Money investment Tips In Hindi 2020 – पैसे Invaste करने का तरीक़ा

0

ज़िन्दगी कोई भी बड़ा कार्य करने के investment बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपको किसी चीज़ में Success चाहिए तो उसको बेहतर तो बनाना होगा, और बेहतर बनाने के लिए पैसे बहुत जरुरी होते हैं। investment बहुत प्रकार की होती है कुछ लोग अपने Business को आगे बढ़ाने के लिए investment करते हैं तो कुछ लोग ज्यादा पैसे होने की वजह से investment करते हैं और भारत में अधिकतर लोग एक अच्छी आय के लिए investment करते हैं।

इन्वेस्टमेंट किसी भी चीज़ में करो, बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप investment करते समय किसी भी बात में चूक जाते हैं या उसका ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके इन्वेस्टमेंट किए हुए पैसो का बट्टा धार हो सकता है। और वैसे भी पैसों की जब बात हो तब हमें बहुत ही अधिक सचेत रहना चाहिए। इन्वेस्टमेंट करने के लिए हमको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, तो चलिए आज मैं आपको hindistartup.Com पर investment के बारे में 10 Tips बताऊंगा जो आपके बहुत काम आएगी।

investment

Paise Kaha Invest Kare ? Paise Invest Karne Ka Tarika क्या है ?

###1  . Investment से पहले पूरी जानकारी ले लेनी :-> दोस्तों अगर आपको सोने का भाव पता नहीं है और आप सोना खरीदने चले जाते हो तो यह कितनी बेवकूफी वाली बात होगी यह मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसी तरह से आपको investment करने से पहले आप जिस चीज पर इन्वेस्टमेंट करना चाह रहे हो उसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए कि यह आने वाले समय में आगे बढ़ेगा या नहीं पड़ेगा इसमें हमें कोई हानि तो नहीं होगी और भी बहुत कुछ

###2  . Saving और Investment में Different है :-> दोस्तों, यह एक बहुत बड़ी बात है जो कि India में अधिकतर लोग नहीं समझते हैं। अगर हम गौर से देखें तो India में बेरोजगारी और गरीबी तो अधिक है लेकिन India में पैसों की कमी भी बिल्कुल नहीं है।

यही कारण है कि लोग भारत में saving के तरीके देखते हैं। और ऐसे में वह investment को saving समझते हुए पैसों को invest कर देते हैं किसी भी चीज़ में जो उन्हें अच्छी लगती है। तो दोस्तो, मैं आपको बता दूं कि Saving और Investment में बहुत फर्क है क्योंकि अगर इन्वेस्टमेंट में घाटा होता है तो वह किसी भी तरह से आपकी Saving नहीं कहलाएगी। तो अच्छा होगा कि आप Saving के तौर पर इन्वेस्टमेंट ना करें।

###3 . कौनसी चीज़ में invest कर रहे है :-> दोस्तों, ऐसा तो है नहीं कि हम हर किसी चीज में बिना सोचे समझे कैसे invest कर दे हमारा Benefit ही Benefit होगा। क्योंकि कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो किसी भी चीज में इन्वेस्टमेंट करने में सोचता नहीं हो।

जैसे कि मुश्किल ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो कि आलू टमाटर में भी लाखों इनवेस्ट करने की सोचे। इसीलिए हमें हमेशा यह सोच कर चलना चाहिए की हमें किस चीज में invest करना है और वह अभी किस progress पर है अगर वह अभी नीचे गिर रही है और आपको लग रहा है कि वह ऊपर जाएगी तो उस समय इन्वेस्टमेंट करने का मजा ही कुछ और होगा।

###4 . Target सेट करके चले :-> investors के लिए यह बहुत ही अच्छी चीज़ होगी कि वह अपना target सेट करके चले यानी कि उन्हें याद रहना चाहिए कि उन्हें इसमें कितना invest करना है और कितना इस से निकालना है। यानी कि अगर वह सोना खरीदने जा रहे हैं तो उनको पता होना चाहिए कि वह कितने रुपए का सोना खरीदेंगे और आने वाले समय में उसका कितना भाव होने पर उसे बेचेंगे।

ऐसे में जो सबसे बड़ा Benefit होता है वह यह होता है कि हमारी जितनी इन्वेस्टमेंट हुई है वह हमारे Target के अनुसार कवर भी हो जाती है और फिर उसके बाद हमारी income भी शुरू हो जाती है।

Money Investment Tips In Hindi

###5 . अधिक लालच छोड़ दीजिए :-> दोस्तो, यह एक महत्वपूर्ण टिप है investors के लिए अगर वह इसे अपनाए तो। क्योंकि इतिहास गवाह है कि जो जितना अधिक लालच करता है वह उतना ही अधिक पानी में डूबता है अर्थात बर्बाद होता है।

