Top 20 Advantage And Disadvantages of internet in Hindi, इंटरनेट के फ़ायदे और नुक़सान क्या क्या है ?

32

Internet’ एक जाल है, एक ऐसा World जाल जो कि World को बांधे रखता है। इन्टरनेट की वजह से हम World के एक कौने से दूसरे कौने तक बात कर सकते है और अपना मेसेज चुटकियो में भेज सकते है। पहले के जमाने में इन्टरनेट का इस्तेमाल केवल मात्र वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए और ईमेल भेजने के लिए होता था।

लेकिन अब हालात बदल चुके हैं अब Internet का इस्तेमाल हर चीज में होता है चाहे वह कोई सामान खरीदने में हो या फिर चिकित्सा आदि के क्षेत्र में। इन्टरनेट के माध्यम से हम अच्छी अच्छी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अगर आज इन्टरनेट ना होता तो न जाने कितने काम ऐसे हैं जो ना हो पाते।  इन्टरनेट की जिसने की मनुष्य के साधारण जीवन को आकर्षक और तेज बना दिया है।

Top 20 Advantage And Disadvantages of internet in Hindi, इंटरनेट के फ़ायदे और नुक़सान क्या क्या है ? 1

30 जून 2017 के एक रिपोर्ट का कहना है कि Internet के उपयोग के मामले में सबसे आगे चीन, भारत, अमेरिका और ब्राजील है।  भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत इन्टरनेट का उपयोग किया जाता है। Internet का उपयोग करने में भारत ने दूसरा स्थान बनाया है।

लेकिन जैसा कि मैंने आपसे शुरुआत में कहा कि इन्टरनेट एक तरह का जाल है। हम जानते हैं कि जाल का फायदा और नुकसान दोनों होता है। एक तरफ जहां जाल इंसान या फिर किसी चीज को बांधे रखता है वहीं दूसरी तरफ उस चीज जिसको डालने बांध रखा है उस पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि Internet के फायदे और नुकसान दोनों ही है। आज मैं आपको इन्टरनेट के 20 फायदे और नुकसान बताऊंगा। इस पोस्ट में मै इसका सिर्फ फायदा बताऊंगा अगर आप इसका नुकसान भी जानना चाहते है तो आप ये पोस्ट पढ़े |

