Fix HTTP to HTTPS SSL Redirection Issue in Godaddy

2

how to fix http to https redirect issue in Godaddy: अगर आप GoDaddy server में HTTP को HTTPS  में Redirect करने  के लिए परेशान हो रहे हो, क्योंकि Google अपने search Engine में https युक्त SSL लगी वेबसाइट को ज्यादा महत्व जो दे रहा है।

आजकल बहुत से लोग इस Redirect न होने वाली Problem सामना कर रहे हैं और आपको इस बात की सही जानकारी नहीं है कि Godaddy SSL CERTIFICATE को http से https पर Redirect कैसे करें।

अपने इस Problem के लिए Godaddy Customer service  किया होगा परन्तु godaddy टीम में आपको हमेशा की तरह ही आपकी  मदद नही होगी,क्योंकि वे हमारे Cpanel को Access नही कर सकते।

Godaddy के ssl certificate के लिए हमने भी godaddy को फोन किया, लेकिन हमे कोई भी Response नहीं मिला| परंतु दोस्तों चिंता करने की आवश्यकता नहीं है यह समस्या मेरे साथ भी हो चुकी है इसलिए मुझे पता हे कि इस समस्या को कैसे हल करना है। How to convert http to https Godaddy in Hindi ?

https

How to convert http to https in Godaddy ? 

यदि आप चाहते हैं की हमारी वेबसाइट में HTTP to HTTPS SSL Redirection Issue in Godaddy हो जाए तो आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ कर इसमें  दिए गए निर्देशों को पालन कहना होगा।

यहां निर्देश बिल्कुल सही है आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह हमने खुद आजमा रखा है। दरअसल हमारी वेबसाइट पर भी godaddy ssl सर्टिफिकेट लगा हुआ है। आप की तरह हमे भी यह समस्या आई थी परंतु मैंने इसको सिर्फ दो मिनिट में हल कर लिया। HTTP to HTTPS SSL Redirect hindi me.

HTTP और HTTPS क्या होता हैं ? What is HTTP and HTTPS in Hindi

वेबसाइट के लिए HTTP बहुत ही उपयोगी है http का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol होता है। इंटरनेट पर वेबसाइट के डेटा भेजने के लिए www (world wide Web) पर डेटा भेजने ओर प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग होता है, websites जुड़े सहयोगी और हाइपरमीडिया जानकारी की http देता है।

उदाहरण के लिए जब भी आप ऑनलाइन Internet कुछ सर्च किये हैं, तो आपका pc के ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट को Open करने के लिए जो एक HTTP क्लाइंट के रूप में काम करता है, http सर्वर मशीनों के लिए अनुरोध भेजता है और वेबसाइट की फ़ाइल खोजने और खोलने का अनुरोध करता है।

दोस्तो अब हम बात करते हैं HTTPS के बारे में, https का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol Secure है. सर्वर मशीनों से प्राप्त वेबसाइट फ़ाइल को Last में http के बाद  “S – Secure” यानी एन्क्रिप्ट किया गया है और ब्राउजिंग के लिए सुरक्षित होता है। यह हमें हमारी वेबसाइट को hack होने से बचाता है साथ ही https पर बैंकिंग लेन देन भी बिल्कुल सुरक्षित होता है।

SSL Certificate क्या है ? What is SSL in Hindi

वैसे तो मैंने इस टॉपिक पर पूरा पोस्ट ही  लिखा है जिसमें मैंने पूरी जानकारी के साथ बताया है ssl क्या है और कैसे ख़रीदे ? अगर आप ने नहीं पढ़ी तो वह जाकर पहले उसे पढ़े ।  वैसे अगर आपने पढ़ लिया तो थोड़ा अछी बात है नहीं तो थोड़ी सी जानकारी हम यहाँ आपको दे देते है पूरी जानकारी के लिए वो पोस्ट पढ़े चलिए शुरू करते है ।

Website server के Data को सुरक्षित रखने के लिए SSL (Secure Socket Layer)  ब्राउज़र और सर्वर के बीच डेटा के एन्क्रिप्शन के लिए एक मानक वेब सुरक्षा तकनीक होती है।  इस तकनीक का उपयोग ज्यादातर उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन प्रदान करने के लिए किया जाता है।

यदि आप Google पर अपनी वेबसाइट को रैंक करना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट पर इन्हें Enable करना होगा। यदि हम ऑनलाइन कोई Domain खरीदते हैं तो हमें आजकल Domain Provider ssl certificate जरूर लेने की सलाह देते हैं क्योंकि यह हमारी website के Seo के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। और SSL के बिना Google Adsense भी नही मिल पाता इसलिये यह बहुत ही जरूरी है। 

How To Resolve HTTP to HTTPS SSL Redirection Issue in Godaddy

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि cpanel में .htaccess Godaddy में सही से काम नहीं करता है। इस लिए http से आप इसमें redirect नही कर सकते।

Godaddy http to https redirect on wordpress plugin

दोस्तो आप Godaddy hosting में http to https redirect करना चाहते हैं हो तो आपको wordpress में एक plugin जिसका नाम Easy HTTPS (SSL) Redirection को install करना होगा |

https

इस plugin को install करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर ले की आपकी साइट पर SSL certificate एक्टिव किया है या नही और अपनी वेबसाइट को HTTPS के साथ open कर देखे की आपकी साईट green Lock के रूप में open हो रही है है या नही.

इतना होने के बाद आपको बस अब http से https पर redirect करना है. अब आप  Easy HTTPS (SSL) Redirection plugin को install कर लेना है आप image में देख रहे है.

https

  1. HTTPS Redirection Settings में आपको सबसे पहले “Enable automatic redirection to the ‘HTTPS’ Option” को enable करना है, इसके बाद दुसरे Option “Apply HTTPS redirection on” में आपको  The whole domain select कर  लेना है |
  2. last Option “Force resources to use HTTPS URL” को भी enable करके save कर देना है जिससे आपकी वेबसाइट हमेशा के लिए https पर redirect होने लगे.

दोस्तों इस तरह आप किसी भी वेबसाइट को http to https redirect कर सकते है आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमे comment में जरुर बताये और हमारे ब्लॉग पर एक बार visit जरुर कीजियेगा |

पिछला पोस्टSbi Life Smart Bachat Plan in Hindi
अगला पोस्टBlog में Mashable Stylish Subscription Box Widget v2.0 कैसे Add करे ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.