Online Typing सिखने के लिए Best Tools & Website ?

2

Online Typing सिखने के लिए Best Tools & Website ? – Friends आज का जमाना technology का है हर कोई technology में आगे बढ़ना चाहता है और अपना name कमाना चाहता है ऐसे में technology में computer ओर mobile दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, आज हम आपको बताएँगे  Online Typing सिखने के लिए Best Tools & Website ?

अगर सोचा जाए तो हर एक व्यक्ति social media पर होता है ओर friends के साथ अपनी बाते share करता रहता है ऐसे में वह जल्दी जल्दी अपनी bate बता पता है या नही। ये उसकी टाइपिंग के ऊपर निर्भर होता है।

किसी की typing slow होती है तो किसी की fast। जिसकी टाइपिंग fast होती है वह तो अपनी बात को जल्दी जल्दी बता देता है पर जिसकी टाइपिंग slow होती है वह अपनी बातों को जल्दी जल्दी नही कह पता ओर उसका बहुत time बरबाद हो जाता हैं।

Online Typing सिखने के लिए Best Tools & Website ? 1

Online Typing सिखाने वाली Website 

ऐसे में अगर वो चाहता है कि उसकी टाइपिंग अच्छी हो जाये तो उसकी टाइपिंग अच्छी हो सकती है ऐसे कई तरीके होते है जिसकी मदद से वह fast typing सिख सकता है जिसमे सबसे simple तरीका है website के जरिए सीखना कई website ऐसी होती है,

जिसमे व्यक्ति को fast टाइपिंग करना सिखाया जाता है। चाहे वे व्यक्ति टाइपिंग के बारे में जानता हो या नही वह इन websites के द्वारा fast typing करना सीख सकता है।

Friends तो आज हम इस post के जरिये जानेगे की ऐसी कौन कोनसी websites है जिनके जरिये व्यक्ति fast typing करना सीख सकता है तो आइए जानते है इन websites के बारे मे। ये है वो Websites जिनके जरिये सिख सकते है |

###1 . typingweb.com :: typingweb.com ये website typing सीखने के लिए काफी अच्छी website है इस website में एक दम आसान तरीके से fast typing करना सिखाया जाता है। यहाँ हर एक टाइपिंग users के लिए कई lessons भी हैं ओर teacher के लिए कई तरह के tools भी।

यहा पर आपकी typing speed कितने है आदि सभी बातों पर ध्यान रखा जाता है। आपको typing सीखने में मज़ा आये इसलिए इस website पर टाइपिंग सीखने के लिए games भी है और ये सब एक दम free है जो कि बहुत अच्छी बात है।

###2 . freetypinggame.Net :: इस website में धैर्य के साथ टाइपिंग सिखाई जाती है यानी कि हर एक word का अलग अलग अभ्यास कराया जाता है ताकि उस key bord की जो key bord में potison है वह आपको ध्यान हो जाए और आप टाइपिंग के king बन जाए

इस तरह इस website में fast typing करना सिखाया जाता है और इस website में एक एक करके lessons सामने आते हैं जिन्हें आप solve कर अगली stage पर पहुंच जाते हैं आपकी टाइपिंग भी fast होती है और आपको keyboard में keybord किस जगह पर है उनका भी ध्यान हो जाता है

इसमें game के माध्यम से भी टाइपिंग करना सिखाया जाता है game का मतलब यह नहीं कि entertainment के लिए हो इनका मतलब यह होता है कि आपको कुछ keywords दिए जाते हैं जिन्हें आपको बिना keyboard की तरफ देखे टाइपिंग करना होता है अगर आप ऐसा कर देते हैं तो आप इस game को पास कर लेते हैं इस तरह आपकी टाइपिंग भी fast होती है और आपका इस तरह enterteinment भी हो जाता है।

###3 . bbc.com.uk :: Friends ये site शायद सबसे अच्छी साइट है टाइपिंग सीखने के लिए यह site BBC द्वारा create की गई है इसके अंदर game के माध्यम से टाइपिंग करना सिखाया जाता है इसमें कुल 12 level होती है जिन्हें पार कर लिया जाए तो माना जाता है कि वह टाइपिंग का King बन गए हैं।

इस site के अंदर खास बात यह है कि lesson के दौरान entertainment के लिए audio तथा कई video भी दिखाए जाते हैं जिससे व्यक्ति टाइपिंग करने में बोर न हो।

Online Typing सिखने का तरीका 

###4 . goodtyping.com :: इस site की खास बात यह है कि यहा पर सिर्फ english में नही बल्कि सभी language में टाइपिंग करना सिखाया जाता है। जिससे कि व्यक्ति का english keyboard पर ही नही बल्कि सभी keyboard पर हाथ बैठ जाये। वो भी बिल्कुल free पर इसमे register करना जरूरी है इसमें कुल 23 lesson होते है।

###5 . hindityping.Com :: जो हिंदी मे typing सीखने के इच्छुक हैं वो इस site के माध्यम से हिंदी में टाइपिंग करना सीख सकते हैं इस site में कुल 10 lesson है इसमें व्यक्ति को हिंदी में ही typing करना सिखाया जाता है, अगर आप भी हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो इस site की मदद ले।

Friends यह थी वह 10 site जिनकी मदद से आप टाइपिंग करना सीख सकते हैं, तो दोस्तों पोस्ट पसंद आई हो तो आप हमें कम्मेंट करके बताइए और इस आर्टिकल को share kijiye और हमारे hindistartup.कॉम को subscribe कर लीजिये |

पिछला पोस्टWhat is Encryption And Decryption,Advantages And Disadvantages in Hindi
अगला पोस्टOnline Working ATM का पता कैसे लगाये ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.