Future Group क्या हैं इसके मालिक (Onwer) कौन है ? Future Group Success Story in Hindi, किशोर बियानी की जीवनी – Kishore Biyani Biography in Hindi

6

Future Group क्या हैं ? Future Group Success Story in Hindi – आज के समय में दुनिया में ऐसी काफी सारी कंपनियां काम कर रही है जो काफी सारी बड़ी कंपनियों को लीड कर रही है यानी कि Under में काफी सारी कम्पनिया काम कर रही हैं। भारत में ऐसी एक नहीं बल्कि कई कम्पनिया हैं जो एक नहीं बल्कि Many of the Different Sectors में काम कर रही हैं।

ऐसी कम्पनियो के उदाहरण में Reliance, Tata, Aditya Birla Groups, Kalpatru आदि हैं। ऐसी ही एक कम्पनी Future Group भी हैं जो इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रही हैं। यह कम्पनी India की Leading Compnies में से एक हैं।

Future Group

अगर देखा जाए तो Future Group अधिकतर भारत पर ही आधारित है क्योंकि इसके अधिकतर Services India में ही काम करती हैं। पिछले काफी समय से पीछे ग्रुप इंडिया के लीडिंग कंपनियों में से एक बनी हुई है और कहा जा रहा है कि यह आने वाले कुछ सालों में दुनिया की सबसे बड़ी फैशन ब्रांड कंपनियों में से एक होगी।

शादी करने की फ्यूचर ग्रुप के शेयर की कीमत भी काफी अच्छी तरह से Grow हो रही है और Investors में Future Groups के शेयर खरीदने के लिए होड़ मची हुई है। आज के इस पोस्ट में हम Future Group के बारे में ही बात करेंगे।

आज हम जानेंगे कि Future Group क्या है और इसके अलावा फ्यूचर ग्रुप के Owner किशोर बियानी की बायोग्राफी पर भी चर्चा करेंगे।

Future Group क्या हैं ? What is Future Group in Hindi

Future Group एक भारतीय लीडिंग कंपनी या फिर कहीं तो ग्रुप है जो काफी सारे सेक्टर्स में काम करता हैं। Future Group का Headquarters भारत की वित्तीय राजधानी मुम्बई में स्थित हैं।

Future Groups को मुख्यतः Indian Retail में और Fasion Sector में Leading Compnies में से एक होने के कारण जाना जाता हैं। Future Groups सबसे अधिक उसके Supermarkets जैसे की Big Bazaar और Food Bazaar की वजह से जाना जाता हैं।

इसके अलावा इसके कुछ Fashion और Lifestyle Store भी हैं जिनमे से Brand Factory और Central प्रमुख हैं।  इसके अलावा Food Retailing के Business में भी Future Group काफी आगे हैं। इसके अलावा Future Groups Manufacturing, Real Estate, Online Payment जैसे सेक्टर्स में भी काम कर रहा है।

Future Groups के Owner या फिर कहे तो Future Group और Big Bazaar के करता धर्ता किशोर बियानी हैं। Future Group की मुख्य Services Supermarkets, Hypermarkets, Discount Stores, Insurance, Logistics Media आदि हैं।

Future Groups के साम्राज्य के विस्तार का पता हम इसी से लगा सकते हैं की Future Groups में 71,000+ Employees काम करते हैं।

किशोर बियानी की जीवनी – Kishore Biyani Biography in Hindi

किशोर बियानी भले ही अभी के समय में भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन की लिस्ट में गिने जाते हो लेकिन एक समय ऐसा था जब उनके पास कुछ नहीं था और उसके बाद उन्होंने काफी मेहनत करी जिससे कि उन्हें रिटेल बिजनेस का राजा कहा जाने लगा।

लेकिन साल 2008 के करीब एक बार फिर से उन्हें काफी लोग झेलना पड़ा जिसकी वजह से उन्हें कुछ कंपनियां बंद भी करनी पड़ी लेकिन अब एक बार फिर से उन्होंने अपनी मेहनत के बदौलत अपना वह मुकाम वापस से हासिल कर लिया है और उनका सपना अगले कुछ सालों में फ्यूचर ग्रुप को एशिया की सबसे बड़ी कंपनियों में लाने का हैं।