Internet Ke Fayde | Benefits Of Using Internet In Hindi | इन्टरनेट के फायदे

  1. इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी तरह का ऑनलाइन बिल भर सकते हैं। चाहे हमारे घर पर कोई पानी का बिल आया कोई बिजली का बिल हम उसे Internet के माध्यम से अपने घर पर बैठे-बैठे ही भर सकते हैं। जिससे हमारे समय की बचत होती है।
  2. भले ही आप World हो के किसी भी कोने में बैठे हो लेकिन अगर आपके पास इन्टरनेट उपलब्ध है तो आप किसी भी सूचना को किसी भी इंसान तक भेज सकते हैं और किसी भी इंसान से किसी भी सूचना को प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इन्टरनेट का प्रभाव इस तरह से बढ़ गया है कि अब लोगों को ऑफिस जाने की जरूरत पर बहुत कम पड़ती है जो भी काम होता है वह अपना लैपटॉप निकालते हैं और उसे इन्टरनेट के माध्यम से पूरा कर देते है। आने वाले समय में ऑफिस का काम भी घर पर ही होने लग जाएगा।
  4. पहले के जमाने में अगर हमें कोई चीज खरीदना होती थी तो हमें अपना थैला लेकर बाजार जाना होता था और फिर उस भारी भरकम थैले को वापस लेकर आना होता था लेकिन आज इन्टरनेट ने हमारी इस दुविधा को आसान कर दिया है। आज हम किसी भी चीज को इन्टरनेट से यह मंगवा सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे।
  5. पहले के जमाने में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हम भारी भरकम खर्चा कर कर जगह-जगह पोस्टर चिपक जाते थे और लोगों को कह कह कर अपने व्यापार के बारे में बताते थे। लेकिन आज इन्टरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने व्यापार को ऐसे लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं जो कि दूसरे देश मे हमसे बहुत दूर बैठे हुए है।
  6. Internet के माध्यम से काफी काम आसान हो गए हैं जिनमें से एक आसान काम यह भी है कि आज हम इन्टरनेट के माध्यम से ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या नहीं कि किसी भी नौकरी का आवेदन भर सकते है। अब हमें आवेदन करने के लिए दर बदर भटकने की जरूरत नहीं है।
  7. जैसा कि मैंने आपको बताया कि इन्टरनेट के माध्यम से हम रोजगार भी प्राप्त कर सकते है। Internet से हम YouTube ब्लॉगिंग और फ्रीलांसिंग जैसे कामों से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं आपको इनकी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी।
  8. इन्टरनेट के माध्यम से हम न केवल अपने बड़े बड़े काम चुटकियो में कर सकते है बल्कि अपना मनोरंजन भी कर सकते है। इन्टरनेट के जरिये हम यूट्यूब जैसी वेबसाइट आदि से काफी शानदार एंटरटेनमेंट पा सकते है।
  9. Internet के माध्यम से हम अपने घर पर बैठे-बैठे किसी भी जगह का और वहां की लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं जिसके लिए काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि Google Maps अभी काम कर रहे हैं।
  10. इन्टरनेट पर एक बड़ा फायदा यह भी है कि हम अपने घर पर बैठे-बैठे ही अपने बिजनेस के लिए अपने नौकरों को हायर कर सकते हैं और उनको इन्टरनेट से पेमेंट कर सकते हैं।
  11. Internet के चलते कई सारी ऐसी कंपनियां भी आ गई है जिनके जरिए हम एक दूसरे से बात कर सकते हैं। जैसे की हम भारत में बैठकर किसी अमेरिका के व्यक्ति से WhatsApp पर आसानी से बात कर सकते हैं।
  12. पहले के जमाने में केवल वॉइस कॉल हुआ करते जिसमें हम एक दूसरे की आवाज सुनते थे लेकिन इन्टरनेट के होते हुए अब हम एक दूसरे का चेहरा देख कर भी बात कर सकते हैं और इस तरह से बात कर सकते हैं कि ऐसा लगेगा कि हम आमने सामने बैठ कर बात करना है।
  13. पहले हम गेम खेलने के लिए TV आदि चीजों का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन अब इन्टरनेट के माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन पर ही बहुत शानदार गेम खेल सकते हैं।
  14. इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी जगह पर अपने स्मार्टफोन से ही पेमेंट कर सकते हैं जिससे कि हमें भारी भरकम पैसों के चोरी होने और ऐसे जोखिम भरे कामों से छुटकारा मिलता है।
  15. इन्टरनेट के माध्यम से अब हमें भारी-भरकम किताबों को रखने से भी छुटकारा मिल गया है। अब हमें इन्टरनेट से ही अपनी मनपसंद में किताबों को पढ़ सकते हैं और अछि अछि किताब खरीद भी सकते हैं।
  16. अब हमें कहीं पर भी घूमने जाना हो या आपके मन पसंदीदा फिल्म देखने जाना हो हम इन्टरनेट से ही आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।
  17. पहले के जमाने में हम अगर कंप्यूटर को इन्टरनेट से सीखते थे तो हमें उसके लिए वेबसाइट पर आर्टिकल आदि पढ़ने होते थे लेकिन आजकल इन्टरनेट इतना विकसित हो चुका है कि हम वीडियोस देख कर ही किसी भी चीज को सीख सकते हैं।
  18. इन्टरनेट की सबसे बड़े फायदे में से एक है ईमेल भेजना, हमें इन्टरनेट की मदद से किसी भी देश और किसी भी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं और अपने जरूरी काम पूरे कर सकते हैं।
  19. पहले के जमाने में हमें अपना परिणाम यानी कि रिजल्ट देखने के लिए न्यूज़पेपर आने का या फिर स्कूल में रिजल्ट आने का इंतजार करना पड़ता था लेकिन आप इन्टरनेट के माध्यम से हम अपना रिजल्ट घर बैठे-बैठे देख सकते हैं।
  20. इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी प्रकार की कंपनी का पता लगा सकते हैं। जैसे कि किसी फाइव स्टार होटल का पता या फिर किसी कंपनी में काम कर रहे आदमी का पता, जिससे कि हमे कई सारे कामों को करने में आसानी होती है।

