OkCredit Vs Khata Book App in Hindi – कौन हैं अधिक बेहतर ?

4

Khata Book Vs OkCredit : मैंने पिछले पोस्ट में Khata Book और OkCredit के बारे में बताया था आज अंतर बताऊँगा। दुनिया में टेक्नोलॉजी का तेजी से विस्तार के साथ अब हर चीज डिजिटल होती जा रही है। पिछले कुछ सालों में टेलीकॉम कंपनियां काफी बदल चुकी है और अब हमें इंटरनेट काफी सस्ता मिलने लगा है।

अभी के समय में भारत का सबसे सस्ते इंटरनेट वाले देशों में से एक है। न केवल टेलीकॉम सेक्टर बल्कि स्मार्टफोन सेक्टर भी काफी बदल चुका है और अब कम कीमतों में ही हमें काफी अच्छे स्मार्टफोन मिल जाते हैं।

Khata Book

टेक्नोलॉजी के कारण भारत अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और स्मार्टफोन के मामले में तो काफी तेजी से प्रगति कर रहा हैं। काफी सारी भारतीय कंपनियां स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ रही है और नए नए प्रोग्राम सामने ला रही है।

आज से कुछ समय पहले तक हमें ऐसे किसी एप्लीकेशन के बारे में याद भी नहीं था जिससे डिजिटल बहीखाते तैयार किए जा सकते हैं लेकिन अब ऐसे Applications की कोई कमी नहीं है।

आज के समय में Play Store या फिर Internet पर आपको काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप Digital बहीखाते तैयार कर सकते हो। ऐसे ही 2 एप्लीकेशन हैं OkCredit और Khata Book!

यह दोनों ही Application टॉप पर है और लोगो को खूब पसन्द आ रहे हैं। ऐसे में काफी सारे लोग हैं जानना चाहता है कि OkCredit और Khata Book App में से कौन सा ज्यादा बेहतर हैं।

आज का हमारा यह पोस्ट किसी बारे में होगा। आज हम जानेंगे की OkCradit और Khata Book App से कौन ज्यादा अच्छा हैं? (OkCredit Vs Khata Book App in Hindi) तो चलिये शुरू करते हैं।

Digital बहीखाते (उधारखाते) क्या होते हैं ?

काफी सारे लोग अब तक यह बात नहीं जानते की डिजिटल बही खाते क्या होते हैं। इसके लिए सबसे पहले बही खातों के बारे में जानना जरूरी है। वैसे तो उच्च स्तर और सामान्य स्तर दोनों ही तरह के व्यवसाय वाले लोग बहीखाते रखते हैं लेकिन सामान्य स्तर के दुकानदारों के लिए वही खाते अधिक मायने रखते हैं।

दर्शन बड़े स्तर के दुकानदार हो या फिर उद्योगपतियों का सामान बड़ी फर्म तक जाता है और उन्हें पैसों की कोई दिक्कत नहीं होती क्योंकि या तो है एडवांस में काम करते हैं या फिर विश्वसनीय कंपनियों के साथ काम करते हैं।

लेकिन छोटे दुकानदारों का सुधार में काम होता है और ऐसे में वह घाटे से बचने के लिए कहीं खाते तैयार करते हैं क्योंकि अक्सर हम छोटे मोटे आंकड़ों को भूल जाया करते हैं।

बहीखातो के अंदर उधर के साथ लेन-देन आदि के आंकड़े होते हैं। इन आंकड़ों के अंदर किससे कितने रुपए का उधार लिया कितने रुपए का उजाड़ दिया और कितना सामान बेचा आदि लिखा जाता है।

अगर ट्रेडिशनल तारीख की बात करें तो भाई खाते हैं साधारण नोटबुक में लिखे जाते हैं और यह नष्ट किए जा सकते हैं लेकिन डिजिटल बही खातों को कभी नष्ट नहीं किया जा सकता और यह अधिक सिक्योर रहते हैं। डिजिटल बही खाते कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन की मदद से बनाए जा सकते हैं।

अभी के समय में काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है जो भाई खातों के आंकड़ों को तो संभाल कर रखते हैं और साथ में आपके ग्राहकों और आपको लेनदेन के लिए रिमाइंड भी करते रहते हैं।

