Camera ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखे ? Camera Buying Tips

1

Friends आजकल हर एक व्यक्ति social Media पर होता है और अपनी photos भी share करता है उसकी photos को कितने लोग पसंद करते है वो उसके nataure ओर उसकी picture quality पर निर्भर होता है। कुछ जमी नहीं ये बात, आप अपना nataure तो अच्छा रख सकते हो पर picture quality आपके ऊपर निर्भर नही होती picture quality निर्भर होती है उसके camera के ऊपर अगर आपके कैमरे के fitures अच्छे होते है

तो आपकी picture भी अच्छी आती है और अगर fitures अच्छे नही होते तो picture भी अच्छी नही आती। तो Friends कोई व्यक्ति ये तो चाहता है नही की उसकी picture खराब आये हर एक व्यक्ति ये ही चाहता है कि उसकी picture ज्यादा से ज्यादा बेहतरीन आये इसलिये वे camera खरीदता हैं तो friends camera कैसा खरीदना चाहिए ओर उसमे क्या क्या fitures होने चाहिए जिससे की उसकी picture की quality एक दम अच्छी आए।

Camera ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखे ? Camera Buying Tips 1

तो आज हम इस post के जरिए ये जानेगे की एक व्यक्ति को camera कैसा खरीदना चाइये ओर उसमे क्या क्या fitures होने चाहिए। तो आइए जानते है इसके बारे में। “Camera खरीदने से पहेले ध्यान रखे ये बाते

Golden Tips :: आप कैमरा क्यों खरीदना चाहते हैं,आप किस तरह की फ़ोटो लेना चाहते हैं,आपको फ़ोटोग्राफ़ी का कितना अनुभव है,क्या आप फ़ोटोग्राफ़ी को कला के माध्यम के रूप में देखते हैं,क्या आप ऐसा कैमरा लेना चाहते हैं जिसे जेब में रखा जा सके,आपका बजट कितना है |

Camera Kharidne se pahle Dhayan Rakhne Wali Bat

###1 . Megapixel :: Friends megapixel camare का एक बहुत ही महत्वपूर्ण part होता है। megapixel ध्यान रखता है कि जब picture को बड़ा किया जाए तो उसकी quality खराब न हो। camare का megapixel जितना ज्यादा होगा उतना ही picture को बड़ा किया जा सकता है। ओर picture को बड़े करते time picture की quality भी खराब नही होगी वह वैसी ही रहेगी जैसी वह पहले थी।

friends इस बात का जरूर ध्यान की megapixel का यह मतलब भी नही होता कि camera का megapixel जितना ज्यादा होगा वह उतनी ही अच्छी picture खीचेगा। बस अधिक megapixel का camera खरीदने से ये फायदा है कि picture को बड़ा करते time उसकी quality खराब नही होंगी। तो friends इस बात का जरूर ध्यान रखिएगा की जब भी आप camera खरीदे तो ज्यादा megapixel का खरीदे।

###2 . ISO का भी रखे ध्यान :: Friends camera खरीदते समय हमें iso का खासकर ध्यान रखना चाइये क्योकि ज्यादातर pictures मेरे हिसाब से night को ही खीची जाती है ऐसे में picture को शानदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ios।

ios कैमरा के senser को control करता है। ios का फायदा ये है कि वे कम रोशनी में भी quality picture लेने में मदद करता है। तो कैमरा का ios जितना ज्यादा होगा वे उतना ही कम रोशनी में बेहतरीन ओर quality picture ले पाएगा।

कैमरा आप कहेंगे की कितने ios का camera सही होगा तो हम आपको बता दे कि अगर आप photography के लिए camera खरीद रहे है तो आपको 1600 से ऊपर ios का कैमरा खरीदना चाइये। तो friends camera खरीदते समय ios का जरूर ध्यान रखिएगा।

###3 . लेंस का ध्यान रखे :: Friends ये सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है कैमरा की। अगर आप camera खरीदने जा रहे हो तो इसके बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर ले। friends आप जिस वजह से कैमरा खरीदना चाहते है वह वजह यही है लेंस ही camera को mobile में आने वाले कैमरा से अलग बनाता हैं अगर ये ना हो तो mobile के कैमरा ओर इस कैमरा में कोई फर्क न हों यानी कि आपका लेंस जितना अच्छा होगा उतनी ही quality ओर बेहतरीन picture आएगी।

picture की quality लेंस के ऊपर ही निर्भर करती है तो friends अगर आप कैमरा खरीदने जाए तो उसके लेंस को एक बार check जरूर कर ले और अच्छा से अच्छा लेंस वाला ही कैमरा खरीदे।

कैमरा खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें,Keep in Mind That Things before Buying CCTV camera

###4 . Image staybalizesan :: Friends अगर आप photos के साथ साथ video भी लेना चाहते है तो image staybalizesan उसमे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपके पास कैमरा को एक जगह स्थिर रखने के लिए tripod नही है तो उस मुश्किल से छुटकारा पाने के लिए बहुत काम मैं आता है

image staybalizesan। इसके द्वारा आप कैमरा को एक जगह स्थिर रख सकते हैं इसकी एक ओर खासियत ये है कि अगर Camera थोड़ा सा हिल भी जाता है तब भी आपके movement में कोई फर्क नही पड़ेगा तो friends Camera खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे कि cemara ऐसा खरीदे जिसका image staybalizesan अच्छा हो।

###5 . ROW का ध्यान रखे :: Camera में pictures जिस दो form में save होती है वो है JPEG ओर ROW अगर picture को आपको edit करना है तो उसमें row picture ही काम उसमे काम मे आती है आप jpeg में picture को edit नही कर सकते हो |

आप picture को edit सिर्फ row pictures में ही कर सकते हो। ओर जब आप jpeg में picture को edit करते हो तो picture की quality भी खराब हो जाती है पर row ने picture edit करने में picture खराब नही होती |तो friends ये ध्यान कि Camera ऐसा खरीदे जिसमे row हो।

पिछला पोस्टHow To Recover Deleted or Lost Data in Hindi
अगला पोस्टHow To Android Phone Keyboard Settings In Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

1 कॉमेंट

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.