements :: चलिए अब मैं आपको Documents Requirements के बारे में भी बता देता हूं क्योंकि बिना Documents के आप अपना Bank Account नहीं खोल सकते हैं।

  • Valid Foreigners Passport.
  • Valid Indian visa(आपका Indian Visa Long Time का होना चाहिए, minimum 182 दिनों से ज़्यादा का).
  • Foreingers registration office (FRO) परमिट की
  • Foreigners address proof
  • Indian address proof
  • Copy of passport size photo pan or form 60

अगर वे कही काम कर रहे हैं तो जहां वे काम कर रहे हैं वहां का लेटर या Contract Letter भी चाहिए। Business Visits के लिए, RbI Approval की भी जरूरत पड़ सकती हैं ।

Repatriation form Kya Hota Hai ?

Foreigners अगर अपना बचा हुआ धन अपने देश में भेजना चाहते हैं अथवा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अपनी Family को भेजना चाहते हैं तो उन्हें Repatriation form को Fill करने की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही उंहें अपनी Salary Slip और Passport की कॉपी भी जमा करवाने पड़ते हैं।

Frequently asked questions by foreigners

Ques: क्या Foreigners Tourist भारत में अपनी छोटी यात्रा के दौरान बैंक खाता खोल सकते है?

Ans:Yes. Foreigners tourists अपने साथ Short Time Visit के दौरान भारत में अपना Non-Resident (Ordinary) Rupee (NRO) account (Current / Savings) ओपन कर सकते हैं जिसकी अधिकतम अवधि 6 महीने की होती है।

Ques:Bank Account Open करने के लिए Documents Requirements कौन कौन सी हैं। ?

Ans: Non-Resident (Ordinary) Rupee (NRO) account खोलने के लिए आपको Passports और अन्य valid identification proofs की जरूरत पड़ती इसके साथ ही Banks KYC accept करते हैं। अधिक जानकारी आप ऊपर documents Requirements पढ़ सकते हैं।
Ques: ऐसे Accounts में कौन से Credits किए जा सकते हैं?

Ans: भारत के बाहर से बैंकिंग चैनल के माध्यम से permitted Funds या भारत में Tourists द्वारा लाए गए Foreign Currency को exchange किया जा सकता है।

Ques: क्या इन Accounts से आप local payments कर सकते हैं?

Ans: जी हां इन NRO accounts से आप Local Payments आसानी से कर सकते हैं। आप cheques/drafts के माध्यम से भी payments कर सकते हैं।
Ques: क्या Foreigners tourists भारत से departure के समय अपने NRO Accounts से शेष धन को निकाल सकते हैं?

Ans: Foreign tourists departure के समय अपने NRO accounts से शेस धन को निकाल सकते है.Banks उनको उनके Currency में ही पूरे पैसे वापस कर देगा।

पिछला पोस्टक्यू होना चाहिए Website Blog Responsive ?
अगला पोस्टType Of Loan In Hindi – लोन के प्रकार
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.