इन एप्लीकेशन की मदद से आप आपके ग्राहकों को Dues को Pay करने के लिए संदेश भी भेज सकते हैं या फिर कहे तो Remind कर सकते हो। अभी के समय में सबसे Top Apps की लिस्ट में OkCredit और Khata Book सबसे आगे हैं  आइये इन Apps के बारे में जानते हैं।

Khata Book App क्या हैं ? What is Khata Book App in Hindi

Khata Book एक Mobile App हैं जिसकी मदद से छोटे दुकानदार और किराना स्टोर के मालिक Digital तरीके से  बहीखाते तैयार कर सकते हैं। Khata Book App की एक खास बात यह भी हैं की यह App Whatsapp और SMS के जरिये आपके ग्राहकों को Payment के लिए Remind भी करता हैं।

इस App में हम अपने  लेन-देन के आकड़ो को Add कर सकते है और Book में लिखने के ट्रेडिशनल तरीके से छुटकारा पा सकते हैं। इससे एक खास फायदा यह हैं की आपके आंकड़े हमेशा सुरक्षित रहेंगे।

अगर आपका फोन चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तब भी आप किसी अन्य फोन में अपने Khata Book Account में Log In करके आपने बहीखातों के आंकड़े प्राप्त कर सकते हैं।

OkCredit App क्या हैं ? What is OkCredit App in Hindi

OkCredit भी एक Digital बहीखाता App हैं। यह App आपके लिए एक पर्सनल Money असिस्टेंट की तरहः काम करता हैं। इस App में आप अपने उधार और लेन-देन से जुड़े हुए सभी आकड़ो को Upload कर सकते हो।

इस App में आप अपने ग्राहक का Mobile Number और उसकी जानकारी Add कर सकते हो। इसके बाद आप जब भी उससे लेन-देन करोगे तो उसका Record OkCredit के पास रहेगा।

जब आप उसे कोई सामान बेचोगे या फिर Payment Accept करोगे तो सभी तरह के आंकड़े OkCredit रहेंगे। OkCredit आपके और आपके ग्राहक के बीच के हर Action की कैप्चर करता है और आपके ग्राहक को हर लेन-देन के बाद SMS भी कर देता हैं। यह App आपके Phone Number के जरिये Sign In किया जा सकता है। अगर आप चाहो तो OkCredit में Password भी Set कर सकते हो।

OkCredit Vs Khata Book App in Hindi – कौन हैं अधिक बेहतर ?

काफी सारे लोग यह जानना चाहते हैं की OkCredit और Khata Book App में से कौनसा अधिक बेहतर हैं। सबसे पहले अगर Users की बात करे तो Khata Book App के Users की संख्या OkCredit के मुकाबले काफी ज्यादा हैं।

एक अकड़े के अनुसार OkCredit दावा करता हैं की उसके पास 1.7 मिलियन Monthly Users हैं जबकि Khata book को 10 Million से भी अधिक लोग 2500 शहरों में इस्तेमाल कर रहे हैं।

वैसे इन दोनों एप्लीकेशन के सभी फीचर समान है लेकिन अगर देखा जाए तो खाता बुक एप्लीकेशन अधिक फायदेमंद है। दरअसल खाता बुक एप्लीकेशन में आप अपना बैंक अकाउंट और यूपीआई ऐड करके ग्राहक से डायरेक्ट पेमेंट भी ऐड कर सकते हैं और उसे पेमेंट करने के लिए लिंक भी भेज सकते हैं जो ओके क्रेडिट एप में नहीं होता।

इसके अलावा खाता बुक ऐप में आप एक से अधिक दुकान और व्यवसाय को मैनेज कर सकते हैं जबकि OkCredit App में ऐसा कोई फीचर नही हैं।

So Guys, उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमें हमने Ok Credit और Khata Book App के बारे में जानकारी दी हैं। इस आर्टिकल में हमने दोनों एप्लीकेशन की तुलना (OkCredit Vs Khata Book in Hindi) करते हुए बताया की दोनों में से कौनसा Application अधिक बेहतर हैं।

4 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.