CIBIL/Credit Score improvement(सुधार) 8 Tips in Hindi

2

आज की इस पोस्ट का Topic है “How To Improve Your Credit Score In Hindi” लेकिन main मुद्दे पर आने से पहले चलिए आपको “Credit Score & Good Credit Score और इसकी Importance ” के बारे में बता देते हैं। इससे पहले हमने ये सिखा था क्रेडिट स्कोर कैसे जाने फ्री में और आज हम जानेगे CIBIL/Credit Score Ko Improve(सुधार) Kaise Kare,8 Tips

इस दुनिया में पैसा बनाना मुश्किल नहीं है, बशर्ते आप के पास एक key ingredient – Money हो । हम ऐसे समय में रहते हैं जहां हमें पैसा बनाने के लिए धन की ज़रूरत होती है, और हम अक्सर हमारे जीवन के अनमोल क्षणों को सोचते हैं कि यह पैसा कैसे बनाया जाए और कई बार तो hum Online Money Making Tips भी search करते रहते हैं।

CIBIL/Credit Score improvement(सुधार) 8 Tips in Hindi 1

Credit Score Kya Hota Hai ? What Is Credit Score In Hindi

यह निर्धारित करने में की आपको loan के लिए approved किया जाएगा या नहीं आपका CIBIL स्कोर या credit score एक important factor है। CIBIL score आपके credit history के आधार पर generate होते हैं, जिसमें उनसे संबंधित past credit taken और payment patterns शामिल होते हैं। एक उच्च स्कोर मजबूत creditworthiness को represents करता है,

जबकि कम स्कोर indicates करता है कि low creditworthiness है। कम स्कोर आपको risky borrower बना देंगे और lenders आपके ऋण आवेदन को स्वीकृति देने में संकोच करेंगे। अगर आप इसके बारे में समझ गए हैं तो एक Good Credit Score के बारे में भी जान लीजिए

एक अच्छा Credit Score क्या है और ये कितना होना चाहिएै?, Good Credit Score Ki Jankari

Credit Score जबकि ‘अच्छा’ या ‘बुरा’ नहीं है, lenders loan लेने वालों को loan के लिए 700 क्रेडिट स्कोर से अधिक पर ही loan देते हैं। और अगर आपका credit score इससे कम है तो lenders होम loan जैसे loan के लिए loan देने से सावधान रहते हैं।

एक consumer loan जैसे unsecured loans के लिए lenders 750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर पसंद करते हैं। इसलिए अगर आपका credit score 700 से कम है तो आपको loan लेने में दिक्कत का सामना करना पड सकता है।

CIBIL/Credit Score Important Kyu Hai ? Why Important CIBIL/Credit Score in Hindi

इस दुनिया में पैसा बनाना मुश्किल नहीं है, बशर्ते आप के पास एक key ingredient – Money हो । हम ऐसे समय में रहते हैं जहां हमें पैसा बनाने के लिए धन की ज़रूरत होती है, और हम अक्सर हमारे जीवन के अनमोल क्षणों को सोचते हैं कि यह पैसा कैसे बनाया जाए और कई बार तो hum Online Money Making Tips भी search करते रहते हैं।

banks and lending agencies को हर शहर और छोटे शहरों में कई branch खुलने के साथ, एक Business Minded सोच सकता है कि पैसा मिलना कितना आसान हो जाएगा, लेकिन यह मामला हमेशा नहीं हो सकता है lending में शामिल risk को देखते हुए, लगभग सभी financial organisations किसी व्यक्ति की repayment capacity को मापने के लिए कुछ मानदंडों पर भरोसा करते हैं।

एक credit score शायद एक सबसे बड़ा determinant है, जब आपके पास ऋण का लाभ उठाने की बात आती है, जो हमारे Score को बनाए रखने के लिए हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है क्युकी हमारा score जितना high होगा हम को loan मिलने में उतनी ही आसानी होगी और इस बात को मैं ऊपर already बता चुका हू।

