ANM Course क्या हैं और इसे कैसे करे ? What is ANM in Hindi, Full Form,ANM Course Full Form,Salary,Admission, Jobs

2

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता हैं। हर किसी के लिए सफलता का मतलब अलग अलग हो सकता है लेकिन लोग मुख्य रूप से अपने आप को सेटल करने और अच्छी नौकरी अच्छी सैलरी प्राप्त करने से ही सफलता का तात्पर्य रखते हैं।

कुछ लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कुछ लोग इंजीनियर तो कोई बिजनेसमैन बनने के सपने देख रहा हैं। लेकिन हमेशा कोर्स के चुनाव को लेकर सजक रहना आवश्यक है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद काफी सारे से बेहतरीन कोर्स होते हैं जिनका चुनाव आपके कैरियर के लिए बेहतर साबित होगा।

ANM Course

इन्ही में से एक ANM Course हैं। आज के ‘ANM Course क्या हैं और कैसे करेके साथ ऐसे जुड़े हुए सभी तथ्यों पर बात करेंगे। आज हर व्यक्ति जल्द से जल्द नौकरी प्राप्त कर अच्छी Income प्राप्त करने की सोचता हैं।

अगर आप भी एक अच्छी नौकरी करना चाहते हो तो आप 12वीं कक्षा को पास करने के बाद से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते हो। गूगल पर सर्च करोगे या फिर किसी दूसरे प्लेटफार्म पर अच्छी रिसर्च करोगे तो आपको पता चलेगा कि आज के समय में से काफी सारे कोर्स उपलब्ध है जिन्हें करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो। ऐसा ही एक कोर्स ANM का कोर्स है।

यह कौन सा को एक अच्छे हॉस्पिटल में जो भी ला सकता हैं क्योंकि इस कोर्स के जरिये नर्स बना जा सकता है। इसलिए हम आपको ANM Course की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

ANM Course Full Form in Hindi – ANM की फुल फॉर्म क्या है ?

ANM Course के बारे में जानने से पहले सबसे पहले अपजो ANM की Full Form पता होना चाहिए। ANM की फूल फॉर्म ‘Auxiliary Nurse Midwifery’ होता हैं। अगर ANM की Full Form को हिंदी में देखा जाए तो वह सहायक नर्स मिडवाइफरीहोती हैं।

  • A : Auxiliary
  • N : Nurse
  • M : Midwifery

ANM Course क्या हैं ? What is ANM in Hindi

ANM या फिर कहे तो Auxiliary Nurse Midwifery एक 2 साल का Under Graduated Certificate-Level का कोर्स होता हैं। यह सर्टिफिकेट लेवल का कोर्स Medical Nursing में आता हैं।

ANM Course को करने के लिये 10+2 पास होनी चाहिये क और साथ में कम से कम 45% Marks जरूरी होते हैं। अगर आप Medical Nursing फील्ड में कुछ करना चाहते हैं तो ANM कोर्स में Admission लेना एक सही रास्ता होगा।

ANM Course एक डिप्लोमा कोर्स होता हैं जो Health Care और विभिन्न नर्सिंग बायोलॉजिकल Studies पर आधारित होता हैं। अगर कोई व्यक्ति 10+2 के बाद ही Nursing Medical के फील्ड में जाने की सोच रहा है तो ANM का  कोर्स एक बेहतरीन ऑप्शन होता हैं।

इस कोर्स में नर्स बनने की ट्रेनिंग दी जाती हैं। अतः इस कोर्स में इलाज करने के Equipments को सम्भालने Operation Theater को Setting Up करने, Records को Maintain करने  और मरीजो को संभालने की ट्रेनिंग भी दी जाती हैं।

ANM Course Students को Basic Health Worker के रूप में तैयार करता हैं। यानी की इस कोर्स में Nursing की Basic लेवल की ट्रेनिंग दी जाती है और वह सभी काम सिखाए जाते हैं जो एक नर्स को करना होता है।

ANM Course का मुख्य फोकस स्टूडेंट्स को बच्चों, औरतों और बूढ़े लोगों की General Health Care के बारे में सीखना और उसके लिए Train करना होता हैं। ANM Course महिलाओ, बच्चो, व्रद्ध व्यक्तियों के ट्रीटमेंट की कला को सिखाने पर आधारित होता हैं।

ANM कोर्स करने के लिए योग्यताएं – Eligibilities fo ANM Course in Hindi

ANM एक 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता हैं  ANM Course को करने के लिए Arts या Science Steam से 10+2 में 45% या इससे अधिक प्रतिशत मार्क्स होने चाहिये। ANM कोर्स को करने के लिए Minimum Age 17 वर्ष निर्धारित की गयी हैं। 17 वर्ष के होने से लेहले ANM Course नही किया जा सकता।

