Top 10 Government jobs in India Hindi – Best Govt Jobs in india

0

इस बात में कोई शक नहीं कि जितना पैसा व्यक्ति बिजनेस में कमा सकता है उतना वह कभी भी job से नहीं कमा सकता। लेकिन फिर भी कुछ लोग एक बिना Risk की Safe और आराम भरी जिंदगी जीना चाहते हैं।

ऐसे में उनके लिए Job ही सबसे Best Option हैं। भारत में हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा एक बेहतरीन job करे और वह भी सरकारी जॉब! शायद भारत में Govt Job की जितनी वैल्यू है उतनी किसी देश में नहीं होगी। इसलिए आज हम आपके लिए लाये हैं India Ki Top 10 Govt Jobs.

India Ki Top 10 Govt Jobs

सरकारी नौकरी यानी की Govt Job का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब आप की सरकारी नौकरी लग जाती है तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाते हो क्योंकि एक बार नौकरी लगने के बाद ना तो नौकरी जाने का डर रहता है और ना ही सैलरी का!

क्योंकि सरकारी नौकरी में सामान्यतः अन्य अधिकतर नौकरियों के मुकाबले अधिक सैलरी मिलती है। यही कारण है कि हर कोई सरकारी नौकरी चाहता है। आज के इस पोस्ट में हम आपसे India Ki Top 10 Govt Jobs के बारे में बात करने वाले हैं जिनके जरिये व्यक्ति अच्छी तनख्वाह के साथ काफी इज्जत भी प्राप्त कर सकता है।

India Ki Top 10 Govt Jobs : List of Job Sector

###1 PSU – Public Sector Undertaking – अगर कोई व्यक्ति पब्लिक सेक्टर यूनिट्स जैसे कि BHEL, ONGC, COAL INDIA, IOCL, HPCL आदि में job करना चाहते हैं तो यह वाकई में एक बेहतरीन फैसला है।

पब्लिक सेक्टर यूनिट्स में काम करने वाले लोगों को काफी अच्छी सैलरी के साथ अन्य भी कई सारे बेनिफिट्स मिलते हैं। पब्लिक सेक्टर यूनिट्स में काम करने वाले लोगों का काम भी कम चिंता वाला होता हैं। PSU के द्वारा हर साल एक बड़े पैमाने पर नौकरियां निकाली जाती है। पब्लिक सेक्टर यूनिट्स मे विभिन्न एलिजिबिलिटी वाले लोगो के लिए विभिन्न Jobs उपलब्ध हैं।

एक बेहतरीन बात यह है कि पीओसीओ में काम करने वाले को कुछ निर्धारित किए गए घंटे ही काम करना पड़ता है और वर्कप्लेस पर उन्हें सिक्योरिटी भी मिलती है। PSU में काम करने वाले लोगो की सैलरी 24 हजार से लेकर 50 हजार तक हो सकती हैं।

###2. BANK PO – बैंक में नौकरी करना काफी लोगो का सपना रहता हैं और हो भी क्यों न! यह सबसे बेहतरीन नौकरियों में से एक हैं। अगर सच कहा जाए तो बैंक में काम करने वाले व्यक्ति को मेहनत तो करनी पड़ती हैं लेकिन उसके बदले में उसे शानदार सैलरी भी मिलती हैं।

State Bank of India, PSU Banks, Regional and Rural Banks हर साल हजारो वेकेंसियां निकालते हैं। Bank में PO की नौकरी करने के लिए Basic Eligibility केवल University की Degree हैं। इसके अलावा Bank में अन्य भी कई सारि नौकरियां होती हैं जिनकी Basic Eligibilty 12th Passed भी होती हैं। इन अन्य नौकरियों में भी व्यक्ति को ठीक ठाक सैलरी मिल जाती हैं।

###3. Scientists – किसी भी देश के विकास के लिए उस देश के पास सबसे बेहतर वैज्ञानिक होना जरूरी है और इस वजह से सरकार वेज्ञानिको को अधिक से अधिक खुश रखने के लिए उन्हे अच्छी सैलरी भी देती हैं।

ISRO और DRDO जैसे कई सम्माननीय सरकारी इंस्टीटूट हैं जहा पर नौकरी करना हर किसी के लिए गर्व की बात होती हैं। एक वैज्ञानिक की नौकरी करने वाले व्यक्ति को अच्छी सैलरी के साथ एक बेहतरीन घर और Medical Insurance जैसे अन्य Benefits भी मिल जाते हैं।

###4. Army, Navy, Coastal Gaurds – देश की या फिर देश के किसी सम्माननीय व्यक्ति की रक्षा करना हर किसी के लिए गर्व की बात हैं। यह एक बेहद ही प्रतिष्ठित नौकरी हैं लेकिन इस नौकरी को प्रापर करने के लिए व्यक्ति का Physically Fit होना भी जरूरी होता हैं।