न केवल एक good score एक loan/credit प्राप्त करने की संभावना में सुधार करता है, बल्कि हमें एक बेहतर ब्याज दर प्राप्त करने में भी मदद करता है ( if played smart )। जबकि हम खुद को एक load देने वाले organisation के सामने आने से पहले एक बदलाव देते हैं,

हमारे स्कोर पर ध्यान देना और उसे बदलाव करना उतना महत्वपूर्ण है जितना महत्वपूर्ण आपका behaviour हैं। तो शायद आपको Credit Score की Importance का पता चल गया होगा। अगर कोई confusion है तो आप दुबारा पढ़ सकते हैं।

Credit score Ko Improve Kaise Kare ? (Best Killer Tips) – How To Improve Credit score in Hindi

अब जब हम जानते हैं कि credit score Important क्यों है, तो आप यह देखें कि आप अपने credit score को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं। credit score में सुधार करने की आवश्यकता तब होगी जब आपका credit score संकट में है और आप एक new loan or credit card के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं यदि आपका यह मानना है कि आपका credit score अच्छा नहीं है तो ये ऐसी चीजें हैं जो आप इसे बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

वैसे तो क्रेडिट score में सुधार करने के लिए कोई वैज्ञानिक सूत्र नहीं है । लेकिन CIBIL score में सुधार के लिए कुछ बेहतर विकल्प है और वो है financial discipline का पालन करना और healthy Credit Portfolio को बनाए रखना है। चलिए मैं आपको इनके बारे में detail से समझाता हूं।

###1 . अपने Credit Report को चेक करना। :: नियमित रूप से अपनी Credit Report की जांच करना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको दो बातें बताएगी जो आपके Credit score के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण हैं पहला ऋण या Credit कार्ड होगा जहां चूक या देरी से भुगतान मौजूद होते हैं जो आपके Credit score को कम कर चुके हैं।

दूसरी बात यह आपको बताएगी कि वह Credit report में दर्ज की गई जानकारी है। यह Credit score तय करने में मदद करता है क्योंकि अगर आप ध्यान दें कि report में mentioned payments में चूक या देरी के रूप में नकारात्मक जानकारी है, तो आप Situation correction के लिए बैंक और CIBIL से संपर्क कर सकते हैं।

###2 . Get a mixed bag of credit :: जब यह loans की बात आती है तो दो तरह के loans , secured and unsecured होते हैं यदि आप बहुत से unsecured loans, लेते हैं, तो बैंक इसे एक negative मानते हैं और आपके loans को घटाने की ओर झुका सकते हैं।

आप personal loans और secured loans जैसे कारों या Home loans दोनों को unsecured loans लेने के लिए क्या कर सकते हैं। पीएस credit card भी unsecured क्रेडिट के रूप में गिना जाता है।

###3 . अपने credit card से समय पर ही pay करे। :: जब credit card की बात आती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आपके credit card की सीमा के करीब नहीं आना है। आपको यह भी clear करना चाहिए कि आप अपने credit card पर केवल minimum राशि का payment नहीं कर रहे हैं, आपको पूरी रकम या कम से कम एक बड़े amount का payment करना होगा।

###4 . Credit के लिए अधिक apply मत करें। :: यदि आपने loan या Credit Cards के लिए आवेदन किया है और आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है, तो जानकारी आपकी credit report में दर्ज की जाएगी। यदि आप जाकर तुरंत दूसरे बैंक पर आवेदन करते हैं तो वे आपके कम Credit score और पिछले previous rejection देखेंगे और आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं। ऐसे मामलों में करने के लिए सबसे अच्छी बात है कि पुन: लागू न करें और credit score को सुधारने के लिए प्रतीक्षा करें।

