PM Modi से Online Complain कैसे करे ? : How To Contact PM Narendra Modi in Hindi

5

Friends आज हम बात करेगें की pm narendra modi को letter केसे लिखे। दोस्तों prime minister/pm narendra modi को letter लिखना कोई आम बात तो है नही क्योकि उनके पास कई letter आते है जिनमे से वो कुछ को देख पाते है और कुछ को नही तो आज हम एक ऐसा तरीका जानेगे जिसको use करने से prime minister के आपका letter देखने के chance बढ़ जाते है तो आइए जानते है prime minister को letter कैसे लिखे।

Hello friends आज हम इस पोस्ट के जरिये जानेगे की prime minister को letter कैसे लिखे। ऐसा कई बार होता है कि हमारे सामने कई बार अनोहोनी घटनाएं हो जाती है या फिर हमारे family के लोगो या friends के साथ कुछ गलत हो जाता है ओर आपको high court आदि में भी न्याय नही मिल रहा है तो आप अपनी problem को prime minister तक easily पहुचा सकते हो। आज की हमारे ये aritcal में हम आपको यही बताने जा रहे है की prime minister/pm narendra modi को letter कैसे लिखे।

PM Modi से Online Complain कैसे करे ? : How To Contact PM Narendra Modi in Hindi 1

यदि आपका कोई important docoments किसी भी सरकारी office में अटके पड़े है ओर आपकी कहि पर भी सुनवाई नही हो रही है तो आप अपनी problem का solution निकालने के लिए अपनी बात को prime minister office तक पहुचा सकते है। आप अपनी बात prime minister तक पहुचा सके इसलिए आपको भारत सरकार द्वारा आमजनता के लिए online तरीक़े से अपना latter send करने की facility दी जाती है।

इसके लिए portal बनाया जाता है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति बिना fiss के अपनी बात prime minister तक पहुचा सकता है। ओर इसके ये सबसे अच्छी बात है कि जो problem आप prime minister को send kroge वो एक दम गोपनीय रहेंगी। ओर इस problem का solucione निकालने के लिए सरकार speed से action लेंगी।

तो friends आइये जानते है कि prime minister तक latter कैसे send करे। इसके लिए हम आज आपको इस post के जरिये online तरीके से latter को send करना बताएंगे।

1 . online Pm Narendra Modi Ko Latter कैसे भेजे ?

  1. Prime minister/pm narendra modi को latter भेजने के लिए sabse पहेले आपको official portal search करना होगा।
  2. जैसे ही आप official portal search करेंगे तो आप अपने phone में pm narendra modi को latter भेजने के लिए बनाई गयी website पर चले जाएंगे।
  3. आपके द्वारा एक बार click करते ही आप website के HomePage पर pm narendra modi  को latter लिखने के लिए आपके सामने एक Options आएगा, जिस पर लिखा होगा write a latter for prime minister उसपे click कर दे।
  4. अब आपके सामने एक fourm आएगा जिसकी help से आप pm narendra modi को अपनी problem latter के जरिए भेज सकते हैं।इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी कुछ basic information देनी होगी। तो चलिये दोस्तों अब step-by-step prime misister को latter भेजने की बात करते है।
  5. First में आपको अपना name enter करना है। इसमें आपको एक बात का खासकर ध्यान रखना होगा कि जो NAME आपके आधार card में आपका हो वो ही name वहा भरे। इसके बाद उस form में आपकी country के बारे में पूछेगा तो तो वह आपको india country select करनी है।अब आपको एक बार फिर अपने आधार card पर दिया हुआ address डालना है इसके बाद अपने area का pincode number डालना होगा।
  6. अब अपनी state का name डालना होगा। जो आपके आधार card में state लिखा है वो ही वहा भरे अगर आप महाराष्ट्र से है तो महाराष्ट्र भरे ओर अगर राजस्थान से है तो राजस्थान भरे।अब आपको अपने city का name डालना होगा।अब आपसे आपका landline के phone का number पूछा जाएगा, यदि आपके पास landline connection है तो आपको STD code के साथ phone number डालना होगा और यदि आपके पास कोई landline connection नहीं है तो इस field को खाली छोड़ दें।
  7. अब आपको next field main अपने personal number डालना होगा, जिससे कभी भी prime minister द्वारा कोई भी आपसे Contact कर सकता है।अब आपको अपना email address डालना होगा।
  8. अब आपको अपनी problem के लिए catagory का dicision करना होगा, आपकी problem जिस catagory में आती हो, उसका dicision करें।अब आपके अपना Message लिखना होगा, यह latter आप किसी भी language में लिख सकते है, परंतु hindi या english में ही लिखना ज्यादा सही रहेगा। आप अपने भेजे जाने वाले message में words  की सीमा को 4000 तक ही रखें, इससे ज्यादा words accept नहीं होंगे।
  9. यदि आप अपने Latter के साथ proof के तौर पर कोई file भेजना चाहते है तो आपको पहले PDf formate मेंconvert करना होगा, इसके लिए आप किसी भी pdf converter का use कर सकते है। यदि आप अपने documents को scene करते है, तो आप secener से ही अपने documents को pdf में Save कर सकते है।अब आपके सामने एक Captcha Code आएगा, जो एक code होता है।  अब आपके captcha code के रूप में जो भी पूछा जाए वो भर दीजिये।और last में Submit battan पर click करना होगा, और आपका Message prime minister/pm narendra modi तक पहुँच जाएगा।
  10. आपके द्वारा mesaage send करने से पहले आपके द्वारा जो prove भेजी रही है उसके खिलाफ आपके पास पूरे proof होने चाहिए, तभी आपकी problem पर Action लिया जाएगा। और proofs के साथ छेड़छाड़ करने की कभी भी कोशिश ना करे। proofs को बिल्कुल सही और clean भेजें। यदि आपके कुछ भी झूठ या गलत Complain करते है तो आप खुद भी फंस सकते है।

2 . Offline prime minister/Pm Narendra Modi को letter केसे लिखे ?