National Defence Academy में नौकरी आपको अच्छी सैलरी के साथ अन्य कई फायदे प्राप्त करवाती हैं। Defence Academy में आपको बेहतरीन Salary के साथ Official Resident, Medical Facilities और Insurance जैसी कई सुविधाएं मिल जाती हैं।  

India Ki Top 10 Govt Jobs : पूरी जानकारी हिंदी में

###5. Civil Services – भारत में Civil Service में काम करना किसी भी प्राइवेट job से ज्यादा प्रतिष्ठित कार्य हैं। सिविल सर्विस में लगे हुए लोगो को हर जगह बेहद सम्मान मिलता है। अगर आप भी Civil Services में जाते हो तो आपको अच्छी Salary के साथ अन्य कई फायदे मिलते हैं। एक सबसे बड़ा फायदा आपकी Power होती हैं जो आपको एक अच्छे से अच्छे Businessman से ऊँचा बनाती हैं।

###6. Indian Administrative Services – IAS बनना वाकई में एक गर्व की बात होती हैं। अगर कोई व्यक्ति IAS बनता हैं तो इससे उसके माता पिता ही नही बल्कि पूरा परिवार सम्मानित होता हैं। IAS एक पावरफुल पद होता है और इस वजह से हर साल लाखो लोग IAS की Exam देते हैं। IAS बनने के लिए मेहनत भी काफी करनी पड़ती हैं और IAS बनने के बाद भी वह मेहनत ज्यादा रहती है बल्कि बढ़ जाती हैं लेकिन इसके बदले में IAS को अच्छी तनख्वाह भी मिलती हैं। IAS Officer एक अच्छी तनख्वाह के साथ अन्य भी कई सारि Facilities मिलती हैं।

###7. India Foreign Service – अगर आप एक IFS Officer बनते हो तो आपका रुदबा काफी बढ़ जाता हैं। इन जॉब के द्वारा आपको सम्मान के साथ देश का प्यार और देश की सेवा करने का मौका मिलता हैं।

एक IFS Officer दूसरे देशो में भारतीय सरकार का एक चेहरा होता हैं। सरल भाषा में वह एक तरह से देश के Brand Ambassador होते हैं। IFS Officer को दुनिया भर में Traveling करने का मौका और कई सम्माननीय व पावरफुल लोगो से मिलने का मौका भी मिलता हैं।

###8. Indian Police Services – IPS देश के सबसे सम्मानीनय नौकरियों में से एक हैं। एक IPS Officer के पास न केवल काफी सारि Power होती हैं बल्कि इनकी रेस्पेक्ट भी किसी हीरो से कम नही होती।IPS Officers को देश के असली हीरो कहा जा सकता हैं।

एक IPS Officer को भी काफी अच्छी सैलरी और IAS Officer की तरह भोग विलास प्राप्त होते हैं जैसे की घर और कार आदि। ऐसे में अगर आप IPS Officer के पड़ की तैयारी करने की सोच रहे हैं तो ये वाकई में एक अच्छा फैसला हैं।

###9. Officer in Indian Railway – भारतीय रेलवे में हर तरह की Eligibility वाले लोगो के लिये job हैं। इनमे से कुछ Jobs आसानी से मिल सकती हैं लेकिन वह कोई प्रतिष्ठित job नही होती।

लेकिन Railway एक बड़ा Organization हैं जिसमे कई सारे उच्च पद भी है जिनके लिए काफी बेहतरीन सैलरी मिलती हैं और इन पदों पर सम्मानित लोगो की समाज में प्रतिष्ठा भी होती हैं। Railway में प्रमोशन के साथ सैलरी भी बढ़ती जाती हैं और पोस्ट के अनुसार अच्छी सैलरी के साथ अन्य बेहतरीन सुविधाएं भी मिलती हैं।

###10. Govt Lecturer – अगर आप Teaching Field में जानना चाहते हो तो एक लेक्चरर बनने का फैसला काफी बेहतरीन साबित हो सकता हैं। इस Job में आपको काफी शानदार सैलरी के साथ काफी सारि Holidays भी मिलती है |

और मजे की बात यह हैं की यह कोई ज्यादा प्रेशर वाला काम भी नही है बशर्ते आपको छात्रों को संभालना आना चाहिए। Govt Lecturer बनने के लिए काफी सारे Exams होते हैं जिन्हें पास करके और अच्छी Rank प्राप्त करके आप इस सम्माननीय नौकरी को प्राप्त कर सकते हो।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह पोस्ट India Ki Top 10 Govt Jobs पसन्द आयी होगी जिसमे हमने भारत की सबसे प्रतिष्ठित और बेहतरीन सैलरी वाली India Ki Top 10 Govt Jobs की बात की।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.