Top 10 Online Shopping Safety Tips in Hindi

8

Safe Online Shopping Kaise Kare,10 Tips – जमाना धीरे-धीरे विकसित होता जा रहा है और अब लोगों के काम Internet की Help से काफी आसान हो गए हैं। पहले अगर हमें खरीदारी करनी होती तो हमें बाजार जाना होता था और फिर अगर बाजार वाले किसी चीज को काफी महंगा दे तो उसे खरीदना भी होता था। यानी कि अगर हमें कोई चीज चाहिए तो मजबूरी के कारण उसे महंगे दामों पर भी खरीदना होता है।

लेकिन आजकल Internet के विकास के कारण हम Online है यानी कि घर पर बैठे-बैठे ही Shopping कर सकते हैं। Online Shoping करने के बहुत सारे Benefit है जिनमें से एक Benefit यह भी है कि Online Shopping में काफी कम कीमत में काफी ज्यादा Benefit मिलता है।

Top 10 Online Shopping Safety Tips in Hindi 1

Online Shopping करना भी मुसीबतों से खाली नहीं होता है। Online Shopping करते वक्त हमारे साथ कई बार Fraud भी हो सकते हैं और ऐसे कई मामले देखने को मिले भी है। जब हम अपनी Personal जानकारी इन Online Shopping साइट्स पर Share करते हैं तो हो सकता है कि यह जानकारियां किसी Hacker द्वारा Hack कर ली जाए और बाद में हमें पछताना पड़े।

ऐसे ना Online Shopping करते वक्त हमें काफी ज्यादा सावधान रहना चाहिए। इसलिए आज मैं आपको 10 ऐसे Tips बताने जा रहा हूं जो कि आपको Online Shopping करते हो सुरक्षित रखेगी।

Safe Online Shopping करने का 10 तरीक़ा

###1 . Software/App को Update रखे – Online Shopping Safety Tips : अगर आप Online Shopping करते हो तो आप जरूर किसी Website या ऐप के द्वारा Shopping करते होंगे। अगर उन Shopping Applications में कोई दिक्कत आती है तो Shopping कंपनी वाले उन्हें Update कर देते हैं और Play Store पर डाल देते हैं |

लेकिन कई बार जब व्यक्ति उनका नया Update Download नहीं करता है तो वह अक्सर फस जाता है। इसलिए अगर आप Online Shopping खूब करते हैं तो हमेशा जहां से आप Shopping करते हैं उस Applications या उसके Software को Update रखें।

इससे होता क्या है अगर कोई Shopping साइट या फिर Shopping Applications को Hack करता है तो कंपनी वाले से Problems को सॉल्व कर देते है और अपना नया Update डाल देते हैं लेकिन जो व्यक्ति पुराने ही Applications से Shopping करते है वह इस Hacking का शिकार हो सकते है।

###2 . Security Apps/Software का Use करे – Online Shopping Safety Tips : Security Apps वैसे तो कई लोगों को पसंद नहीं होते और वह इन का Use नहीं करते लेकिन अगर आप किसी Fraud से बचना चाहते हो तो अच्छा होगा कि आप अपने Mobile या अपने Computer में एक ना एक Security ऐप जरूर रखें।

अगर आपके Shopping Applications में कोई वायरस आ जाता है तो उससे बचने के लिए आपके Mobile में Security ऐप होना जरूरी है। क्योंकि आजकल Fraud करने वाले ऐसे वायरस भी बना रहे हैं जो कि आपके Applications की सारी जानकारियां हासिल कर लेते हैं और बाद में आपको इससे Problems हो सकती है।

###3 . Https वाली Website पर से ही Shopping करे – Online Shopping Safety Tips : आपने कभी न कभी जरूर Notice किया हुआ कि कई सारी Website पर केवल मात्र Http लिखा होता है और कई सारी Website पर पूरा Https लिखा होता है। आपको बता दें कि यहां पर इसका मतलब Security से होता है यानी कि अगर आप किसी Website पर Shopping कर रहे हो और वहां पर Https लिखा है,

Shopping करना आपके लिए बेहतर होगा और वही आप किसी ऐसी Website से Shopping कर रहे हो जहां पर डोमेन नेम में Http ही है तो फिर मैं आपको सलाह दूंगा कि आप वहां पर से Shopping ना करें क्योंकि सभी बड़ी Website में जो की पूरी तरह से विश्वसनीय है Https लगा होता है।

###4 . अलग अलग Website के लिए अलग अलग Password का Use करे – Online Shopping Safety Tips : कई सारे व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कि हर जगह केवल मात्र एक ही Password का Use करते हैं ताकि वह अपना Password कभी ना भूलें और उनको Problems ना आए।

लेकिन यही आपकी Problems का भी कारण बन सकता है क्योंकि अगर कोई आपकी वेब Browser या एक जगह के Password को Hack कर लेता है तो हो सकता है कि आपकी Shopping साइट वगैरह के Password को भी Hack कर लिया जाए और फिर आप की जानकारी Hackर्स तक पहुंच जाए।

