What is Coronavirus in Hindi – कोरोना वायरस के बारे में

12

तेजी से फैल रहा Coronavirus क्या है ? जानें क्या हो सकता है एक से दूसरे इंसान में संक्रमण का खतरा, क्या है Coronavirus ?, क्या हैं इसके लक्षण, क्या हैं इस बीमारी के लक्षण ?,क्या हैं इससे बचाव के उपाय ?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सबसे जरूरी चीज यानी कि अपने स्वास्थ्य को भी भूलते जा रहे हैं। अपने सपनों को पूरा करने के लिए स्ट्रगल भरी लाइफ में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आज कल की व्यक्तियों के लिए काफी मुश्किल होती है। शायद यही कारण है कि भारत उन देशों में से एक है जहां पर वायरस और बीमारियां तेजी से फैलती है।

भारत में डेंगू व प्लेग जैसी कई भयंकर बीमारियां हमला कर चुकी हैं और अब भी बनी हुई हैं । एक सफल जीवन से अधिक जरूरी एक स्वस्थ जीवन होता है। हम सभी को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए और तेजी से फैल रही बीमारियों और उनसे से बचने के तरीके भी मालूम होने चाहिए।

फिलहाल सोशल मीडिया और इंटरनेट पर एक नया नाम सामने आ रहा है जिसको लेकर लोगों में खौफ पैदा हो गया है। यह नाम ‘CoronaVirus’ (कोरोना वायरस) हैं। आप में से कई लोगों ने इसका नाम सोशल मीडिया या फिर किसी व्यक्ति के द्वारा जरूर सुना होगा।

स्वास्थ्य से जुड़े हमारे पिछले लेखों में लोगों ने हमसे इस वायरस के बारे में पूछा। इसके बाद हमने इस वायरस के बारे में अच्छी खासी रिसर्च की और आज आपके सामने कोरोना वायरस पर आधारित एक लेख पेश कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ‘Coronavirus क्या है और कोरोना वायरस(Coronavirus) से कैसे बचे’ ? इसके अलावा हम इससे जुड़ी अन्य बातें जैसे कि यह कैसे फैल रहा है वह कहां से शुरू हुआ के बारे में भी बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

What is Coronavirus in Hindi - कोरोना वायरस के बारे में 1

कोरोना वायरस (Coronavirus) क्या हैं? CoronaVirus Kya Hai ?

कोरोना वायरस(Coronavirus) चाइना से फैला हुआ एक खतरनाक वायरस हैं। कोरोना वायरस जानवरो से इंसानों में फैला हैं। इस तरह के अधिकतर वायरस जानवरों और पक्षियों के द्वारा ही फैलते हैं। चाइना के एक Seafood Market जहा पर पशुओं का व्यापार किया जाता था, वहा पर यह वायरस तेजी से इंसानों में फैल गया।

चाइना में यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल रहा हैं। यह वायरस चाइना से बाहर भी कुछ देशों में आ चुका है लेकिन चाइना के बाहर यह कहीं पर भी एक इंसान से दूसरे इंसान में नही फैल रहा।

कोरोना वायरस कोई एक वायरस नहीं हैं बल्कि यह Viruses की एक Family हैं। यह मुख्यतः Birds और Mammals में से आता हैं। काफी सारी Health Organizations इस वायरस को जानलेवा साबित कर चुकी हैं। कोरोना वायरस बुखार और हल्की ठंड से लेकर निमोनिया जैसी घातक बीमारियां कर सकता हैं। कोरोना वायरस को हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिये क्योंकि याद जानलेवा भी साबित हो सकता हैं।

इस वायरस का नाम इसके Shape के according पर रखा गया है जो इसके चारों ओर Protrusions के साथ एक Crown (मुकुट) की तरह दिखता हैं। हाल ही में चीन में एक बाजार से कोरोना वायरस फैल गया। इसके चलते कुछ लोगो की मौत भी हो चुकी है और साथ में यज वायरस हजारो को इन्फेक्ट कर चुका हैं।

एक आंकड़े के मुताबिक 132 लोग इस वायरस की वजह से मर चुके हैं। दुःख की बात यह हैं की यह मात्र शुरुआत हैं यानी की आगे और भी बड़े मामले देखे जा सकते हैं।

CoronaVirus को रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है ? CoronaVirus Soulution  in Hindi 

Coronavirus तेज से फैल रहा है और  इसके चलते इसे रोकने के लिए सभी देशों की सरकारों द्वारा प्रयास किया जा रहा हैं। चीन ने अपनी Wuhan City जहा से यह वायरस फैला हैं उसे lockdown कर दिया हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई सारी Outgoing Flights को तक सस्पेंड कर दिया गया है। इसके अलावा Urban Transport कंपनी को भी शट डाउन कर दिया गया है।

अगर भारत की बात करें तो भारत चीन का पड़ोसी देश के है और ऐसे में या वायरस यहां पर आने की संभावना भी बनी हुई है। फिलहाल भारत में Coronavirus का कोई खास असर नहीं देखा गया। लेकिन सोशल मीडिया पर Coronavirus के भारत में आने की अफवाह फैल रही है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

सरकार Coronavirus को भारत में आने से रोकने के लिए चीनी यात्रियों चेकअप कर रही हैं और अब तक हजरो पैसेंजर का चेकअप हो भी चुका हैं।

CoronaVirus से बचने के उपाय,कोरोना वायरस से कैसे बचे ?

कोरोना वायरस एक जानलेवा वायरस है तो ऐसे में इससे बचना काफी जरूरी है। इस वायरस से बचने के लिए World Health Organization की वेबसाइट पर कुछ तरीके बताये गए हैं, जो निम्न हैं :

  1. शराब या फिर अल्कोहल से जुड़ी किसी भी चीज के उपयोग के बाद हाथ को साबुन से रगड़ कर धोए।
  2. अगर आप कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो खाँसते और छीकते समय एक ही रुमाल का इस्तेमाल ना करे। इसके लिए tissue का इस्तेमाल करे और उपयोग के बाद उसे तुरंत फेंक दे।
  3. अगर आपके आसपास किसी को बुखार या फिर कफ हैं तो उससे दूर रहने में ही भलाई हैं।
  4. अगर आप को बुखार या फिर खांसी आदि है तो जल्द अपने डॉक्टर की सलाह ले और अपना अच्छे तरीके से चेकअप करें। अपनी डॉक्टर को अपनी पिछली ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में बताएं।
  5. बाजार आदि में घूमते समय जानवरों से दूरी बनाए रखें और ऐसी जगह पर भी ना घूमे जहां पर कोरोनावायरस का प्रभाव हो।
  6. अगर आप मांसाहारी हो तो जानवरों के मांस को खाते समय इस बात को ध्यान रखें कि वह पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए। शाकाहारियों के लिए भी दूध और जानवरों से प्राप्त अन्य उत्पादों से सावधान रहने की जरूरत है।

So Guys, उम्मीद है कि कोरोनावायरस पर आधारित हमारा आज का यह पोस्ट ‘कोरोनावायरस क्या है और इससे कैसे बचें’ आपको पसंद आया होगा। अगर आप आगे भी ऐसे ही अन्य रोचक पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमे फॉलो करना न भूले ।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

12 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.