What Is CryptoCurrency in Hindi, क्रिप्टोकरेंसी क्या है इसके प्रकार और यह कैसे काम करता है,What is Digital Currency (Bitcoin) in Hindi, क्रिप्टोकरेंसी को किसने और क्यों बनाया, क्रिप्टोकरेंसी के Positive और Negative facts, Cryptocurrency को कमाने का तरीका

0

नमस्कार दोस्तों, इंटरनेट पर अगर अभी किसी चीज का क्रेज चल रहा है तो वह है CryptoCurrency, जी हाँ, दोस्तो क्रिप्टोकरेंसी। आपने वैसे तो अभी तक क्रिप्टोकरेंसी का नाम हजारों बार सुन लिया होगा लेकिन आप इसके बारे में अधिकतर नहीं जानते होंगे।

अगर आपने CryptoCurrency के बारे में नहीं सुना तो पक्का Bitcoin के बारे में तो सुना ही होगा, जो कि एक प्रकार की CryptoCurrency है। आज हम आपको CryptoCurrency के ही बारे में बताएंगे जो कि ना केवल एक प्रकार की Currency है बल्कि एक पैसे कमाने का भी शानदार तरीका है और आजकल तो अरबपति लोग भी इस में करोड़ों का Invaste कर रहे हैं

तो ऐसे में आपका भी इसके बारे में जानना जरूरी है। तो क्या है आजकल Trend में चल रहा है। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं इसके बारे में…. करेंसी क्या है यह कैसे काम करता है,What is Digital Currency (Bitcoin) in Hindi,क्या है डिजिटल करेंसी बिटकॉइन,What is Bitcoin in Hindi,बिटकॉइन क्या है,क्रिप्टो करेंसी को किसने और क्यों बनाया,क्रिप्टोकरेंसी के Positive और Negative facts,Cryptocurrency को पाने/ कमाने का तरीका

What Is CryptoCurrency in Hindi, क्रिप्टोकरेंसी क्या है इसके प्रकार और यह कैसे काम करता है,What is Digital Currency (Bitcoin) in Hindi, क्रिप्टोकरेंसी को किसने और क्यों बनाया, क्रिप्टोकरेंसी के Positive और Negative facts, Cryptocurrency को कमाने का तरीका 1

CryptoCurrency क्या है ?? What Is CryptoCurrency In Hindi ??

Crypto Currency के नाम से आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि यह एक प्रकार की Currency है। अगर आप सोच रहे हैं यह कोई ऐसे Currency होगी जिसको हम हाथ में ले सकते हैं और किसी दुकान पर जाकर चला सकते हैं तो यह बिल्कुल ही गलत है।

यह एक प्रकार के डिजिटल Currency है जैसे कि Paytm में आपके जो पैसे रहते हैं उन्हें आप छू नहीं सकते लेकिन उन्हें काम में ले सकते वैसे ही यह एक प्रकार की Currency है।

मेरे कहने का मतलब यह है कि CryptoCurrency एक प्रकार के डिजिटल Currency है जिसे ना तो आप छू सकते हैं ना महसूस कर सकते हैं लेकिन आप इसे अपने Online Wallet में रख सकते हैं और इसे खरीद सकते हैं व इसे बेच सकते हैं साथ ही इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

साथ ही इनकी कीमत भी घटती बढ़ती रहती है जिसके कारण यह है एक Invastement का माध्यम भी बन गई है। क्रिप्टोकरेंसी में बड़े बड़े करोड़पति लोग भी Invaste कर रहे हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण आपको अमिताभ बच्चन से ही मिल जाएगा।

जिन्होंने CryptoCurrency से ब्लॉक को नहीं बल्कि करोड़ों कमा हैं वह भी पूरे 114 करोड़। जैसे कि एक डॉलर की कीमत अगर हम रुपयों में देखे तो वह कभी सामान नहीं रहती कभी 61 रहती है तो कभी 65 रहती है और कभी 67 रहती है। इसी तरीके से क्रिप्टोकरेंसी के रेट भी बदलती रहती है कभी Bitcoin नामक क्रिप्टोकरेंसी ₹65 की थी जो कि आज 1000000₹ से भी ज्यादा की हो चुकी है।

CryptoCurrency का यूज करने की बात करें तो आप इसे खरीद सकते हैं और इसे बेच भी सकते हैं और अगर आप कोई काम Online करवाना चाहते हो तो आप किसी CryptoCurrency के यूजर को उसके Wallet में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप इसे खरीद कर रखे तो हो सकता है कुछ साल बाद आपको भी लाखों का फायदा हो जाए। CryptoCurrency केवल एक ही नहीं है बल्कि इसके कई प्रकार है चलिए जानते हैं इसके प्रकार।

CryptoCurrency के प्रकार | Types Of CryptoCurrency In Hindi

1. Bitcoin – Bitcoin सबसे बड़ी CryptoCurrency अगर इसके मूल्य की बात करे तो यह अभी कुछ 13 लाख रुपये के आस – पास है।(feb 2018 ) यह एक ऐसी Currency है जिसका किसी भी गवर्नमेंट या किसी भी इंस्टिट्यूट का कोई हक नहीं है।

यानी कि यह एक डी सेंट्रलाइज CryptoCurrency है। Bitcoin को 2009 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था जिसने कि 9 सालों के अंदर इतनी तरक्की की की आज बड़ी बड़ी कंपनियां भी Bitcoin के घुटने टेकती है। Bitcoin ने भारत पर भी काफी तेजी से तरक्की की है और 2016 के बाद से ही Bitcoin अभी तक भारत में Trend में चल रहा है। यहां तक की न्यूज़ कंपनियां भी बिटकोइन को अपना निशाना बना रही है।

2. ETH – इसका पूरा नाम Ethereum (एथेरेम) है। अगर किसी CryptoCurrency ने बिटकोइन के बाद बहुत तेजी से तरक्की की है तो वह है Ethereum। Ethereum की खोज Vitalik Buterin ने की है।

यह Bitcoin के बाद दुनिया की सबसे फेमस दूसरे नंबर की Crypto Currency है। Ethereum बिल्कुल Bitcoin की तरह ही Open Source, Decentralised और Block Chain Based Computing Platform है। इसकी Crypto Currency टोकन को Ether कहते है। Ethereum का लक्ष्य लोगों की ट्रांजैक्शन को डिजिटल बनाना है।

3. Litecoin – Litecoin तीसरे नंबर की दुनिया की सबसे फेमस Crypto Currency है। इसकी खोज Charles Lee ने की थी 2011 में, जो कि Google के एक Employee भी रह चुके है। Litecoin की Block जनरेशन Bitcoin के मुकाबले 4 गुना कम है।

इसकी बहुत सारी फीचर्स Bitcoin से मिलती जुलती है। यह भी Bitcoin की तरह Peer-To-Peer Crypto Currency है। Bitcoin की मुकाबले अधिक तेज होने के कारण इसका ट्रांजैक्शन Bitcoin से बहुत तेज पूरा हो जाता है। ,  इसके सभी प्रकार जानने के लिए यहाँ click करे

यह मुख्य तीन CryptoCurrency थी इसके अलावा Dogcoin, Fair Coin, Dash, PeerCoin, Ripple, Monero, NXT, Potecoin, Titcoin, PeerCoin आदी Crypto Currency भी उपलब्ध है लेकिन यह उन तीनों Crypto Currency के मुकाबले विकसित नहीं है।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.