Top 6 Digital Marketing Myths In Hindi

0

Top 6 digital marketing Myths In Hindi:-आजकल Digital marketing में बहुत ज्यादा लोग एंटर कर रहे है। क्योंकि अधिकांश जॉब से अच्छा Digital Marketing है। क्योंकि इसमें आपका कमाई आपके बॉस नही आप खुद decide करते हो। इसमें आपको उतना ही पैसा मिलेगा जितने की आप मेहनत करते हो।

जितना आपके पास लोगो को आकर्षण करने की क्षमता है। लेकिन बहुत लोगो को Digital Marketing में कदम रखने से पहले ही बहुत सारे Digital Marketing Myths के बारे में बाते पता चलती है। जिससे वो लोग Digital marketing में कदम रखने से पहले ही कदम को पीछे हटा लेते हैं।

और आज हम उस Digital marketing कर कुछ बड़े Myths के बारे में बताऊंगा।  जिसे एक digital marketer को पता होना चाहिए। और उन्हें भी ये जान लेना चाहिए जो अभी नए हो या फिर अभी Digital Marketing स्टार्ट हो करने वाले हैं।

तो नमस्कार दोस्तो,आप सभी का बहुत-बहुत स्वगात है। हमारे ऑफिसियल ब्लॉग Anytechinfo.com पर। आज के टॉपिक हम डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर लेकर आये है। आज के इस पोस्ट में मैं डिजिटल मार्केटिंग के Myths के बारे में पूरी डिटेल्स में बताऊंगा।

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में Carrier बनाने का सपना तो हर कोई का होता है। क्योंकि ज्यादा लोग Digital Marketing के दम पर ही अपना मुकाम हासिल करते हैं। लेकिन मार्किट में डिजिटल मार्केटिंग के प्रति बहुत सारे अवफाये हैं। जो लोगो को अपने लक्ष्य से भटकाती है।

और ये सब अफवाएं के चलते कुछ लोग या तो Digital Marketing में गिर जाते है। या फिर वे उस Myths के चलते UnSuccessful हो जाते हैं। और मुझे लगता है। ये सभी Myths आपको भी जान लेनी चाहिए। वैसे तो मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग के प्रति काफी सारे Myths हैं।

लेकिन मै आपको उन अफवाहें के बारे में बताऊंगा जो लोगो को काफी ज्यादा प्रभाव करता है। ताकि आप भी इन Myths के चलते अपने Digital Marketing के कैरियर में कभी नीचे गिरने के नौबत न आये।

Top Digital Marketing Myths in Hindi With Full Describe – Digital Marketing Myths के बारे में

###1 आपके पास पैसा है तो आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो। – ये सबसे बड़ी भूल होती है लोगो की। वे सोचते है कि मेरे पास पैसे हैं तो मैं Digital Marketing अच्छे से कर सकता हूं। मतलब की लोगो को अपने product की तरफ attract कर सकता हूँ। लेकिन ये गलत है। आप लोगो को अपने तरफ आकर्षण तो कर लोगे |

पर जब वे आपका प्लेटफॉर्म देखेंगे और अगर वो सही नही रहेगा तो क्या लोग आपके प्लेटफॉर्म पर रहेंगे। आपका थीम ही अच्छा नही रहेगा। तो लोग आपके वेबसाइट पर रुकेंगे।आपका प्रोडक्ट ही अच्छा नही रहेगा। आपका प्रोडक्ट का रेटिंग अच्छा नही रहेगा। आपका प्रोडक्ट का Review अच्छा नही रहेगा।

तो फिर आपके पास जितने भी पैसे हो। कोई भी लोग आपका प्रोडक्ट को नही खरीदेंगे। क्योंकि लोग अपना पैसा लगा रहे हैं। और उन्हें बेस्ट प्रोडक्ट चाहिए। और बेस्ट प्रोडक्ट को वे कैसे जानेंगे। जब उसका लुक अच्छा देखेंगे। जब उसका Review अच्छा देखेंगे फिर वे आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे। इसलिए पैसा ही सभी कुछ नही होता है।

###2 मेरा Comptitor नही कर रहा तो मैं क्यों करू। – बहुत लोग जो Digital Marketing में उतार चुके हैं। वे अपने Comptitor को बहुत देखते है। बहुत लोग आपके सामने वाले को देखकर ये सोचता है। की अगर वो वो नही काम कर रहा है। तो मैं क्यों करू। मतलब की वो उतना बड़ा डिजिटल मार्केटर होकर वो काम नही कर रहा है मतलब की उसमे कुछ फायदा नही है।

तभी तो वह नही कर रहा है। और इसी में वे सबसे बड़ी भूल कर बैठते है। और वो भी field को छोड़ देते है। वे लोग ये नही देखते है । कि उस फील्ड में कोई भी नही है। मतलब की आप उसमे बेस्ट कर सकते हो। आपको उस फील्ड में बेस्ट करने का मौका मिल रहा है। लेकिन ये सब न सोचकर वे लोग कुछ और ही सोच लेते हैं।