इस कोर्स के लिए केवल लडकिया ही Apply कर सकती हैं। साधारण सी बात हैं Nurse केवल लडकिया ही होती है तो इस कोर्स के लिए भी लड़कियों को ही Allow होगा। कोर्स को करने की अधिकतम आयु 35 वर्ष हैं। 35 वर्ष की आयु से पहले यह कोर्स नही किया जा सकता। अगर आप में यह सब योग्यताये हैं तो आप ANM Course कर सकते हो।

ANM Course करने के लिए कितनी Fees लगेगी – Fees for ANM Course in Hindi

यह बात हम सभी जानते हैं की किसी भी कोर्स की एक फीस प्राइज नही होती। फैसिलिटी और इंस्टीटूट के हिसाब से ही पैसे लिए जाते हैं। कुछ इंस्टीटूट में आपको 10 हजार में भी यह किड्स करा दिया जाएगा तो कुछ इंस्टीटूट में इसके फीस 4 से 5 लाख तक भी हैं। लेकिन मुख्यतः 50 हजार 1 लाख तक के बीच में ही अप्पको काफी अच्छे इंस्टीटूट मिल जाएंगे।

ANM Course की सैलरी कितनी होती हैं – ANM Course Salary in Hindi

ANM कोर्स अभी के समय में Medical Nursing फील्ड के सबसे बेहतरीन Courses में से एक हैं। कोई भी लड़की जो Future में Nurse बनने के सपने देख रही हैं उसे यह कोर्स जरूर करना चाहिये।

Auxiliary Nurse Midwifery का कोर्स किसी भी लड़की को नर्स बनने में काफी मदद करता हैं। इस कोर्स में काफी सारि Skills सिखाई जाती हैं जिसके लिए अच्छे पैसे भी मिलते हैं। ANM Course करने वाले व्यक्ति की सैलरी Job के According हो सकती हैं।

कुछ जगह ज्यादा Pay किया जा सकता हैं तो कुछ जगह कम। लेकिन मुख्यतः सालाना 3 से 10 लाख रुपये की सैलरी आराम से मिल जाती हैं।

ANM Course के लिए कॉलेज में Admission कैसे होता हैं? Admission Process for ANM Course

ANM कोर्स के लिए छात्रों को सिलेक्ट करने के लिए अधिकतर कॉलेज Relevance Entrance Test या फिर Personal Interview का सहारा लेते हैं। जिस  Student की अच्छी Performance रहती हैं उसे सिलेक्ट कर लिया जाता हैं।

कुछ ANM Nursing Collages में Direct 10+2 में छात्रों की परफॉर्मेंस के माध्यम से भी चुनाव होता हैं। भारत में ANM कोर्स के लिए होने वाली मुख्य Exams निम्न हैं:

  • JIPMER Nursing Entrance Exam
  • Adesh University Nursing Admission
  • AIIMS Nursing Entrance Exam
  • PGIMER Nursing Exam
  • KIMS University Nursing Entrance
  • India Army Nursing and GNM
  • NEIGRIHMS Nursing

ANM Course के लिए भारत में सबसे बेहतरीन कॉलेज – Best Institution for ANM Course in India ANM Course के लिए भारत में काफी सारे बेहतरीन इंस्टिट्यूशन चल रहे हैं। इनमे से कुछ Institution निम्न हैं:

  • Teerthankar Mahaveer University
  • Noida International University
  • Swami Vivekananda Subharti University
  • Assam Down Town University
  • Tilak Maharashtra Vidhyapeeth
  • Arrdekta Institution of Technology
  • Parul University

ANM Course के लिए मिलने वाली Job Profiles – Job Profiles for ANM Course

अगर आप किसी भी तरह का कोई कोर्स करने वाले हो तो आपके मन में यह सवाल रहता ही है कि कोर्स को करने के बारे में किस तरह की जॉब मिलेगी और क्या फायदा होगा। ANM Course को करने के बाद आपको Community Health Worker, Home Nurse, Health Visitor, Basic Health Worker और Rural Health Worker की रूप में Job मिल सकती हैं। इनकी सैलरी तो हम आपको बता ही चुके हैं।

So Guys, आज के इस लेख में हमने ANM Course in Hindi के बारे में बात की। अगर आपको हमारे इस लेख ‘ANM Course क्या है और कैसे करेANM Course की Salary, Jobs, Institutions, Admission आदि से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा इस तरह के अन्य लेख पढ़ते रहने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और हमारे Free Newsletter को जरूर Subscribe करे।

2 कॉमेंट्स

  1. Sir ji ma yhe cores krne chate hu laken m abe jayde fess pey nhi ker sakte to please reply me ke app koye government colleg yhe instute he please sir reply me

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.