Phone के सभी App में FingerPrint Lock लगाने का तरीका

 FingerPrint Lock – आज हमारी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल बातें Social Media के माध्यम से की जाती है, इसलिए इस ऑनलाइन world में कई यूज़र्स Social Media पर अपने Data को private और secure रखने के लिए Pattern एवं Passcode का इस्तेमाल करते हैं ताकि बिना उनकी अनुमति के बगैर कोई उनके Social Media को चेक न कर ले।

 लेकिन यदि आपका स्मार्टफोन Fingerprint Lock sensor को सपोर्ट करता है, तो अब आप किसी भी App पर Fingerprint Lock Set कर सकते हैं।

 क्योंकि इस लेख में मैं आपके साथ वह तरीका Share करने जा रहा हूं, जिससे आप किसी भी App पर Fingerprint Lock को Enable कर सकते हैं, जिसके बाद आपका App FingerPrint से ही Unlock होगा।

FingerPrint Lock

How To Use FingerPrint Lock Any App in Hindi

तो दोस्तों आर्टिकल को शुरू करने से पूर्व मैं आपको बता दूं आज Play Store पर कई ऐसी Third Party Apps है  जो दावा तो करती है कि इससे Application पर Fingerprint Lock Activate होता है।

 परंतु उनमें से कई Apps असल में Fake होती है, लेकिन यहां मैं आपके साथ जिस एप्लीकेशन की जानकारी शेयर कर रहा हूं, उसका Personally मैंने कई महीनों से इस्तेमाल किया है और अब आप भी इसी App का इस्तेमाल कर अपने Whatsapp पर FingerPrint Lock को सेट कर सकते हैं।

 अतः Fingerprint Lock सेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक समझें! और उसके बाद अपने स्मार्टफोन पर भी इस Fingerprint Lock को सेट कीजिये। तो चलिए शुरू करते हैं।

WhatsApp पर फिंगरप्रिंट पासवर्ड सेट करने के लिए आपको सबसे पहले एक third पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा।

 आप Play Store से App FingerPrint Lock पासवर्ड नामक  Free ऐप को इंस्टॉल करना होगा!  वैसे Play स्टोर पर इस नाम की कई सारे Apps आपको दिखाई देंगी। Download Button से सही app download कर लीजिये |

  1. तो दोस्तों ऐप इंस्टॉल होने के बाद इसे open कीजिए।
  2. और ओपन करने के बाद यदि यह App कुछ Permission माँगती है, तो उन्हें Allow कीजिए।
  3. उसके बाद आपको सबसे पहले एक Pattern या Passcode Enter करना होगा तथा फिर एक बार फिर से उसे Confirm करना होगा।
  4. उसके बाद अगले Step में आपको Enable User Access को Turn On करना होग।
  5. तो अब Turn on Now पर क्लिक कर Settings में से फ़ीचर को Enable करने के बाद आप वापस App में आ जाएंगे।
  6. उसके बाद  App में आने पर Next button पर क्लिक कीजिए, और आप चाहे तो Password Recovery के लिए अपनी Email id  को यहां Enter कर सकते हैं।
  7. इतना करने के बाद App FingerPrint Lock पासवर्ड ऐप के Homepge पर आप आ जाएंगे, यहां पर आप जिन Apps में फिंगरप्रिंट पासवर्ड सेट करना चाहते हैं, उन Apps को सेलेक्ट कर लीजिए।
  8. इस प्रकार यदि हमें Whatsapp पर फिंगरप्रिंट लॉक को Activate करना है, तो हम Whatsapp ऐप के सामने Lock icon पर  Tap कर लेंगे।

 तो दोस्तों इतना करते ही आपके Whatsapp ऐप पर फिंगरप्रिंट लॉक Activate हो जाएगा, तथा इसे चेक करने के लिए अब आप अपने Whatsapp ऐप को ओपन कीजिए।

जैसे ही आप Whatsapp ऐप को ओपन करते हैं तो आपके सामने Whatsapp को Unlock करने के लिए Pattern तथा फिंगरप्रिंट दोनों ऑप्शन आ जाएंगे।

 तो यदि आप फिंगरप्रिंट के जरिए Whatsapp को Unlock करना चाहते थे तो Simply Fingerprint Sensor को टच कर दीजिए। और आपका Whatsapp ऐप ओपन हो जाएगा।

 तो दोस्तों इस प्रकार आप आसानी से Whatsapp के अलावा फेसबुक या फिर किसी भी पसंदीदा App पर FingerPrint lock एक्टिवेट करना चाहते हैं, उस ऐप को Fingerprint App लॉक के माध्यम से आसानी से सेट कर सकते हैं।

तो साथियों उम्मीद करता हूं, आज के इस लेख में दी गई यह जानकारी आपके लिए Usefull होगी! आपको यह FingerPrint App कैसा लगा कमेंट सेक्शन में अपने विचारों को जरूर बताएं।

 यदि आपको इस Fingerprint Lock को अपने स्मार्टफोन में Activate करने में कोई परेशानी आती है, तो आप अपने सवालों को बेहिचक कमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.