Jio में IUC Minutes Check करने का तरीक़ा जाने हिंदी में – How To Check Jio IUC Minutes

2

Reliance Jio Ki IUC Minutes Kaise Check Kare : ? एक समय था जब भारत में इंटरनेट और कॉलिंग काफी अदा महंगा हुआ करता था। उस समय हम अपने बैलेंस का काफी अरे ध्यान रखते थे और हर Message या Call के बाद Balance चेक किया करते थे।

लेकिन Jio के आने  के बाद पूरी Telecom Industry ही बदल गयी। अब न तो Internet की दिक्कत रहती हैं और ना ही Calling के Balance की। क्योंकि सब कुछ Unlimited जो हो गया हैं।

लेकिन खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं टिकती। जिस तरह से रिलायंस जिओ मार्केट में खुशियां लेकर आया था उसी तरह से यह एक बार फिर से गम ले आया है। कुछ नियमों की पालना करते हुए रिलायंस ने अपना अनलिमिटेड कॉलिंग का सिस्टम बंद कर दिया है।

IUC Minutes

अब हमे इसके लिए रिचार्ज करना होगा। Jio के अलावा अन्य किसी Network के नम्बर पर बात करने के लिए हमे 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज देना होगा। लेकिन Jio अपने Unlimited Packs में कुछ हजार IUC Minutes भी दे रही हैं।

अगर आप फ़ोन पर काफी ज्यादा बात नहीं करते तो आपके लिए वो Minutes ही काफी रहेगी। लेकिन अगर ज्यादा बातें करते हो तो आपको Extra Recharge करवाना होगा या फिर सरल भाषा में कहे तो Balance डलवाना होगा।

लेकिन आपको इस बात का पता कैसे लगेगा की आपके IUC Minutes खत्म ही रहे हैं। हमे इस बात का पता होना चाहिए की हमे Jio Network की Sim में कितने Minutes बचे हैं। इससे हम हमारे आखिरी Minutes का सही से उपयोग कर पाएंगे और रिचार्ज डलवाने से बच पाएंगे।

अब जब रिलायंस जिओ में अनलिमिटेड कॉलिंग नहीं रही और मिनट वाला सिस्टम आ चुका है तो हमें यह पता होना चाहिए कि हम हमारे बचे हुए Minutes कैसे चेक करे! हमारे आज का पोस्ट इसी बारे में होने वाला है। आज हम जानेंगे कि रिलायंस जिओ में IUC Minutes कैसे चेक करते हैं? (How to Check IUC Minutes in Hindi) तो चलिए शुरू करते हैं।

Reliance Jio में IUC Minutes कैसे चेक करे ? How To Check Jio IUC Minutes

रिलायंस जिओ ने जबसे ये IUC वाला सिस्टम चालू किया हैं तब से Phone पर काफी ज्यादा बात करने वाले लोगो के लिए एक विपत्ति सामने आ चुकी हैं। जिओ के इस IUC वाले सिस्टम को शुरू करने के बाद एक बार को एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे नेटवर्क ने भी IUC Minutes वाला सिस्टम शुरू कर दिया था। लेकिन कुछ समय बाद ही उन्होंने यह चार्ज हटा दिए।

जब भी आप Call करते ही तो आपको नही पता चल पाता की आपके पास कितने Minutes बचे हैं जैसे की Call के बाद Balance का पता लग जाता हैं। लेकिन एक तरीका हैं जिसके जरिये आप अपने Jio Sim में IUC Minutes Check कर सकते हो ।

इसके लिए आपको Play Store या फिर App Store से जिओ का आधिकारिक एप ‘MyJio’ डाउनलोड करना होगा। अगर आपके Smartphone में पहले से MyJio का एप्लीकेशन इंस्टॉल हैं तो यह अच्छी बात हैं वरना जल्दी से यह App Install कर ले।

App Install करनें के बाद आपको सबसे पहले उसमे Log In करना होगा। अगर आप फ़ोन में ही Jio की सिम लगी हुई है तो आपको दिक्कत लेने की कोई जरूरत नहीं हैं। उसमे एक Automatically Log In होने वाला सिस्टम भी आता हैं। इससे आप आसानी से Log In कर सकते हो।

MyJio को सफलतापूर्वक ओपन करने के बाद आपको इसके होम पेज पर ही दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे। इनमे से पहला Option होगा Plan Details तो वही दूसरा Option होगा Check Usage! खैर, फिलहाल के लिए आप Check Usage को भूल जाइये।

आपको यहा पर दिख है Plan Details के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। इसके बाद आपको उस प्लान की detail दिखेगी जो अप्पक Jio Sim में हैं। यानी की अगर आप 399 वाला प्लान डला रखा हैं तो उसकी Detail आपको यहां पर देखने को मिल जाएगी

इसमें पहली Window में आपको आपके SMS की जानकारी मिलेगी। यानी की आपने कितने SMS भेज दिए हैं और अब आपके पास कितने बचे हैं। अब दूसरी Window में आपको Data Usage की जानकारी देखने को मिलेगी। यानी की आपने अब तक कितना data use कर लिया हैं और आपके पास कितना बचा हैं।

यह दोनों window ही फिलहाल अप्पक काम की नहीं हैं क्योंकि हम अभी IUC Minutes को चेक करने की बात कर रहे हैं। तीसरी window में आपको आपके IUC Minutes की जानकारी मिल जाएगी। इस विंडो में आपको आपके IUC मिनट का पूरा आंकड़ा मिल जाएगा। यानी की आप कितबे मिनट Use कर चुके हैं और कितने Minutes आपके पास बचे हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसन्द आया होगा। इस पोस्ट में हमने ‘Jio में IUC Minutes कैसे चेक करे‘? के बारे में बात की। उम्मीद हैं की आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी Article miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

पिछला पोस्टTop 7 April Fool ideas in Hindi
अगला पोस्टBlogger में New Blog Post कैसे लिखें- Nayi Post kaise Likhe ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.