Internet Ke Nuksan | Loss Of Using Internet In Hindi | इन्टरनेट के नुकसान 

  1. Internet पर सबसे बड़ा नुकसान में से एक नुक्सान किया है कि Internet चलाने से हमारा काफी समय बर्बाद होता है।
  2. भले ही Internet से हम बहुत सारे काम कर सकते हैं और अपने कब सारे कामों का आसान बना सकते हैं लेकिन Internet फ्री नहीं होता यानी कि इन्टरनेट चलाने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती है।
  3. पिछले सालों की रिपोर्ट देखा तो इन्टरनेट से कई सारी हिंसक और बेकार गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है यानी कि Internet के माध्यम से बुरे काम भी हो रहे हैं।
  4. जैसा कि मैंने आप को Internet के फायदे में बताया कि हम किसी भी व्यक्ति का Internet से पता लगा सकते हैं लेकिन इसका यह नुकसान भी है कि कोई भी व्यक्ति हमारा इन्टरनेट के माध्यम से पता लगा सकता है।
  5. Internet के माध्यम से कई कंपनियां खुद को प्रमोट करती रहती है जिससे कि हमें कई सारे इस्पेम ईमेल प्राप्त होते हैं और धोखा होने के भी चांस रहते हैं।
  6. Internet का उपयोग करना एक अच्छी बात है लेकिन Internet का उपयोग करते करते हमें इसका नशा हो जाता है और हम बिना Internet के नहीं रह पाते जिससे कि हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरे प्रभाव पड़ते हैं।
  7. हमें Internet पर घर बैठे बैठे कोई भी चीज खरीद सकते हैं लेकिन अगर उस चीज की क्वालिटी खराब आ गई तो इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। लेकिन अगर हम बाजार से किसी चीज को खरीद के लाते हैं तो मुझे देख कर ला सकते जो की इन्टरनेट पर नहीं हो सकता।
  8. स्टूडेंट Internet का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं जिससे कि उनके पढ़ाई का नुकसान होता है और वह अपने परिणाम में पिछड़ जाते हैं।
  9. Internet का उपयोग करने के लिए हम कई सारे तरह तरह के डाटा पैक डलाते हैं जिससे कि हमारे पैसों का नुकसान होता है।
  10. Internet का उपयोग करने से हमारे स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कई तरह के वायरस आ सकता है जो कि हमारी जानकारियों को दूसरों तक भी पहुंचा सकते हैं।
  11. Internet का एक यह भी बड़ा नुकसान है कि इन्टरनेट के द्वारा कोई भी हमारा अकाउंट को हैक कर सकता है और हमारी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है या फिर हमारे पैसो को निकाल सकते हैं।
  12. Internet पर हम डाटा सेव करके रख सकते हैं लेकिन अगर किसी को हमारी यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाए तो वह है हमारे सारे डेटा को निकाल भी सकता है जिससे कि हमे भारी नुकसान हो सकता है।
  13. Internet पर कई सारे जुर्म होने लगे हैं इसलिए अगर हम इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो हमारे साथ धोखा होने का भी बहुत चांस रहता है।
  14. Internet का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि Internet पर हमें कई सारी तरह की फर्जी न्यूज़ मिलती है जिससे कि हम प्रभावित होकर कोई गलत निर्णय भी ले सकते हैं।
  15. Internet का उपयोग करते करते हमें इसका नशा हो जाता है और हम अपने परिवार से अलग रहने लग जाते हैं जिससे कि हमारे उपर बुरा प्रभाव पड़ता है
  16. Internet से हम कई सारी तरह के सामान खरीदते हैं और इन्टरनेट पर भी हम काफी सारे तरह के गेम आदि खेलते हैं जिससे कि हमारे पैसों का भी नुकसान होता है।
  17. जिंदगी डिवाइस के माध्यम से हमें Internet का उपलब्ध करते हैं उनमें से कई बुरी तरह की तरंगे निकलती है यानी कि Internet का उपयोग करने से हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  18. Internet के माध्यम से कोई भी हमारी जानकारियों को किसी अन्य इंसान तक पहुंचा सकता है और हमें इससे काफी नुकसान हो सकता है।
  19. पिछले कुछ सालों के आंकड़ों को देख कर तो हमें यह भी पता लग जाएगा कि Internet के माध्यम से बहुत सारी आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है इससे कि देश-विदेशों पर भारी नुकसान हो रहा है।
  20. Internet में हम कई सारी वेबसाइट का लाभ उठाते हैं लेकिन यह लाभ हानि में भी बदल सकता है क्योंकि कई वेबसाइट पर गलत जानकारी भी उपलब्ध होती है।

Hello  दोस्तों आई होप की आपको हमारे Article पसंद आई होगी महीने ऊपर अपने हिसाब से बहुत कोशिश करके internet के सभी फायदे को बताया है इंटरनेट से कितने फायदे हैं पहले क्या होते थे अब क्या होने लगे यह सब कुछ मैंने बताया मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको बहुत ही पसंद आई होगी

तो दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें अपना Feedback Comment में नीचे दीजिए अगर आपका कोई सवाल हो वह भी नीचे कमेंट में लिखिए और आप से एक गुजारिश है इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके और लोगों तक पहुंचाएं ताकि सभी लोग इंटरनेट के फायदे के बारे में जान सकें,  पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आप लोगों का एक बार फिर से दिल से धन्यवाद |

32 कॉमेंट्स

  1. आज के इस दौर में internet के इस्तेमाल करना एक आम बात हो गयी है । लगभग हर आदमी प्रतिदिन इंटरनेट के उपयोग करता है। अब तो हम इसके बिना एक पल रह ही नही सकते हैं।
    ये गर्लफ्रैंड से भी बढ़कर प्यारा हो गया है । लेकिन, इसके इस्तेमाल करने के फायदे और इसके नुकसान के बारे में शायद ही कुछ लोगों को मालूम है। लेकिन, आज आपने बहुत ही अच्छा काम किये हैं। आपने आज के इस पोस्ट में internet के फायदे और नुकसान के बारे में सभी जानकारी को details से बताया जो सभी के लिए ज्ञानवर्धक और मददगार है । Thanks 💚
    इस बेहतरीन जानकारी को साझा करने के लिए ..
    मेरे तरफ से Anytechinfo के सभी रीडर कक Happy Diwali 🎆

  2. Usually I never comment on blogs but your article is so convincing that I never stop myself to say something about it. You’re doing a great job Man,Keep it up.

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.