Micro Niche Blog क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें ? Complete Guide In Hindi

11

Welcome friends आज हम micro niche blog क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इस बारें में बताएँगे. इसके साथ ही हम आपको micro niche blog बनाकर $200/month कैसे कमाए यह भी बताएँगे. 🙂 

friends हमने hindistartup में पहले भी Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे में Discussion किया है. and now हम जानते है की blogging money earn करने का सबसे best तरीका है. blogging के द्वारा ना सिर्फ आप पैसे कमा सकतें है बल्कि यह पैसे के साथ popularity भी provide करती है.

micro niche blog

so आज में आपको मेरी life का एक real example बताने जा रहा हूँ की कैसे मैंने Google adsense से $200/month कमाए and कैसे मैंने affiliate marketing से सिर्फ कुछ दिनों काम करके $150 earn किये ।

so friends आज हम Anytechinfo में micro-niche blog क्या है और micro niche blog create कैसे करें इसके बारें में discuss करेंगे. आप इसका use अपनी पसंद के किसी भी topic के लिए कर सकतें है. जैसे की मैंने एक niche का चुनाव किया और लिखना शुरू कर दिया.

तो आज हम micro niche blog create करने के steps के बारे में चर्चा करेंगे. इसके साथ ही 50-60 hours work करने पर micro niche blog से $200/month कैसे कमायें इस बारे में भी बात करेंगे.

Micro Niche Blog क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए Complete Guide In Hindi

###1 Micro Niche Blog क्यों शुरू करना चाहिए – इस अच्छे question का answer यह है की micro niche blog / website search engine में easily rank कर जाती है. एक specific topic के साथ एक high quality website किसी अन्य website के मुकाबले easily high ranking पा लेती है.

इसका सबसे बड़ा लाभ यह हैकि इसमें आपको रात दिन काम करने की जरूरत नही होती. एक बार micro niche site बनाने के बाद और उसमे post content publish करने के बाद आप free हो जाते है. बस अब आपको अपने account में पैसे आने तक इन्तेजार करना होता है.

###2 Domain or Niche का चुनाव करना – एक मुख्य और बहुत ही महत्वपूर्ण बात एक ऐसे niche का चुनाव करना जिसमे आपका interest हो. जब आप niche ढूंढ रहे हो, तब आपको उस niche की लोकप्रियता और commercial aspects का भी ध्यान रखना चाहिए.

अगर आप Adsense से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपको ऐसे topic को target करना चाहिए जो की मुख्यत: U.K and U.S.A में popular हो. जैसे की मान लीजिये मैंने “cydia” picked किया है जो की jailbroken community और iphone users के लिए बहुत ही popular है.

इस topic को इसलिए भी पसंद करता हूँ, क्योंकि यह iphone users के द्वारा और jailbroken community के द्वारा बहुत ज्यादा search किया जाता है और यह mostly U.K or U.S.A में popular है. इसके लिए Google में Rank करने के लिए में LongTailPro keywords का use करूंगा. और इसके लिए मैंने iOSCydia.com domain का चुनाव किया |

###3 Keyword research and Content Planning करना : अब नीचे दी गयी कुछ few things को decide करें जिन्हें में mention कर रहा हूँ. ऐसे topic का चुनाव करें जो ज्यादा समय तक popular हो. इस topic के बारें में सारी जानकारियाँ अपनी micro niche blog में publish करें एक प्रकार से हम कह सकतें है की इसे उस topic जिसका आपने चुनाव किया है के लिए wikipedia बनायें.

post content के लिए अच्छे keywords का चुनाव करें जो good cpc or traffic provide करें. हमें इस topic के लिए सिर्फ high adsense cpc keywords पर ही work नही करना बल्कि हमें इस topic के लिए mindmap जैसे की इस topic के बारें में पूछे जाने वाले topics को भी cover करना है. जैसे की

  • what is cydia.? cydia क्या है.?
  • How to use or install cydia? cydia का use और इसे install कैसे करें.
  • Advantages and disadvantage of cydia
  • Important facts of cydia

###4 Micro-Niche Blog कैसे बनाये : अब आपको एक blog create करना है जिसे आप चाहे तो blogger या wordpress किसी भी platform पर बना सकतें है. बस अब blog बनाने के बाद micro-niche site का magic देखें.

यहाँ में आपको micro niche blog के लिए wordpress पर blog बनाने में सहायता के लिए के लिए cheap and best webhosting provider website की लिंक दे रहा हूँ.

micro niche blog बनाकर $200/month कैसे कमाए ?

###5 Micro Niche Blog के लिए एक Separate Social media page बनाये : social media pages बहुत ही important होते है इसलिए आपको all popular social networking websites पर अपने blog का एक separate official page बनाना चाहिए.

###6 Montization – Micro niche blog को monetize करनामैं अपनी इस site के लिए फिलहाल Google adsense का ही use कर रहा हूँ, लेकिन में कुछ time बाद इसमें iphone affiliate products भी integrate करूंगा. so इस तरह से आप भी अपने topic के हिसाब से अपनी micro niche blog में Google ads लगाने के साथ साथ topic से related affiliate products भी sell कर सकतें है |

so friends आप $100 invest करके या फिर free blog बनाकर और 50 hours work करके $200 हर महीने से ज्यादा कमा सकतें है. Really इसमें आपको एक बार content publish करने के बाद किसी भी तरह की backlinks or other promotions की आवश्यकता नही होगी future में हम micro niche sites के बारें में और discussion करेंगे. so stay connected… 🙂 

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

11 कॉमेंट्स

  1. aapki post bahut hi achchi hai
    thanks for sharing. ..
    lekhin mera ek questions hai ham pata kaise karenge ki kaha par kya sabse jyda search kiya jata hai..

  2. Bahut acchi post Nikli Hai Apne post likhne ka tarika bahut accha laga Mujhe article share karne ke liye bahut bahut dhanyavad.

    Smartvikash.Com aap mere post for sakte hain

  3. शानदार post आपका लिखने का तरीका बहुत ही अच्छा है, पोस्ट को share करने के लिए धन्यवाद.

    salamhindi. com की letest पोस्ट पढ़े.

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.