कैसे बचाए कान को Headphones से कान खराब होने से बचाये ।

0

Headphones का उपयोग करने से नुक़सान – तकनीकी तेजी से आगे बढ़ती जा रही हैं। इस बात में कोई शक नही हैं की Technology के विकास से जितना फायदा हो रहा हैं उतना ही नुकसान भी हो रहा है। तकनीकी के विकास में मनुष्य का रोजगार तो जी नहीं है और साथ में उसे आलसी भी बनाया है।

इसके अलावा तकनीकी के अधिक प्रयोग से मनुष्य को कई सारे स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी होते हैं। ऐसे ही नुकसान में से एक है Headphones या फिर ईयर फोन को कान में लगाने से कान का खराब होना।

Headphone

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि ईयरफोन या फिर हेडफोन लगाने से कान खराब होते हैं। यह बात काफी हद तक सही है तो काफी हद तक गलत भी है क्योंकि अगर किसी चीज का सही से प्रयोग किया जाए तो वह आपको नुकसान नहीं करती |

और अगर किसी भी चीज का गलत उपयोग किया जाए तो वह आपको नुकसान जरूर करती है। आज किस लेख में हम जानेंगे कि आप किस तरह से अपने कानों को बचाते हुए ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Headphones से कान खराब होने से कैसे बचाये ?

आज के समय में मोबाइल फोन लोगों की एक साधरण जरूरत से कही अधिक बढ़कर हो गया हैं। मोबाइल में जो काम कर रहे हैं वह किसी और को सुनाई ना दे इस कारण Headphones लगाया जाता हैं।

लेकिन Headphones से बेहतरीन और Noise Free Sound आता हैं जिस वजह से लोग अब अपने अधिकतर काम Headphone लगाकर ही करते हैं चाहे वह गेम खेलना हो या फिर कोई Movie देखना।

काफी सारे लोग ऐसे भी है जो अपने दिन के अधिकतर समय में हेडफोन और ईयर फोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में उन व्यक्तियों को भी हमेशा अपने कान खराब होने का डर लगा रहता है।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप Headphones का इस्तेमाल कान खराब होने की समस्या के बिना ही कर सके तो इसके लिए कुछ ध्यान देने योग्य बाते हैं। ऐसी काफी सारी बातें या फिर कहे तो तरीके हैं जिनका उपयोग करते हुए आप Headphones से कान खराब होने से बचा सकते हैं। आइये जानते हैं Heaphones या Earphones से कान खराब होने से बचाने के तरीको के बारे में!

###1 . 60% से अधिक Volume पर Music ना सुने! – हमारे फ़ोन या फिर दूसरे डिवाइस में म्यूजिक की वॉल्यूम परसेंटेज में Show होती हैं। जब भी हम म्यूजिक की वॉल्यूम तेज या फिर कम करते हैं तो वह परसेंटेज में बताता है या फिर किसी दूसरे Way में Show करता हैं।

जब हमारी Music की Volume 60% से ऊपर जाती हैं तो हमारा Phone हमे Warning भी देता हैं। Warning में साफ लिखा होता है कि इससे अधिक Volume पर आपके कानो पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि आपकी वॉल्यूम 60% से ऊपर ना रहे। इससे कम में ही Phone के Music का Use करे।

###2 . कभी भी 85 dB (decibels) से ऊपर Music ना सुने – आजकल लोगों को यह बात याद होगी कि Decibels क्या होता हैं। लेकिन अगर आप को इस बारे में कोई आईडिया नहीं तो जानकारी के लिए बता दूं कि यह वॉल्यूम यानी कि साउंड की एक यूनिट होती हैं। जानवरों और इंसानों में सुनने की क्षमता अलग अलग Decibels में होती हैं।