ऐसे में बेहतरीन होगा कि आप हर जगह अलग-अलग Password रखें और अगर आपको Password भूलने की बीमारी है तो आप उन Password को कहीं लिखकर रख लें।

###5 . Strong Password का Use करे – Online Shopping Safety Tips : कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो के Password इतना भी रखते हैं कि उसे कोई सामान्य Hacker भी आसानी से Hack कर लेता है जैसे कि कई व्यक्ति तो अपना नाम भी Password में डाल देते हैं और कई व्यक्ति अपना Mobile नंबर Password में डाल कर रखते हैं।

ऐसे में आपका कोई अगर आपकी Shopping साइट को Hack कर लेता है और आपकी Details निकाल लेता है तो आपको दिक्कत आ सकती है इसलिए अच्छा होगा कि हमेशा Strong Password का ही Use करें चाहे तो आप उसे एक डायरी में लिख सकते हैं।

###6 . अपनी User Id और Password किसी के साथ Share न करे – Online Shopping Safety Tips : इस दुनिया में कई सारे व्यक्ति ऐसे भी है जो कि किसी भी चीज को ज्यादा सीरियसली नहीं लेते हैं और ऐसे में वह व्यक्ति आसानी से अपना User id और Password भी अन्य लोगों के साथ Share कर देते हैं लेकिन अगर वह सामने वाला व्यक्ति गद्दार निकलता है तो वह आपके User id और Password का गलत Use कर सकता है।

ऐसे में सबसे बेहतरीन तो यह होगा कि आप किसी को भी अपने Shopping साइट का User id और Password तो दे ही नहीं क्योंकि यह आपके लिए काफी नुकसानमंद हो सकता है ।

###7 . Website के Digital Certificate Check करें – Online Shopping Safety Tips : जो भी बड़ी और सुरक्षित Shopping Website होती है वह अपनी Website पर एक ऐसा पेज भी रखती है जहां पर उसके सारे Digital Documents होते हैं और Readers उनको पढ़कर उस Website पर भरोसा कर सकते हैं लेकिन जो फर्जी Website होती है उनके पास ऐसा कोई पेज नहीं होता और कोई डॉक्यूमेंट भी नहीं होते इसलिए अगर आप कोई बड़ा या महंगा प्रोडक्ट खरीदने जा रहे हैं तो एक बार पहले Website के Digital Certificate को जरुर Check करें।

###8 . पब्लिक Place से Online Transaction कभी न करे – Online Shopping Safety Tips : कई बार अगर आप एक गार्डन में बैठे हो और आप के बगल में कई सारे व्यक्ति बैठे हैं और आपने वहां पर सबके सामने नहीं Online Transaction कर दिया कोई सामान खरीदा और वहां पर अपने डेबिट कार्ड वगैरह की डिटेल डाल दी तो हो सकता है

उनमें से कोई व्यक्ति आपके साथ Fraud कर जाए इसलिए हमेशा अगर आप पब्लिक Place में हो तो बेहतर होगा कि वहां पर Transaction करने से बचें और करें भी तो ऐसी जगह पर करें जहां पर कोई ना हो।

###9 . फर्जी Emails का जवाब बिल्कुल न दे – Online Shopping Safety Tips : कई बार आपके पास ऐसे Email आते होंगे जो कि आपके Online Details मांगते होंगे जिससे कि वह आपको लूट सकते हैं लेकिन अगर आप उन्हें जवाब नहीं देते तो शायद आप बच सकते हो लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि उन्हें मेल्स पर आंखें बंद करके भरोसा कर लेते हैं और उनका जवाब दे देते हैं।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं लेकिन कोई भी बड़ी कंपनी आपको ऐसे फर्जी मेल करके आप की Details नहीं मानती इसलिए बेहतरीन होगा कि आप ऐसे किसी भी Email पर डिटेल ना दें और अगर तब भी तो सोच समझ कर दे कि यह Email कहीं फर्जी तो नहीं है।

###10 . Transaction के बाद कन्फर्मेशन मेल Check – Online Shopping Safety Tips : अगर आप किसी भी विश्वसनीय साइट से चीजें खरीदते हैं और उसके लिए Online Transaction करते हैं तो आपको सौ प्रतिशत एक ऐसा मेल आता है जिसमें की पेमेंट की कन्फर्मेशन होती है और इस मेल को Check करना बहुत जरूरी होता है,

लेकिन कई सारे लोग ऐसा नहीं करते हैं। अगर आप भी Online Transaction करते हैं तो इस मेल को जरुर Check करें क्योंकि लगभग सभी विश्वसनीय Website ऐसा एक मेल भेज दी है जो कि पेमेंट करने के तुरंत बाद ही आपके Email एड्रेस पर आ जाता है।

पिछला पोस्टTop 10 Home Business ideas in Hindi
अगला पोस्टWhat is RDP in Hindi , How RDP(Remote Desktop Protocol) Work in HIndi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

8 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.