Friends कई बार ऐसा होता है कि हम prime minister/Pm Narendra Modi को अपनी बात कहना चाहते हैं जो काफी important है इस बात को कहने के लिए prime minister/Pm Narendra Modi को letter भेजते हैं letter भेजने के 2 तरीके हैं पहला तरीका तो यह है।

कि आप अपना letter online भेज सकते हैं या फिर आप अपना letter offline भी भेज सकते हैं तो friends online भेजने के काफी tarike है परंतु offline भेजना काफी hard है online से मेरा मतलब है की आप भारत सरकार द्वारा बनाई गई website के द्वारा prime minister/Pm Narendra Modi को letter भेज सकते हैं।

परंतु किसी कारणवश अगर वह letter prime minister / Pm Narendra Modi नहीं पढ़ पाए तो आप अपना letter offline भी भेज सकते हैं friends आज हम prime minister को offline letter कैसे भेजते हैं इसके बारे में जानेंगे friends offline letter भेजने से मतलब है कि आप उन्हें उनके social media account या फिर  किसी और तरीके से भी अपनी बात कह सकते हैं। तो friends आज अपन लोग इस artical के जरिए यही बात जानेंगे कि prime minister को offline letter कैसे भेजें।

Prime minister or PM Narendra Modi को offline letter कैसे भेजे ?

  1. social midia account के जरिए – Friends आप अपना letter prime minister/Pm Narendra Modi को उनके social media account के जरिए भी भेज सकते हैं आप उनके social media account से जुड़कर अपनी बात उन्हें बता सकते हैं।
  2. gmail के जरिए – Friends आप अपना letter उन्हें gmail के जरिए भी भेज सकते हैं आप अपनी बात एक post की तरह लिख उनकी Gmail पर send कर सकते हैं इसमे वह आपके letter को पढ़े इसके काफी chance बढ़ जाते है ये काफी अच्छा तरीका का prime minister को offline letter भेजने का।
  3.  post box के जरिए – Friends अगर आप अपना letter online नहीं भेज पा रहे हैं तो आप अपना letter Post box के जरिए भी भेज सकते हैं इस के जरिए आपका letter देरी से तो पहुंचेगा परंतु आपकी बात prime minister तक जरूर पहुंचेगी.

Note: friends इस बात का खास का ध्यान रखिएगा की जो आप problem आप letter के जरिए prime minister को बता रहे है उसका पूरा proof आपके पास होना चाहिए तभी आपके उस letter पर कुछ action लिया जाएगा नहीं तो आप भी इस मे फस सकते हैं |

5 कॉमेंट्स

  1. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी मैं आपको एक और पत्र लिख चुका हूं इस पत्र में कोई भी कार्यवाही नहीं हुआ है अभी तक हमारे ग्राम दुलदुला में ग्राम स्टे लग चुका है जिसमें प्रस्ताव पास करके अवैध रूप से पैसा निकाला जा रहा है मैं भी आप ही की तरह सोचता हूं ना खाऊंगा ना खाने दूंगा अब बाकी आपकी मर्जी है करवाई करना या ना करना यहां के सारे कर्मचारी भ्रष्ट हैं हमारे ग्राम पंचायत के सचिव हैं वह भी भ्रष्ट हैं आप को पत्र भी लिखा था सीसी रोड निर्माण के बारे में उसका भी कुछ अभी तक नहीं हुआ है हमारे गांव के सरपंच से अवैध रूप से पैसे निकालकर खाया जा रहा है और गांव का शौचालय भी किसी के सही ढंग से नहीं बना है तो आप से निवेदन है इसकी तत्काल कार्रवाई करें 15-05- 2018 को बैठक रखा गया है जिसमें पैसा निकाला जाएगा आप ही की तरह जैसे आप जैसे सोचते हैं मैं भी वैसे सोचता हूं ना किसी को खाने दूंगा न खाऊंगा हमारे पंचायत में स्टे लग चुके हैं उसके बावजूद प्रस्ताव पास करके पैसा निकाला जा रहा है हम देख लेते हैं आप कल शाम तक कार्रवाई करते हैं या नहीं करते हैं सीसी रोड निर्माण के बारे में कलेक्टर को भी शिकायत किया गया था इसकी कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है शौचालय को आप देखना चाहते हैं तो आपको फैक्स कर दूंगा देख सकते हैं आप हमारे ग्राम में जो सचिव हैं वह अभी तक हमारे गांव का डाटा अपडेट नहीं कराया गया है जिसमें हम सभी ग्रहों में देख सकते हैं कि कितना पैसा निकला है किस कार्य में खर्च हुआ है यह जानकारी गांव वालों को रहना चाहिए यह सारी चीजें नहीं हुई है आप से निवेदन है ना तो मैं कोई नेता हूं मैं तो उसने एक आम इंसान आम जिंदगी जीता हूं

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.