###5 . Credit के लिए आवेदन करने की frequency को low रखें। :: loans और Credit cardsके लिए आवेदन करने से बचने का एक और कारण यह भी है कि हर बार जब आप Credit के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपकी Credit रिपोर्ट के लिए CIBIL से पूछताछ करेगा और रिपोर्ट में रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। एक बैंक की जांच से आपकी रिपोर्ट के प्रत्येक अनुरोध के बाद credit score गिरने का कारण हो सकता है।

इसका मतलब है कि आपको दो नुकसान भुगतना पड़ता है, सबसे पहले यह कि आप credit hungry behaviour दिखाते हैं और दूसरी बार आपका स्कोर नीचे आता है भले ही आपके पास समय पर credit / कार्ड का भुगतान करने का हर इरादा और capacity हो।

###6 . loans का समय पर भुगतान कर दें। :: यदि कोई ऐसा loan है जिसे आप pay करने के लिए देरी कर रहे हैं तो आपको payment के साथ शीघ्रता से आरंभ करने के लिए अपनी प्राथमिकता देना चाहिए।

यदि आप current EMI के साथ struggle कर रहे हैं जो आपको भुगतान करना है तो आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं जिससे कि आपको ऋण का पुनर्गठन किया जा सके ताकि भुगतान करना आसान हो सके।

###7 . Minimum borrowing करें। :: यदि आप बहुत से loans के लिए आवेदन कर रहे हैं या हमेशा आपके Credit limits की सीमा के पास हैं, तो आपके स्कोर में गिरावट आने की संभावना है क्योंकि ऐसी गतिविधियां credit hungry behaviour को प्रदर्शित करती हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि जब तक बिल्कुल जरूरी नहीं तब तक कोई loan न लेना चाहिए और Confirm करें कि आप Card पर आपकी Credit Limit के करीब नहीं आते हैं।

###8 . Dispute a credit report error :: आपके पास सही Credit Report का अधिकार है यह अधिकार आपको Credit Report Errors को क्रेडिट ब्यूरो या लेनदार को लिख कर विवाद करने की अनुमति देता है, जिसने आपकी Credit Report में खाता listed किया था।मत सोचो कि Errors व्यर्थ हैं Errors आपके credit score को आपके विचार से अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं।

For Example:आपकी Credit Report में अन्यं Payment Notification के आधार पर देर से की गई एक गलत Report आपके Credit Report को 70 से 100 अंक कम कर सकती है।

तो दोस्तों ये हैं वो “Top 8 killer Tipsजो आपके credit score को increase का में आपकी मदद करेंगी।”उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी ” How To Improve Your Credit Score In Hindi” पसंद आयी होगी।

आपको credit score को समझने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसलिए मैंने आपको “Credit Score & Good Credit Score और इसकी Importance ” के बारे में भी बताया है लेकिन अगर आपको इसके बावजूद कोई दिक्कत आ रही हैं तो कृपया Comment करके जरूर पूछिए हम आपके doubts को clear करने की कोशिश करेंगे।

पिछला पोस्टGoogle Job Benefit In Hindi – गूगल में नौकरी के फ़ायदे
अगला पोस्टMobile Number Ko Aadhaar  Se Link Kaise Kare,3 Tarika
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

2 कॉमेंट्स

  1. मे सिविल रिपोर्ट सही करवाना चाहता हु जिस कंपनी का लोन है वह सही रास्ता ही नही बताते है कृपा कर सिविल ही कोई सही जानकारी दे मेरा लोन टाटा मोटर्स इन्दोर से है वहा पर में कई बार बात कर चुका हूं और कहते है आप आगे बात करे हम कुछ भी नही कर सकते आपका नाम कंपनी ने राइट ऑफ में डाल रखा है अगर आप पैसा भरते भी है तो भी हम आपको लिख कर नही देंगे की आपका लोन क्लीयर कर दिया जायेगा या सिविल से हटा दिया जायेगा कृपया कर आप ही कुछ मदद करे योगेश सोनी मध्यप्रदेश झाबुआ मो, न,
    9424805703

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.