India Ki Top 10 Government Exams : पूरी जानकारी हिंदी में

0

Top 10 Government Exams in India : भारत में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों का जितना महत्व है उतना महत्व बिजनेस करने वाले लोगों का और प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों का नहीं है भले ही वह सरकारी नौकरी वालों से ज्यादा क्यों न कमा रहे हैं।

शायद यही कारण है कि भारत के अधिकतर युवा सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए हर साल कई तरह की परीक्षाएं होती है। हर देश की तरह भारत में भी कई तरह की सरकारी नौकरियां उपलब्ध है लेकिन भारत में सरकारी नौकरी का जितना महत्व है उतना शायद ही अन्य किसी देश में होगा।

Government Exam

अगर देखा जाए तो भारत में सैकड़ों परीक्षाएं होती है जिनके जरिए विभिन्न तरह की सरकारी नौकरियां प्राप्त की जा सकती है। लेकिन कुछ परीक्षाएं ऐसी है जो अधिक प्रतिष्ठित और सम्माननीय हैं और अच्छी नौकरी प्राप्त करवाती हैं। आज के इस पोस्ट में हम उन्ही के बारे में जानेंगे। जी हा, आज हम India Ki Top 10 Government Exams के बारे में बात करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं!

Top 10 Competitive Government Exam for government jobs की जानकारी 

###1 . UPSC (Government Exam) – UPSC Exams के बारे में आप सभी ने सुना होगा।।यह सिविल सर्विस की रिक्रूटमेंट के चलते आयोजित की जाती हैं। UPSC Exam भारत की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक भी मानी जाती हैं।

UPSC Exams को Union Public Service Commission द्वारा संचालित किया जा रहा हैं। UPSC Exam के जरिये IAS, IPS और IFS जैसे उच्च और अति सम्माननीय पदों कि रिक्रूटमेंट को पूरा किया जाता है।

हर साल लाखों लोग इस Exam को देते हैं। कोई भी कैंडिडेट अधिकतम 6 बार ही इस Exam के लिए Apply कर सकता हैं।

###2 . SSC CGL Exam(Government Exam) – SSC के द्वारा हर साल लाखो लोगो को नौकरियां प्राप्त होती हैं। SSC के द्वारा योग्यता के अनुसार के तरह की नौकरीयो को प्राप्त किया जा सकता हैं। SSC में द्वारा विभिन्न Eligibility वाले लोगो के लिए विभिन्न रिक्त पदों को भरने के लिए कई तरह की Exams ली जाती हैं जिनमे से एक हैं |

SSC CGL जो की भारत की एक लोकप्रिय Exam हैं। SSC CGL की परीक्षा Service Selection Commission द्वारा आयोजित की जाती हैं। करीब 20 से 30 वर्ष (सामान्य वर्ग) के केंडिडेट इस Examको दे सकते हैं।

###3 . TET(Government Exam) – Teacher Eligibility Test – भारत में काफी सारे ऐसे छात्र हैं जो बड़ा होकर टीचर बनने का सपना देखते हैं और उन सपनो को पूरा करने के लिए वह मेहनत भी करते हैं। Teacher बनने के लिए TET अर्थात टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की एग्जाम को पास करना जरूरी होता है।

इस एग्जाम को पास किए बिना कोई भी कैंडिडेट आने वाले समय में होने वाली सरकारी स्कूल व कॉलेजों की Teacher Vacancies के लिये अप्लाई नहीं कर सकता। TET की परीक्षा Central Government और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और असम जैसे राज्यो में ली जाती हैं।

इस एग्जाम को देने में लिए बेसिक एलिजिबिलिटी किसी मान्य यूनिवर्सिटी से कम से कम 50% अंको से पास होना हैं। आरक्षण प्राप्त कैंडिडेट्स के लिए करीब 5%तक की छूट हैं।

###4. (Government Exam) . Indian Railway Examination – भारतीय रेलवे में काम करना हर किसी के लिए सम्मान जनक बात होती हैं। रेलवे एक बहुत ही बड़ा ऑर्गेनाइजेशन है जिसमें कई तरह की नौकरोय उपलब्ध हैं।

अपनी योग्यता के अनुसार विभिन्न उपलब्ध नौकरियों में से किसी का भी चयन कर सकते हैं। भारतीय रेलवे परीक्षा के द्वारा आप रेलवे में टेक्निकल या फिर नॉन-टेक्निकल दोनो तरह की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Indian Railway Examination को RRB यानी की Railway Recruitment Board के द्वारा आयोजित किया जाता है जिसका काम रेलवे में रिक्त हुए विभिन्न पदों को भरना होता है। रेलवे में आपको आपकी पोस्ट के अनुसार सैलरी और सुविधा मिल जाती हैं।

