What is Google Weblight And How Does it Work in Hindi ?

12

Google Weblight – Recently, हमारी Reporting से बाहर जाने के लिए हमारे Google Analytics डेटा को खराब Referral और अन्य Spam Traffic के लिए देखकर, हमने हमारी प्रोफ़ाइल में से एक में एक नया Host Name देखा :

(example-website)  .com.googleweblight.com

अगर यह Spam Traffic या Google से कुछ था, तो हम कुछ Research करते थे। यदि आप यह डेटा आपकी Google Analytics प्रोफ़ाइल में देखते हैं, तो चिंता न करें क्योंकि यह आपकी Site पर आने वाले Real Visitors है।

हालांकि, आपको “आपकी Site पर जाने” शब्द को हल्के ढंग से लेना चाहिए, क्योंकि वे आपकी Site का एक View देख रहे हैं जो की Google ने बहुत Slow Speed से Mobile Internet Connection पर Users के लिए बनाया है।

What is Google Weblight And How Does it Work in Hindi ? 1

What Is Google Weblight in Hindi,Google Weblight क्या है ?

Google WebLight एक नई सुविधा है जो Google ने धीमे Internet Connection वाले Mobile उपयोगकर्ताओं के लिए अपने खोज परिणाम पृष्ठों में जोड़ा है। यदि Google को Google खोज करने का प्रयास करने वाले किसी उपयोगकर्ता के लिए धीमे Internet Connection का पता लगाया जाता है, तो उपयोगकर्ता को उस Page के संस्करण को उनके googleweblight.com Domain पर भेज दिया जाएगा

जो सामान्य Domain के संस्करण की तुलना में बहुत अधिक Load होगा। ऐसा करने के लिए, Google आपकी Site से सामग्री लेता है और केवल Page के महत्वपूर्ण हिस्सों को प्रदर्शित करता है जिसमें कोई Style नहीं होता है वे इन उपयोगकर्ताओं को डेटा को बचाने और पृष्ठों को तेजी से Load करने के लिए Page की नंगे हड्डियों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे उपयोगकर्ता जो खोज परिणामों में इन पृष्ठों को दिखाए जाते हैं, उनके पास आमतौर पर 35 केबीपीएस या 2 जी नेटवर्क के बराबर Mobile Internet Connection की गति होगी। हालांकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के मुकाबले तेज रफ्तार है, Google ने पाया कि इन विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए तेज Load समय के कारण इन पृष्ठों पर यातायात में 50% की वृद्धि हुई है।

Comparing Loan Times of Google Weblight in Hindi

Google ने यह देखने के लिए एक उपकरण प्रदान किया है कि इन पेजों के नए संस्करणों का परीक्षण करने के लिए आप कितने प्रभावी होंगे। कुछ परीक्षण चलाने के बाद, हमने पाया कि 50-75% की गति में वृद्धि काफी सामान्य थी। धीमी Internet Connection वाले उपयोगकर्ताओं के लिए प्रत्येक Page का Google WebLight संस्करण आमतौर पर 10 सेकंड के भीतर Load होता है।

परीक्षण टूल Google WebLight संस्करण की तुलना में सामान्य Domain के भरी हुई Page की तुलना में साइड-बाय-साइड प्रदर्शित करता है। धीमे Internet Connection पर उपयोगकर्ताओं के लिए इन पेजों के लोडिंग अनुभव का बेहतर विचार देने के लिए दोनों तरफ Load होने वाली दोनों संस्करणों का एक वीडियो भी Side By Side Load कर रहा है।

How Does Google Weblight Works in Hindi ? Google weblight Kam Kaise Karta Hai ?

जब कोई उपयोगकर्ता धीमे Internet Connection के साथ Mobile डिवाइस पर किसी Google खोज परिणाम Page से आपकी Site पर जाने का प्रयास करता है, तो Google उन्हें Google WebLight में Page देखने का विकल्प देगा।

Google आमतौर पर केवल इस Page को ट्रांसकोड करेगा क्योंकि यह अनुरोध किया जाता है और Page केवल कुछ सेकंड के लिए कैश किया जाएगा। Google का उल्लेख है कि यह लंबे समय के लिए JS और CSS फाइलों को कैश कर सकता है,

लेकिन प्रत्येक बार एक Page को पुन: ट्रांसकोड करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि इसमें सबसे अद्यतित सामग्री उपलब्ध है। Google WebLight को केवल बेहद धीमी नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं के साथ काम करने के लिए सेट किया गया है।

यह किसी टेबलेट या डेस्कटॉप Computer पर उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं करेगा और केवल Mobile उपकरणों के लिए आरक्षित है। वर्तमान में, Google WebLight केवल Mobile क्रोम Browser या एंड्रॉइड Browser के नवीनतम संस्करण का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए काम करेगा।

तेज नेटवर्क Connection पर Mobile उपयोगकर्ता एक Page के ट्रांसकोडेड Google WebLight संस्करण नहीं दिखाए जाएंगे। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि Google WebLight केवल ऐसे कुछ देशों में काम करता है जहां Google ने इसे सक्षम किया है।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

पिछला पोस्टकैसे जाने इस Website का Google Adsense Ban है ?
अगला पोस्टPan Card Correction कैसे करे ? Using Aadhar
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

12 कॉमेंट्स

    • aapke blog me kai proble hai pahle hum fisrt ion post ka suggestion dete hai uske bad blog ka kuchh suggetion denge
      1.HAR ROJ 900 RUPAY KAISE KAMAYE MOBILE SE IN HINDI >>>>>>>>>>>>> iske jagah aap seo title likhe aur pura sentence capital me likhkar sentence ko small latter me likhe word ka pahle lettere capital likh sakte hai seo title me aap isse aisa likhte har din 900rs mobile se kaise kamaye,puri jankari hindi me
      aur aapko suugest karunga aap pahle apna template change kare phir aur kuchh suggestion de payenge

  1. sir mujhe plz btaye Mera oppo neo 7
    fone hai Mai jio aur Airtel Sim Dale hu lekin jab Mai Airtel se net on krti hu to mere jio Sim k network chle jate h Kyu sir plz help me

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.