What is a Export Certificate,Why is Required In Hindi

0

Export Certificate Kya Hai,Kyu Jaruri Hai .– नमस्कार दोस्तो, विदेश जाने के सपने हर कोई देखता है। विदेश जाना स्वयम में एक गर्व की बात है, कुछ लोगो के लिए यह एक सामान्य बात है तो कुछ लोगो के लिए एक बहुत बड़ी बात है। विदेश जाना कई लोग तो एक सौभाग्य की बात भी मानते है। विदेश जाने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि बिजनेस, जॉब और अधिकतर घूमने के लिए।

जिन लोगों का विदेश में आना-जाना रहता है उनको तो कई बातें इसके बारे में याद रहती है लेकिन जो लोग विदेश कभी-कभी जाते हैं या पहली बार जाते हैं उनको इसके बारे में कई बातें याद नहीं होती, उसी के बारे में आज हम बात करेंगे। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताइए जो कि विदेश जाने के लिए बहुत जरूरी है जिसका नाम है ‘Export Certificate’। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Export Certificate क्या है ?? और यह कैसे काम करता है ?? वो भी हिन्दी में

What is a Export Certificate,Why is Required In Hindi 1
Export Certificate क्या है ?? What is Export Certificate in Hindi

Export एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी अर्थ है ‘निर्यात’। और Certificate का मतलब है ‘प्रमाण पत्र’। और Export Certificate इन्ही शब्दो को मिलाकर यानी कि इन दोनों शब्द Export और Certificate को मिलाकर बनाया है अर्थात कहने का मतलब है कि Export Certificate का हिंदी अर्थ हुआ ‘निर्यात प्रमाण पत्र’। हम इसे निर्यात करने के लिए आवश्यक Certificate भी कह सकते है।

यानी कि यह एक प्रकार का एक ऐसा Certificate  है जिसे निर्यात के लिए उपयोग करते हो जब कि आप किसी देश मे जाते हो। यह Certificate किसी बिजनेसमैन के लिए तो जरूरी है ही बल्कि अब एक आम व्यक्ति के लिए भी जरूरी है। इस Certificate की बात करे तो यह Certificate जो लोग किसी देश से वापस आते है उनके लिए काम मे आता है।

निर्यात Certificate एक प्रकार का जरिया है जिससे की आप यह सिद्ध कर सकते हो की आप सामान्य वस्तुओ का निर्यात कर रहे हो यह पूरी तरह से लीगल है। यानी कि यह एक तरह का प्रूफ भी है यह बताने का की आपकी यह वस्तुए अपने देश की है, कही से खरीदी नही गयी। तो चलिए अब जानते है कि ‘Export Certificate क्यों जरूरी है विदेश यात्रियों के लिए’??

विदेश यात्रियों के लिए Export Certificate क्यों जरूरी है ?? Importance Of Export Certificate For Tourists of Out Of Country in Hindi

Export Certificate विदेश की यात्रा करने वाले लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके कई लाभ है आइये जानते है इसके बारे में।

###1  .  एक Certificate है यह :-> दोस्तो, Certificate कोई सा भी हो, वो काम आता ही हैं। इसी तरह से Export Certificate एक तरह का Certificate है जो कि यह भी साबित करता है कि आप इस देश के निवासी है अर्थात भारत के निवासी है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि विदेश में हम कई जगहो पर फस जाते है।

ऐसे में As A Certificate यह हमारे बहुत काम आ सकता है। अगर हमारे पास उस समय Export Certificate होगा तो सामने वाला हमारा विश्वास करेगा और हमे बचने में मदद भी मिलेगी। यानी कि अगर हम विदेश में कही फास जाते है, किसी भी काम मे तो हम अपना Export Certificate दिखाके यह साबित कर सकते है कि हम इससे अनजान है और यात्री है।

###2  .  यह आपको फालतू कर से बचाने में काम मे आएगा :-> यह इसका सबसे बड़ा फायदा है कक यह आपको किस फालतू के कर से बचा लेगा यानी फालतू के Tex से जो कि आपसे किसी भी Airport में वसूला जा सकता है अगर आप किसी अन्य देश मे हो यानी कि Out Of Country हो। यानी कि अगर आप किसी अन्य देश मे हो और वापस India या अपने देश मे आ रहे हो तो आप Easily इस Export Certificate के ज़रिए आसानी से अच्छे खासे कर से बच सकते हो।

चलिये इसे एक सरल और साधारण से माध्यम से समझते है 🙂

मानिये की आप U.S.A. यानी कि अमेरिका घूमने गए हुए है। और आप अब अपने देश इंडिया आ रहे है, आप किसी Airport पर है। आपकी Cheking जरूर होगी। और देखा जाएगा कि आपके साथ क्या क्या सामान है। माँ लीजिये आपके पास एक iPhone और कुछ सोने के जेवर है तो आपके पास क्या सबूत है कि यह आपने अमेरिका से नही खरीदे और यह आपके  पास पहले से ही थे।

ऐसे में आपसे बहुत अच्छा खासा Tex लिया जा सकता है, इतना अच्छा की वह आपकी जेब हल्की कर देगा। इसलिए Export Certificate होना बहुत अधिक आवश्यक है। क्योंकि अगर हमारे पास वह होगा तो हम आसानीसे ऐसी समस्या से बच पाएंगे, और हमे कोई भी Extra Tax नही देना होगा।

Export Certificate कैसे बनवाये ?? How To Make Export Certificate in Hindi

दोस्तो, हर काम हम खुद नही कर सकते, क्योंकि अगर ऐसा होता तो आधा भारत तो बेरोजगार हो जाता। तो इसलिए हमें Export Certificate बनवाना होगा, क्योंकि यह हम खुद नही बना सकते। Export Certificate लेने के लिए आपको कुछ जरूरी सामान लेके जैसे कि Adhar Card और Voter Id लेके Airport में स्थित या उसके आस पास स्थित Custome Office में जाकर उनके अधिकारियों से बात करनी होगी।

पिछला पोस्टMost Popular Best Youtube Channel For Programming 2020
अगला पोस्टTop 5 WordPress Security Plugins की जानकारी
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.