किशोर बियानी का जन्म करीब 1959 में राजस्थान में हुआ था। किशोर बियानी एक मारवाड़ी परिवार से थे और अपनी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में ही उन्होंने अपना खानदानी बिजनेस ज्वाइन कर लिया था।

किशोर बियानी के परिवार का बिजनेस एक ट्रेडीशनल बिजनेस था और किशोर को ट्रेडिशनल बिजनेस बिल्कुल भी पसंद नहीं था जिस वजह से उन्होंने वह बिजनेस छोड़ दिया।

किशोर का बिजनेस में काफी रुचि थी और उन्होंने अपना पहला बिजनेस भी एक रोचक तरीके से ही किया था। दरअसल किशोर बियानी की लिखी हुई किताब ‘It Happened in Hindi‘ में उन्होंने बताया कि उन्होंने अपना पहला बिजनेस काफी रोचक तरीके से किया था।

दरअसल किशोर ने कॉलेज में अपने दोस्त को एक स्पेसिफिक कपड़े का टाउजर पहने हुए देखा और उन्होंने इस कपड़े के बारे में जानकारी की तो पता लगा कि वह एक Stonewash फैब्रिक था। किशोर ने उस फैब्रिक में काफी स्कोप समझा।

किशोर ने एक मील से वह बड़ी मात्रा में कपड़ा खरीदा और 6 महीनों में उसे बेचकर काफी तगड़ा प्रॉफिट कमाया। उनके इस बेनिफिट से उन्होंने अंदाजा लगाया कि वह उनका खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और उसमें उन्हें अपने फैमिली बिजनेस के मुकाबले अधिक फायदा मिलेगा।

अपने इस पहले बेनिफिट से मिली मोटिवेशन के चलते उन्होंने मेन टाउजर के अपना एक फैब्रिक लांच किया जिस नाम उन्होंने WBB रखा। इसके लिए उनका सीखा से प्लान था की वह इस कपड़े को बड़ी मील से खरीदते और बेन्डिंग के बाद दुकानों पर बेचते।

जब बड़े बड़े Clothing Brands Hotels के Exhibition के तहत अपना प्रमोशन और Selling करते थे वही पैसों की कमी होने की वजह से किशोर अपने कपड़े को Hotel में तो नही बेच पाते थे लेकिन जिस होटल में एग्जिबिशन चल रहा होता था उसके बाहर स्टॉल लगाकर अपने कपड़े बेचते थे।

इस तरह से किशोर अपने खुद के बनाये हुए कपड़ो को बेचने के लिए खुद ही बाहर जाते है और खुद ही उसका प्रमोशन करते थे। आखिरकार जमकर मेहनत करने के बाद WBB ने 40 हजार मित्र कपड़ा बेच ही दिया ।

इसके बाद उन्होने Menz Wear PVT LTD को लॉन्च किया। इस कम्पनी के अंदर बहुत सी Brands शुरू की गयी और Marketing के जरिये उनके Garments को बेचा गया। इसके बाद इस कम्पनी का नाम बदलकर Pantaloon Fashion और फिर बिजनेस के बढ़ते बढ़ते इसका नाम बदलकर Pantaloon Retail रख दिया गया।

किशोर बियानी के प्रोडक्ट्स लोगों को पसंद आ रहे थे और उनकी कंपनी पैंटालून रिटेल काफी फेमस होती जा रही थी जिसके चलते उन्होंने पूरे भारत में छोटे-छोटे स्टोर खोलना चालू कर दिया जहा उनके Products बिकते थे। यानी को वह अपनी कम्पनी के साम्राज्य को बढ़ा रहे थे।

जब Malls का क्रेज काफी कम था तब किशोर ने Pantaloons के नाम से कोलकाता में एक Mall खोला जहा उन्होंने Mens, Womens and Kids के कपड़ो के साथ Entertainment और Foods का बंदोबस्त भी करवाया।