यह बात investment में भी पूरी तरीके से लागू होती है क्योंकि अगर आप अधिक लालच करके किसी ऐसी जगह पर कैसे लगाते हैं जहां पर दाम अधिक तेजी से बढ़ता है तो यह बात भी याद रखना कि वहां पर दाम अधिक तेजी से ही घटेगा और आपके लाखों करोड़ों बर्बाद हो जाएंगे। इसका ही एक example अभी के दौर में चल रहे क्रिप्टो करेंसी में सबसे व्यस्त Crypto currency Bitcoin है, जिस के दाम अचानक से घटे और बहुत से लोग बर्बाद हो गए।

###6 . जिस चीज में इन्वेस्ट कर रहे हो उस की History जरूर देखो :-> यह बात बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण बात है special तौर पर investors के लिए जो कि long term investment या फिर short term investment करना चाहते हैं और उस से धन अर्जित करना चाहते हैं।

क्योंकि अधिकतर हमारे भारत में लोग investment के समय अधिक लालच के चक्कर में अधिक देशों के चक्कर में ऐसी कंपनियां चुन लेते हैं जिनका इतिहास बिल्कुल खराब रहा है। और आने वाले समय में वह कंपनियां जब बर्बाद होती है तो उन लोगों को भी ले बैठती है जिनने उन पर इन्वेस्ट किया था। ऐसे मैं आपको यह जरुर देख लेना चाहिए कि आप जिस पर investment कर रहे हैं उसका इतिहास यानी की history कैसी रही है।

###7 . एक plan रेडी रखें :-> दोस्तों, यह Tip बड़े-बड़े investors अपनाते हैं और वह success भी होते हैं क्योंकि कोई भी चीज हो अगर उसके लिए पहले से ही हम plan करके रखते हैं तो 99% हमारे सफल होने के Chance रहते हैं क्योंकि अगर हमारे पास एक अच्छा प्लान रहेगा तो हानि होने की संभावना बहुत ही कम रहती है।

यही कारण है कि मै आपको आज यह सलाह दे रहा हूं कि आप जिस भी चीज पर invest कर रहे हैं तो उसके लिए पहले से ही plan करके देखें और उसके बाद ही उस पर invest करे।

###8 . Long Term Investment ही करे :-> दोस्तों यह केवल मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे बड़े-बड़े investors और investment को लेकर आधारित बड़े-बड़े और popular blog भी कहते हैं। long term investment होता है जिसमें आप लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करते हैं।

long term investment में आपके हानि होने के या किसी भी प्रकार की बाधा में फंसने के चांस 99.9 नहीं रहते हैं। जो बड़े-बड़े और experienced investors रहते हैं वह हमेशा long term investment ही करते हैं। long term investment के लिए आप property जैसी चीजों में ही invest करे तो अधिक अच्छा होगा।

Paise कहा Invest करे और कैसे बेहतरीन टिप्स हिंदी में – Money investment Tips In Hindi

###9 . दाम गिरने पर ही खरीदे :-> दोस्तों ‘दाम गिरने पर ही खरीदना’ अरे बड़े investors की आदत होती है। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है वह यह है कि अगर आप दाम गिरने पर कोई चीज खरीदते हैं और उसके दाम उसके बाद और गिर जाते हैं तो उतना दुख नहीं होता जितना कि आपने कोई भी चीज high rate पर खरीद ली और फिर उसके दाम गिर जाए तो होता है।

दोस्तों, अगर किसी चीज की रेट दिन ब दिन बढ़ती जा रही हो और वह अचानक से घट जाए तो उसको खरीदना सबसे अधिक फायदेमंद होता है जैसा की अभी Bitcoin की रेट घटने पर उसे बहुत लोगों ने खरीदा और वापस बढ़ने पर हाथो हाथ बेच भी दिया और घर पर बैठे बैठे ही लाखो कमा लिए।

###10 . अधिक investment करना है तो Low Increasing चीज़ों पर करो :-> दोस्तों अगर आप investment कम पैसों की करना चाहते हो तो आपके लिए short term investment अच्छा रहेगा और साथ ही ऐसे चीजों पर investment करें जिससे तेजी से income हो लेकिन अगर आपको बहुत अधिक पैसो की investment करनी है |

तो आप long term investment करिए वह भी ऐसी चीजों पर कर या जिन के दाम धीरे धीरे बढ़ते हैं क्योंकि ऐसे ही चीजें आपको करोड़ों का फायदा दे सकती है क्योंकि इनका दाम कभी नहीं घटने वाला, यह आज तक का रिकॉर्ड है जैसे कि लोगों का सोने पर 10-10 साल का इन्वेस्टमेंट।

पिछला पोस्टChrome Browser के लिए Top 10 SEO Extension
अगला पोस्टUnlimited Twitter Followers Kaise Paaye Hindi Me 100% Working
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.