###3 Digital Marketing छोटे bussiness के लिए है और बड़े Bussiness वालो के लिए है। – बहुत लोगो के दिमाग मे यह होता है कि Digital Marketing सिर्फ Bussiness वालो के लिए है। ये Digital Marketing में बड़े Bussinessman कर सकते है। या फिर कोई छोटे Bussinesman. क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में एक रिस्क भी होती है। अगर आपका प्रोडक्ट नही बिक तो आपका लॉस पक्का है।

आपका उस प्रोडक्ट की बेचने की टैलेंट होने चाहिए। और वे ऐसा इसलिए सोचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है Bussinessman वालो से अगर वो प्रोडक्ट नही बिकेगा तो वे अपने Bussiness के जरिये उसे बेच देंगे और profit कमा लेंगे। और मिडिल वाले लोग Loss चले जायेंगे।

###4 एक प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करना। – बहुत लोगो को ये लगता है कि कोई एक ही प्लेटफॉर्म पर अपने बेस्ट लगाना चाहिए। मतलब की अगर ब्लॉगिंग कर रहे है तो फिर हमें सिर्फ ब्लॉगिंग पर ही फोकस करना चाहिए। और इसी में वे सबसे ज्यादा मार खा जाते है। क्योंकि मान लेते है अगर आपका ब्लॉग पर 1M ट्रैफिक है पर कोई विजिटर आया। और वो चला गया। 

तो फिर आप किस माध्यम से उससे कांटेक्ट करोगे। किस माध्यम से आप उसको Attrect करोगे। इसलिए आप हमेशा हर प्लेटफॉर्म को पकर लीजिए। मतलब की अगर कोई आपके ब्लॉग पर आए और वहाँ पर वो प्रोडक्ट लेने का मन हो और Youtube पर वे उसी प्रोडक्ट के बार में वो खोजने जाए। तो वहाँ भी आपका प्रोडक्ट ही मौजूद हो। जिससे आपका प्रोडक्ट का ट्रॅस्टेड रेट बढ़ेगा। और आपका Buyer में बढ़ोतरी होगी ।

###5 अपना Follower बहुत है सोशल मीडिया पर तो डिजिटल मार्केटिंग मैं कर सकता हूँ। – बहूत लोगो को ये मनना है कि अगर उनके Facebook page पर like ज्यादा है या Instagram पर Follower ज्यादा है। या फिर उनका Youtube पर Subscriber ज्यादा है। तो वे आसानी से कोई भी product sell कर सकते है। लेकिन ये बहुत बड़ी भूल है।

क्योंकि इतने ज्यादा लोग होने की वजह से वे आपके पास आएंगे तो ज़रूर लेकिन अगर आपके पास उन्हें अपने काम से प्रभावित करने का तरीका नही आता तो वे आपके प्रोडक्ट को कभी नही खरीदेंगे।

एक बार एक Instagram Girl ने एक Tshirt की मार्केटिंग कर रही थी इंस्टाग्राम के द्वारा। क्योंकि उसके इंस्टाग्राम पर Follower 3M से भी ज्यादा था लेकिन उसका Tshirt मात्र 10-20 लोगो ने ही खरीदे। क्योंकि उसके पास सिर्फ Follower थी। उसके पास वो प्रोडक्ट sell करने का talent नही था।

###6 डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर खराब कमेंट आना।

कभी-कभी लोग इस बात से Demotivate हो जाते हैं। क्योंकि उनका प्लेटफॉर्म पर Bad कमेंट आ जाते है। और जिससे वे काफी ज्यादा परेशान हो जाते है। तो मैं उनको कहना चाहता हूं। कि भाई आप हर जगह 100% सही नही हो सकते है। मतलब आप हर लोगो को attract नही कर सकते है।

कोई आपसे सहमत होगा तो कोई नही होगा। और जिन्हें आपका बात नही समझ मे आएगा या फिर आपका प्रोडक्ट अच्छा नही लगेगा। वे लोग आपके प्लेटफॉर्म पर Bad Comment करेंगे। और वही Bad Comment को आप Proper Way में ले। मतलब की आप उस काम को और अच्छे से करने के प्रयास करे।

और अगर उतना से भी लोग खुश नही होते है। तो आप उन्हें भूल जाइए। मतलब की समझिए कि उसका काम ही लोगो को demotivate करना होता है। और ऐसे लोगो से दूर रहना ही हमारे लिए अच्छा होता है।

Conclusion – तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको यह Digital marketing के Myths अच्छे से समझ मे आ गए होंगे। और अगर इसके बारे में और जानना है तो नीचे कमेंट करके ज़रूर बताये। और अगर आपको यह आर्टिकल” Top 6 digital marketing Myths In Hindi” अच्छा लगा हो तो शेयर करना बिल्कुल भी न भूले।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.