FASTag क्या हैं ? फास्टैग लेने के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें ? FASTag Activate in Hindi

0

FASTag क्या है और एक्टिवेट कैसे करे ? इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की भारत भी अब तकनीकी के मामले में बड़े बड़े विकसित देशो को भी टक्कर दे रहा हैं। तकनीकी का विस्तार समय बढ़ाने के लिए हुए था लेकिन यह लोगो का ही समय कर करती जा रही हैं।

जहा एक तरफ तकनीकी के विकास ने हजारो समस्याए पैदा की हैं तो वही दूसरी तरफ कुछ चीजे आसान भी की हैं। भारत भी अब धीरे धीरे डिजिटल हो रहा हैं और हर काम में इंटरनेट का प्रयोग करके अपना समय बचाना सीख रहा हैं।

FASTag

आज से कुछ समय पहले तक हम लाइन में खड़े रहकर टोल दिया करते थे। अधिक ट्रैफिक होने पर इस काम में कई बार काफी सारा समय बिना किसी उद्देश्य के यू ही बर्बाद हो जाया करेगा।

लेकिन अब डिजिटलीकरण के जमाने में हमे टोल भरने के लिए लाइन में लगने की जरूरत भी नहीं हैं। अब हर टोल पर आपको FASTag मिलेगा जो आपका काम आसान कर देगा।

हाल ही में लागू हुए कुछ नियमो के अनुसार 1 दिसम्बर के बाद से हर टोल पर FASTag की सुविधा होना अनिवार्य हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की FASTag क्या हैं और यह कैसे काम करता हैं ? अगर नहीं तो बने रहिये हमारे साथ! क्योंकि आज हम आपको फास्टैग से जुड़ी हुई सारी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं।

FASTag क्या हैं ? What is FastTag in Hindi

हम सभी हाइवे रोड़ की यात्रा करना पसंद करते हैं लेकिन अगर रोड़ खराब और टूटा फुटा हो तो मजा किरकिरा हो जाता हैं और इससे हमारा समय के साथ अतिरिक्त पैट्रोल या डीजल भी बर्बाद होता हैं।

लेकिन अगर वही हमे बेहतरीन और हाई इंफ्रास्ट्रक्चर का रोड़ मिल जाता हैं तो मजा ही आ जाता हैं। इससे हमारा समय और पैसे दोनो बचते हैं। पर यह शानदार हाईवे फ्री नहीं होते हैं। इसके लिए हमे टोल देना पड़ता है।

इस बात में कोई गलत बात नहीं है क्योंकि अगर हम की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं तो हमें उसके लिए कुछ ना कुछ देना भी होता है। लेकिन टोल भरने के लिए बेवजह लाइन में गाड़ी में जाकर लगाकर खड़े रहना भी किसी को पसन्द नहीं। इसी समस्या का निवारण फास्टैग हैं।

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम हैं जिसके द्वारा टोल कलेक्ट किया जाता है। FASTag को NHAI के द्वारा ऑपरेट किया जा रहा हैं। यह इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID) पर आधारित है।

FASTag को व्हीकल की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता हैं। यह एक प्रीपेड Tag होता हैं जिसे रिचार्ज किया जा सकता हैं। फिलहाल इसकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं है यानी कि आप जब तक चाहे इसमें रिचार्ज करवा कर अपना टोल भरते रह सकते हैं।

FASTag कैसे काम करता हैं ? How Work FASTag in Hindi

FASTag के काम करने के तरीके को समझना बहुत ही आसान हैं। जिन गाड़ियों के आगे FASTag लगा होता हैं वह Toll की ‘FASTag Only’ या FASTag वाली लाइन में जा सकती हैं।

उसे Toll लाइन में रुकने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आपके फास्टैग के टैग से आपका टोल अपने आप ही चूक जाएगा। यानी की फास्टैग वाली गाड़ी के ड्राइवर को टोल पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं हैं। जब उसकी गाड़ी लाइन में से गुजरती रहेगी तभी फास्टैग के जरिये उसकी पेमेंट हो जाएगी।

FASTag कैसे खरीदे ? How To Buy FASTag in Hindi

FASTag को 22 आधिकारिक Banks के द्वारा इश्यू किया गया हैं। इसके अलावा कई सारे टोल प्लाजा पर भी यह उपलब्ध है। आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर फास्ट को खरीद सकते हैं और इसके अलावा यह कुछ ई-कॉमर्स Website जैसे कि फ्लिपकार्ट और अमेजन पर भी उपलब्ध है। इसके अलावा कुछ पेमेंट्स बैंक जैसे की PayTm और FINO ने भी FASTag को Issue किया है।

FASTag को एक्टिवेट कैसे करे ? How To activate FastTag in Hindi

एक बार जब आप कहीं से फास्टैग को प्राप्त कर लोगे या फिर खरीद लोगे तो उसके बाद आप इसे 2 तरीके से एक्टिवेट कर सकते हो :

  1. Self Activation
  2. Activate by Visiting a Bank Branch

###1 Self Activation से एक्टिव करे : अगर आप चाहे तो फास्टैग को खरीदने के बाद उसे घर चाहे एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से My FASTag का एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें अपनी गाड़ी की जानकारी देनी होगी और वेरिफिकेशन करना होगा।

###2 Certified बैंक ब्रांच को विजिट करे : अगर आपका फास्ट्रेक सेटिस्फाइड बैंक में अकाउंट है तो आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर फास्टैग खरीद सकते हैं और उसे इंसटेंट एक तो करवा सकते हो।

FASTag को रिचार्ज कैसे करे ? How To Recharge FastTag In Hindi

FASTag को रिचार्ज करने के लिए आपको NHAI Prepaid Wallet से लिंक करना पड़ेगा जिसे आप चेक से लेकर UPI, Credit Card, Debit Card और Net Banking आदि के द्वारा रिचार्ज कर सकते है।

लेकिन अगर आपका बैंक एकाउंट FASTag से लिंक हैं तो आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं हैं। यह Automatic ही रिचार्ज हो जाया करेगा।

FASTag से क्या Benefit होगा ? Benefit FASTag in Hindi

जिन लोगों को टोल प्लाजा पर लाइन में लगने से कोई दिक्कत नहीं है उन्हें भी फास्टैग अपनी गाड़ी पर जरूर लगवाना चाहिए क्योंकि इससे आपको दी गई टोल राशि में से 2.5% का कैशबैक मिलता हैं। इसके अलावा आप Traffic और Lines से तो बचते ही हैं।

So Guys, उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख ‘FASTag क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं‘ पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको फास्टैग की पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश की।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.