Decibels का अंदाजा लगाने के लिए उदाहरण दिया जाए तो कोई सामान्य Speech की Volume 60 Decibels तक होती हैं। वहीं दूसरी तरफ कान में चुभने वाले एंबुलेंस के सायरन की वॉल्यूम 100 से 105 Decibels तक होती हैं। ऐसे में आप ध्यान रखे की Headphones लगाते समय आपके Volumes 85dB से कम ही रखे।

###3 . अगर दूसरे लोग आपके Headphones का Sound सुन पा रहे है तो Volume कम करे – अधिकतर लोगों को आपने देखा होगा कि कई बार आप अपने Headphones या फिर Earphones से कोई भी म्यूजिक सुनते हैं तो कई बार आपके आसपास के लोग भी उस म्यूजिक को सुन पाते हैं।

यह तभी होता है जब आपके हेडफोंस या फिर ईयर फोन की वॉल्यूम काफी तेज होती है। अगर आपके आसपास के लोग भी इस वॉल्यूम को सुन पा रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपके हेडफोंस की वॉल्यूम इतनी तेज है की वह आपके कानों को खराब कर सकती हैं। ऐसी सिचुएशन में हमेशा अपने Phone की Volume कम कर ले।

###4 . अपने Earphones को कानो में ज्यादा टाइट नही लगाए – कई बार ऐसा होता है जब आपके ईयर फोन आपके कानों में से बार-बार निकलते रहते हैं और ऐसे में आप उन्हें काफी टाइट करके अपने कानों में लगा देते हैं ताकि वह बार-बार आपके कान से ना निकले और आप लगातार साउंड का मजा ले सको।

भले ही आपको आराम देख लगता हो लेकिन यह आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपके कानों में आपकी Earphones तरीके से नहीं लगते तो आप कोई दूसरी Shape के या फिर दूसरे Type के Earphones ले सकते हैं जो आपके लिए Perfact रहे। लेकिन कभी भी Earphones को कानो में Forcefully ना लगाए। ऐसे में आपके कानों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

कैसे कान ख़राब होता है Headphone से और इससे कैसे बचे जाने हिंदी में

###5 . आपकी Earphones आपके Headphone से अधिक खतरनाक हो सकती हैं – आपने काफी सारे लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि Headphones का उपयोग करना Earphones के उपयोग करने से अधिक नुकसान दायक होता हैं।

लेकिन सच इसका बिल्कुल विपरीत है क्योंकि आपके Headphones आपके कानों को उतना नुकसान नहीं पहुंचा था जितना कि आपकी Earphones या फिर Earbuds पहुंचा सकते हैं।

इसका मुख्य कारण Earphone/Earbuds और Headphones की साइज है। Earphones या फिर कहे तो Earbuds आपके कानो के अधिक पास होते हैं जबकि Headphones थोड़े दूर रहते हैं।

इस वजह से आपके Headphones आपके कानों को आपके Earphones के मुकाबले अधिक नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। अगर आपके पास ईयर फोन और हेडफोंस दोनों है तो अपने हेडफोंस का उपयोग Earphones कर मुकाबले अधिक करे ।

###6 . अपनी Earbuds/Earphones को साफ रखे – सफाई हमारे जीवन में काफी महत्व रखती है और बिना सफाई के रहने वाले व्यक्ति अक्सर बीमार ही रहता है। सफाई का मतलब ना केवल घर की स्वच्छता से होता है ।

बल्कि आपके पास रहने वाली चीजें और जिन चीजों का आप Regular Use के लिये काम में लेते हैं वह भी साफ होनी चाहिए। इसलिए अपने Earbuds और Earphones को भी Regular साफ रखे ताकि आपके कान Safe रहे।

So Guys, आज के इस लेख में हमने आपको 6 तडके बटेर हैं जिसके जरिये आप Earphones/Headphones से कान खराब होने से बचा सकते हैं। अगर आपको अब भी हमारे इस लेख ‘Headphone से कान खराब होने से कैसे बचाये’ से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो Comment के माध्यम से आप हमसे पूछ सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.