Aarogya Setu App से कैसे जाने हमारे आस-पास Covid-19 Corona Virus रोगी तो नहीं ?

2

इस समय दुनिया पर कोरोना वायरस नाम का खतरा मंडरा रहा है। सरकार लोगों को कोरोना वायरस से बचाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। अतः हमे सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं सभी Instructions को Follow करना है।

सरकार न केवल लोगो को कोरोनावायरस से बचाने के लिए प्रबंध कर रही है बल्कि डिजिटल तरीके से भी इस Virus के लिए लोगो को जागरूक कर रही हैं। हाल ही में कोरोनावायरस से बचाव के लिए Aarogya Setu नाम का एक एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है।

इस लेख में हम ‘Aarogya Setu App एप्लीकेशन के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि ‘Aarogya Setu App क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं‘? तो चलिए शुरू करते हैं।

Aarogya Setu App

Aarogya Setu App क्या हैं ? What is Aarogya Setu App in Hindi

इस समय पूरे भारत में Lockdown का माहौल है। सरकार और कई सारे अन्य समाजसेवी दलों के साथ जनता भी कोरोनावायरस नामक खतरे को रोकने के लिए पूरा प्रयास कर रही हैं। काफी सारे लोग और प्राइवेट कंपनियां कोरोनावायरस के खिलाफ सरकार द्वारा छेड़ी गई जंग में अपना योगदान दे रही है।

लोगों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए कई तरह के प्रबंध किए जा रहे हैं और इन प्रबंधों में काफी सारे डिजिटल रूप से भी किए जा रहे हैं। ना केवल बड़े-बड़े इनफ्लुएंसर बल्कि काफी सारे बिजनेसमैन और खुद राजनेताओ के द्वारा लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना वायरस वायरस के लिए जागरूक किया जा रहा है।

डिजिटल रूप से इस वायरस के खिलाफ छेड़ी गई जंग में अब एक और साथी आरोग्य सेतु एप हैं। इस App को NIC की Guidance के अंदर Public-Private की Partnership में बनाया गया हैं। इस App को लॉन्च के कुछ दिनों में ही 5 Millions से भी अद्धिक Downloads मिल चुके हैं।

Aarogya Setu App को कोरोना वायरस से लोगो को बचने के लिए बनाया गया हैं। यह App सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया हैं जो लोगो को Covid-19 से सतर्क रखेगा। इस App के द्वारा कोरोना वायरस के मरीजो को ट्रैक किया जा सकेगा और कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त की जाएगी।

काफी सारे Technical Gurus भी इस बात को  स्वीकार कर रहे हैं कि इस समय पर यह एप्लीकेशन हर स्मार्टफोन में होना आवश्यक हैं। Aarogya Setu एप्लिकेशन Android और IOS के Users के लिये उपलब्ध हैं।

Aarogya Setu App के Features क्या हैं – Features of Aarogya Setu App in Hindi

Aarogya Setu App पूरी तरह से एक कोरोना वायरस पर आधारित App हैं। इस App में सब कुछ User को कोरोना वायरस से बचने के हिसाब से ही बनाया गया हैं। Aarogya Setu App को कोरोना वायरस ट्रैकिंग App कहा जा रहा हैं।

यह App आपके फ़ोन के GPS, Bluetooth और Data System का उपयोग करते हुए आपको आपके आस-पास मौजूद कोरोना वायरस के मरीज के बारे में बतायेगा।

अगर कोई भी कोरोना वायरस का मरीज आपके पास आएगा तो आरोग्य सेतु एप्लीकेशन आपको इसके लिए Alert कर देगा। इससे उस मरीज से आप में कोरोना वायरस नही फैलेगा। इस App की ट्रैकिंग फेसिलिटी Google App के Traffic System Tracker से Match करती हैं। यानी की यह App Data और GPS पर काम करता हैं। अतः यह App Mobile Systems का एक जल बनाता है और उस हिसाब से ही लोगो को Alert करता हैं।

इसके अलावा यह App ‘Self Assessment Test’ जैसे फीचर्स भी लोगो को प्रदान करता है। इस App में आपको कोरोना वायरस के इस खतरे के रहते क्या करना है और क्या नही करना है आदि सवालो का जवाब मिल जाएगा। इसके अलावा Aarogya Setu App में कोरोना वायरस और इससे जुड़े सभी Helpline Number मिल जाएंगे जो मुश्किल समय में आपकी मदद कर सकेंगे।

Aarogya Setu App को कैसे Download करे ? How to Download Aarogya Setu App in Hindi

आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना बेहद ही आसान हैं। यह App Govt द्वारा iPhone और Android दोनो  डिवाइज के लिए ही Launch किया गया हैं। अगर आप Android User है तो आप Play Store में जाकर Aarogya Setu App सर्च करिये। यह App आपको सबसे ऊपर मिल जाएगा। इस App को आप Free में Install कर सकते हैं।

Android User Download Aarogya Setu App

iPhone Users अपने फ़ोन में App Store खोलकर App का नाम सर्च करे। App Store में इस App का बेम सर्च करने के बस जो लिस्ट आएगी उसमे पहला App यही होगा। इन Apps को Direct Download करने के लिए आप इन Links का सहारा ले सकते हो।

iphone User Download Aarogya Setu App

Aarogya Setu App का इस्तेमाल कैसे करे ? How to use Aarogya Setu App in Hindi

Aarogya Setu App का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको यह App अपने फ़ोन में Install करना होगा। इसके बाद निम्न Steps फॉलो करने है:

  • जब आप यह App Install करोगे तो आपसे Langauge पूछी जाएगी। आप इस App को 11 भाषाओ में रिलीज कर सकते हो।
  • इसके बाद कुछ Slides आएंगी। Last Slide पर आपको Register Now का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके बाद आपके सामने App से जुड़ी हुई कुछ Details आएंगी। इन्हें पढ़ने के बाद आप I Agree पर क्लिक कर सकते हो।
  • इसके बाद आपको Location और Data आदि Use करने के लिए आपसे App Permission मांगेगा। इसके लिये Allow बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपसे Phone Number पूछे जाएंगे। फ़ोन नंबर एंटर करे। इसके बाद आपसे OTP मांगा जाएगा। आपके फ़ोन नंबर पर जो OTP (One Time Password) आया हैं। उसे Enter करे और Submit पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपसे कुछ Details जैसे की Gender, Full Name, Age, Profession, Contries Travel Detail आदि मांगी जाएगी। बिना घबराए सटीक तरीके से यह सारी जानकारी दे। इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक करे।

बस, अब आप इस App का इस्तेमाल कर सकते हो। इस App के Homepage पर ही आपको इस App के सारे फीचर्स मिल जाएंगे। आप उनके नाम पर क्लिक करके उनका फायदा उठा सकते हो।

आज के इस लेख में हमने Aarogya Setu App के बारे में बात की। आज हमने जाना की ‘Aarogya Setu App क्या है और इसका उपयोग कैसे करे‘? अगर आपको अब भी इस App से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

Hobby बचपन में चलती थी, Hobby को जीवन भर के लिए बनाने के लिए हमें उसे प्रॉफिटेबल सस्टेनेबल प्रोफेशन बनाना पड़ता है.

पिछला पोस्टTop 100 CMD Commands List For Windows in Hindi
अगला पोस्टनताशा स्तानकोविक/Natasa Stankovik Biography in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.