उनका यह Plan Successful रहा और देखते ही देखते उन्होंने इंडिया की Metro Cities से लेकर छोटी Cities तक भी Pantaloons के Malls खोल दिए। लेकिन किशोर बियानी यही तक नहीं रुके।

उन्होंने उस समय जब लोग घर के सामान और Shopping में लिए मार्किट जाया करते थे और वहां से लम्बी छोड़ी मोल-भाव करके कपड़े लाते थे उस समय में Big Bazaar को लॉन्च किया।

Big Bazaar एक ऐसी जगह हैं जहा हमे सस्ते में काफी सारे Products मिलते हैं। चाहे वह Food से रिलेटेड हो या फिर Fashion से, Big Bazaar में हमे गृहस्थी से जुड़े हुए कई तरह के Product मिलते हैं।

Future Group क्या हैं ? Future Group Success Story in Hindi

मजे की बात यह है की यह प्रोडक्ट्स सामान्य बाजार के मुकाबले अधिक सस्ते होते हैं और इसके लिए हमे किसी तरह की कोई मोल-भाव भी नहीं करनी पड़ती। इसके अलावा Big Bazaar में हमे काफी सारे Special Discount भी मिल जाता हैं।

Big Bazaar कुछ ही समय में बेहद ही लोकप्रिय हो गया और इस सफलता को देखते हुए किशोर ने पूरे भारत में Big Bazaar के Malls खोल दिए। Pantaloons और Big Bazaar की अपार सफलता के बाद किशोर को King of Retail कहा जाने लगा।

इसके बाद उन्होंने अन्य सेक्टर जैसे की Film Making, Food Retailing, Insurance आदि में भी इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया और तेजी से आगे बढ़ते गए। करीब साल 2008 में जब किशोर रिटेल बिजनेस  के अलाई भी काफी जगहों पर इन्वेस्ट कर चुके थे तब उन्हें एक बड़ा झटका लगा।

इकॉनमी में गिराव के चलते उनकी कम्पनी Future Groups जो की उनकी सभी कम्पनियो की Leading कम्पनी थी में काफी गिराव आने लगा। अपने इस गिराव को कम करने के लिए किशोर बियानी ने काफी मेहनत की और खुब तरीके अपनाए लेकिन ऐसा लग रहा था की अब कंपनी का बचना मुश्किल हैं।

आखिरकार उन्हें अपने Loan को कम करने के लिए अपनी लोकप्रिय कम्पनी Pantaloons को आदित्य बिरला ग्रुप को बेचना पड़ा। इसके बाद 2012 में Pantaloons को बेचकर अपने Loans कम करने के बाद किशोर एक नए तरीके से अपने बिजनेस को आगे बढाने में जुट गए।

करीब साल 2015 तक उन्होंने अपना Loss कवर कर लिया। उनकी नई कम्पनिया जैसे की FBB, EasyDay और HyperCity उन्हें अच्छा खास प्रॉफिट पहुचा रही है तो वही Big Bazaar भारत के सबसे बड़े Supermarket कम्पनियो में से एक हैं। अपनी कड़ी मेहनत की वजह से आज किशोर इतना सब कुछ कर पाए और भारत के Billionaires में अपना नाम शामिल किया। हम भी Future Group के Owner Kishore Biyani से काफी कुछ सिख सकते हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हनरे यह पोस्ट Future Group क्या है और Kishore Biyani की Biography पसन्द आयी होगी। वैसे आपको किशोर की जीवनी कैसी लगा? कमेंट करके जरूर बताये और इस तरह की अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमे फ़ॉलो करना न भूले।

6 कॉमेंट्स

  1. आपकी यह जानकारी बहुत ही ज्यादा अच्छी है ! क्योकि मैंने allready 50 शेयर इस कंपनी के लिए।
    आपका आर्टिकल और आपके वेबसाइट का इंटरफ़ेस काफी अच्छा है !
    इस आर्टिकल के लिए आपका बहुत – बहुत ध्यानवाद

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.