CricBuzz App क्या है इसका इतिहास और इसका कैसे Use करे ? CricBuzz से Cricket Live Score देखे ।

0

भारत विभिन्नताओं से भरा हुआ देश हैं। भारत में हर जगह अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं और उन सभी की सभ्यताओं में भी काफी अंतर हैं। लेकिन एक बात उन सभी में समान है और वो है ‘Cricket का शौक’।

क्रिकेट सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत की हर गली में एक न एक Cricket का एक्सपर्ट ही है। अगर आपको क्रिकेट का शौक है तो आपने कभी ना कभी Cric buzz का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘Cricbuzz क्या है और इसे कैसे Use करते हैं‘?

CricBuzz

आपको बहुत ही कम ऐसे लोग मिलेंगे जो क्रिकेट के बारे में नहीं जानते होंगे और जिन्होंने कभी क्रिकेट नहीं खेला हुआ। भारत में मौजूद इस क्रिकेट के शौक की वजह से ही भारतीय क्रिकेटर भारत के अमीरों की लिस्ट में शामिल हैं।

अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं तो आपको Cricbuzz के बारे में जरूर जानना चाहिए। Cricket के मामले में Cric buzz भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जो हम तक क्रिकेट से जुड़ा हुआ हर अपडेट सबसे पहले पहुंचाता है।

आज के इस लेख में हम Cricbuzz के बारे में ही बात करने वाले हैं। आज हम जानेंगे की Cricbuzz क्या है और Cricbuzz को कैसे Use करते है‘? तो चलिए शुरू करते हैं।

Cricbuzz क्या हैं ? What is Cricbuzz in Hindi ?

CricBuzz एक Indian Cricket News Website हैं जिसे Times Internet Group चलाता हैं। इस Website पर आपको हर तरह की Cricket से जुड़ी हुई News मिल जाती हैं। इस Website में News Articles के साथ Cricket Matches की Live Coverage भी मिल जाती हैं।

यानी की अगर किसी वक्त लाइव मैच देखने में परेशानी आ रही है तो इस वेबसाइट के जरिए Match के Scores के साथ आसानी से मैच से जुड़ी हर अपडेट के बारे में पता चल जाता हैं।

इस वेबसाइट पर हमे Text कमेंटरी मिलती है जो वाकई में काफी मजेदार हैं। इसके अलावा Cric Buzz का अपना एक App भी है जिसे 100 Millions से भी ज्यादा लोगो ने Download कर रखा हैं। इससे आप Cric Buzz के लेवल का पता लगा ही सकते हो।

CricBuzz Cricket और Scores के लिए भारत के सबसे बेहतरीन Apps में से एक हैं। Cric Buzz न केवल English बल्कि हिन्दीज़ तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली और मराठी जैसी अन्य भारतीय भाषाओ में भी उपलब्ध हैं।

Wikipedia के अनुसार CricBuzz की खोज Pankaj Chhaparwal, Piyush Agrawal और Pravin Hegde ने की हैं। Alexa Rank के हिसाब से Cric Buzz दुनिया की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली 500 Websites में से एक हैं।

2018 में सबमिट की गयी एक Report के अनुसार CricBuzz के 50 Million यानी की 5 करोड़ Users हैं। CricBuzz मात्र Advertisements के माध्यम से ही अपनी कमाई करता हैं।

CricBuzz का इतिहास – History of Cricbuzz in Hindi

Cricbuzz की शुरुआत साल 2004 में Pankaj Chhaparwal और Pravin Hegde में मिलकर की थी। निर्माण के कुछ समय बाद ही कम्पनी को अच्छी संख्या में Users मिलने लगे। साल 2010 में कम्पनी में अपने Mobile App का Devlopment भी शुरू कर दिया जिससे की लोग आसानी से Cricket News हर Scores देख सके।

इसके बाद Times Internet जो की टाइम्स ऑफ इंडिया की एक Subsidiary है जो साल 2014 में Cric Buzz का भाग खरीद लिया और Cric Buzz की Ownership हासिल कर लिया।

लेकिन Website को लगातार ओरिजिनल फाउंडर्स ही चला रहे थे। साल 2015 की जनवरी में Times of India का एक बड़ा प्रोजेक्ट GoCricket भी Cric Buzz में ही Website और App सही Merge कर दिए गए।

साल 2019 के अकड़े के अनुसार CricBuzz विश्व में सबसे अधिक उपयोग में ली जाने वाली 500 वेबसाइट और भारत में उपयोग में ली जाने वाली 50 वेबसाइट्स में से एक है। जनवरी 2015 की एक आंकड़े के अनुसार वेबसाइट ने महीने में 2.6 बिलियन से भी अधिक पेजव्यूज हासिल किए थे जो कि वाकई में काफी बड़ी बात है।

CricBuzz का उपयोग कैसे करे ? How to Use CricBuzz App in Hindi

CricBuzz Website का उपयोग करना बेहद ही आसान हैं। इसके लिए आप किसी भी Browser के जरिये Cricbuzz.com पर जा सकते हैं। अगर उस समय पर कोई लोकप्रिय Cricket Match चल रहा हैं जिस समय अपने Website खोली है तो आपको Homepage पर ही Scores मिल जाएंगे जो अपने आप Refresh होते रहेंगे।

इन Scores पर क्लिक करने पर आपको लाइव कमेंट्री के साथ मैच से जुड़े हुए हैं अपडेट प्राप्त होने लग जाएंगे। इसके अलावा Cric Buzz वेबसाइट पर ही आपको क्रिकेट से जुड़ी हुई हर न्यूज़ और वीडियोज आदि प्राप्त हो जाएगी।

अगर Cric Buzz के App की बात करे तो यह App भी पूरी तरह से Free हैं। CricBuzz के App का उपयोग करने के लिए आप प्ले स्टोर से जाकर इस एप्लीकेशन को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको लाइव स्कोर, लाइव मैचेस और News आदि जैसे कई ऑप्शन मिल जाएंगे। आप उन पर क्लिक करके क्रिकेट से जुड़े हुए नए अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

So Guys, आज के इस लेख में हमने CricBuzz App के बारे में बात की हैं। आज हमने जाना की ‘CricBuzz App क्या है और CricBuzz App का Use कैसे करते हैं’? अगर आपको अब भी इस App से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.