###5.(Government Exam) . SBI और IBPS Clerk Examination – SBI और IBPS की क्लर्क Government Exam स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन के द्वारा आयोजित की जाती है।

इस एग्जाम के द्वारा योग्य कैंडिडेट्स को क्लर्क की रिक्त पद के लिए चुना जाता हैं। हर साल लाखो लोग इस Exam को देते हैं क्योंकि इससे मिलने वाली नौकरी से लोगो को अच्छी Salary मिलती हैं। यह Exam भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

इन परीक्षा को देने के लिए केंडिडेट की उम्र 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा किसी मेनी यूनिवर्सिटी से केंडिडेट का ग्रेजुएट होना भी अनिवार्य हैं।

###6 . LIC AAO Examination(Government Exam) – Life Insurance Corporation के द्वारा ली जाने वाली इस LIC AAO Examination के द्वारा योग्य कैंडिडेट्स को Assistant Administrator Officer के रिक्त पदों पर सम्मानित किया जाता हैं।

इस Exam में भी हर साल हजारो लोग बैठते हैं। इस एग्जाम को एक भारतीय नागरिक ही दे सकता हैं। अगर Exam की Eligibilties की बात की जाए तो यह Exam केवल 20 से 30 वर्ष की आयु वाले युवा ही दे सकते हैं। आरक्षण प्राप्त कैंडीडेट्स को एज लिमिट में थोड़ी छूट मिली हुई है।

###7 . RBI Grade B Examination(Government Exam) – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा आयोजित की जाने वाली आरबीआई ग्रेड बी Government Exam भारत की एक लोकप्रिय परीक्षा है। यह परीक्षा Grade B की पोस्ट की रिक्रूटमेंट के चलते ली जाती हैं।

इस परीक्षा में भी हर साल एक बड़े पैमाने पर कैंडीडेट्स शामिल होते हैं जिसका कारण प्राप्त होने वाली नौकरी में मिलने वाली अच्छी सैलरी है। आरबीआई की ग्रेड बी Government Exam के लिए योग्यता की बात की जाए तो इसके लिए कैंडिडेट का दसवीं व बारहवीं कक्षा में 60% से अधिक नंबरों के साथ पास होना आवश्यक है। इस एग्जाम के लिए एज लिमिट 21 से 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

###8 . IBPS PO Examination(Government Exam) – इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन के द्वारा आयोजित की जाने वाली IBPS PO एग्जामिनेशन के द्वारा Probationary Officer के पदों की रिक्रूटमेंट को पूरा किया जाता है।

इस एग्जाम को देने वाला कैंडिडेट एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कोई भी इस परीक्षा को अधिकतम चार बार ही दे सकता है।

###9 . IBPS SO Examination(Government Exam) – Specialist Officer के पद पर चयनित व्यक्ति को काफी अच्छी सैलरी के साथ समाज में प्रतिष्ठा भी मिलती है और इसी वजह से इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन के द्वारा आयोजित की जाने वाली आईबीपीएस Government Exam में हर साल बड़ी मात्रा में लोग शामिल होते हैं।

इस परीक्षा में केवल 20 से 30 वर्ष की उम्र का एक भारतीय नागरिक ही बैठ सकता है। इसके अलावा कैंडिडेट का किसी मान्य यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Top 10 government recruitment exams in India

###10 . SBI PO Examination(Government Exam) – भारत के सबसे बड़े बैंक्स में से एक एसबीआई यानी कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी है जिसमें हर साल हजारों नहीं बल्कि लाखों वैकेंसी निकलती है। SBI में हर साल के PO के पद भी रिक्त हो जाते हैं और उन पदों को भरने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा एसबीआई पीओ Government Exam का आयोजन किया जाता है।

इस परीक्षा में कोई भी व्यक्ति अधिकतम 4 बार बैठ सकता है और उसकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षण प्राप्त कैंडिडेट्स के लिए Age Limit में सरकार द्वारा कुछ छूट दी गई हैं।

So Guys,आज के इस पोस्ट में हमने India Ki Top 10 Exams के बारे में बात की। उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर आप आगे भी ऐसे अन्य रोचक पोस्ट पढ़ते रहना चाहते तो हमारे साथ जुड़े रहिए ।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.