8 Blogging Mistakes जो किसी भी Blog को खत्म कर देंगी जरूर पढ़ें In Hindi

38

Friends क्या आप किसी ऐसे Blogger को जानते है जिसने अपनी blogging journey में किसी प्रकार की Blogging Mistakes न की हो? अगर हम इमानदारी से कहें, तो ऐसा कोई नही है. कोई क्यों नही?

Friends इस दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नही है जो पूरी तरह से Perfect हो, और आप हो या हम सभी ने अपनी life में बहुत सी गलतियाँ की है. दरअसल हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे है जहाँ हम सब कुछ पहली की गयी गलतियों से सीखतें है. and जितना ज्यादा आप Blogging Mistakes करते है उतना ज्यादा आप सीखतें है.

Friends हम सभी ने अपनी blogging journey में कुछ Blogging Mistakes की है और जिन्हें हम ही जानते है की हम उन्हें किस तरह से ठीक कर सकतें है. हाँ प्रत्येक Professional blogger ने अपनी blogging journey में बहुत सी Blogging Mistakes की है, और जब वे गलतियाँ कर सकतें है तो हम क्यों नही?

Blogging Mistakes

So आप सभी को अपनी blogging life को एक great peak point पर ले जाने के लिए अपनी गलतियों को सुधारने की आवश्यकता है. in reality, जो भी Blogging Mistakes आप करतें है वह आपकी blogging journey के लिए एक सबक है, जो की आपके blog traffic, revenue, relations और अन्य चीजों पर प्रभाव डालता है.

यह सब आपके experience, skills, hard word or learning पर depend करता है. जैसे की में, मैंने भी एक same stupid blogging mistakes की थी जिसने मेरी activity, income, relations, traffic or time पर बहुत प्रभाव डाला. जिसके कारण मैंने अपना traffic, Alexa rank, Adsense revenue score और इन सबसे ऊपर मैंने अपने readers के साथ relation को खो दिया.

Well! अपनी blogging journey में एक great downfall के बाद, आज मैं एक नए मुकाम पर हूँ जहाँ अब मेरा traffic, revenue, alexa rank & readers के साथ relations सब कुछ ठीक होता जा रहा है. So आज हम इन सभी silly Blogging Mistakes के बारें में discuss करेंगे जिन्हें हर कोई अपनी blogging journey में अनुभव करता है.

Really आप विश्वास करें या नही पर ये silly blogging mistakes आपकी बहुत सी परेशानी का कारण बन सकती है. भलें ही आप 24*7 अपने blog में work करतें हो. so friends आपकी blogging journey में कौन सी Blogging Mistakes होने की संभावनाएँ हैं और कैसे आप इन्हें ठीक कर सकतें है आइये देखतें हैं |

8 Blogging Mistakes जो किसी भी Blog को ख़त्म कर देंगी In Hindi

###1 . BEING LAZY IN WORK – काम में आलसी होना – अगर हम आलस्य की बात करें, तब हाँ, में Lazy (आलसी) हूँ. मैं आप सभी के बारें में अच्छे से तो नही जानता लेकिन इस समय में अपने काम में आलस्य करता हूँ.

Really में सच कह रहा हूँ, में अपने blog को regular basis पर update करने में आलसी करता हूँ. और में सभी great ideas को paper में note करने में भी आलसी करता हूँ. में सब कुछ आसानी से पाना चाहता हूँ. और में सफलता पाने के लिए ज्यादा मेहनत नही करना चाहता.

मैं यह भूल गया हूँ की सफल होना आसान नही होता. Actually Hard work का कोई विकल्प नही है. यदि आप सफल होना चाहता है तब आपको Hard work करना ही होगा. आपको कोई भी चीज आसानी से नही मिल सकती क्योंकि अन्य लोग अपनी ज़िन्दगी में सफल होने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं…………………..

बैसे भी, यदि हमें सब कुछ आसानी से प्राप्त हो जाएगा, तब हमारी कोई value ही नही रह जायेगी. so इसलिए, आलस्य करना छोड़िये और, और ज्यादा active बनिए. Right? ये सबसे बड़ा Blogging Mistakes है ।

Tips : आलस्य छोड़िये और productive बनिए. क्योंकि आलस्य आपकी तरक्की के लिए नुकसानदायक हैं और यह आपके online business को ख़त्म कर देगा, so friends आज से ही active रहना शुरू करें, exercise करें अपने mind को fresh रखें और अपने काम पर focus करें |

###2. NOT MAINTAINING THE POST FREQUENCY – आप Post Frequency को Maintain नही करते – में वास्तव में आपसे माफ़ी मांगता हूँ की मैंने बुखार से पीड़ित होने और अन्य factors के कारण कुछ महीनो से अपनी post frequency को maintain नही किया .

मुझे एक महीने में एक भी article post करने का time नही मिला, जो की मेरी गलती है. इस गलती के कारण मैंने अपनी valuable audience को खो दिया और अब में अपने readers का विश्वास और उनका मेरे blog में फिर से interest बनाये रखने के लिए खूब मेहनत कर रहा हूँ |

अब मैं जान गया हूँ की एक blog के लिए post frequency important क्यों हैं. users आपका blog new post और आपके blog में क्या हो रहा है यह देखने के लिए revisit करतें है.

यदि आप अपने blog को regularly update नही करेंगे, और आपके visitors जब भी आपके blog पर visit करेंगे और उन्हें आपके blog में new post नही दिखाई देगी तब वे आपकी website / blog visit करना बंद कर देंगे, और आपका online business खत्म होना शुरू हो जाएगा. यह Blogging Mistakes आपके traffic, revenue or Alexa ranking पर बहुत बुरा प्रभाव डालेगी.

Blog Post frequency आपके online business के लिए बहुत important है, और यही कारण है की popular bloggers अपने blog को regular basis पर update करते है, सो आप भी इन Blogging Mistakes को ना दोहराए ।

Tips : अपनी Post frequency को maintain करने का प्रयास करें, at least, एक हफ्ते में एक post आपके users को engaged रखने में मदद करती है. so यदि आप posting frequency maintain करने में सक्षम नही है, तब आप मेरी तरह अपनी valuable audience को खो देंगे |

8 Blogging Mistakes That Almost Kills Anyone’s Blog In Hindi ? 

###3 . NEVER REPLYING TO THE COMMENTS – कभी भी comments के जवाब ना देना – Friends बहुत से bloggers अपने blog के तेजी से grow होने पर comment करने वाले users के comments का जवाब नही देते.

Really इस तरह से आप अपने blog readers और अपने readers के विश्वास को खो देंगे. Actually अगर आप यह भूल गएँ है, और अपने comments का जवाब नही देते है तब आपके readers की आपके साथ relationship खराब होगी. और वे आपके blog पर दोबारा नही आयेंगे.

Tips : अपने blog पर आने वाले comments का reply दें. यह आपको आपके readers के साथ एक अच्छी relationship create करने में मदद करेगी.

यदि आप अपने comments का जबाव नही देंगे तो आप अपने readers को खो देंगे. so इसलिए अपने blog commentators का जवाब दें, जो की आपके लिए मददगार होगा. और अपने readers के साथ एक अच्छी readership create करने से आपके blog पर spammy comments भी कम आयेंगे.

###4 . NOT BUILDING AN EMAIL LIST EARLY – Email List का निर्माण न करना – Email list आपके blog के लिए क्यों जरूरी है ? (affiliate earnings, sales or profits increase करने के लिए) नही, आप गलत सोच रहे है.

Email list आपको ये चीजें पाने में मदद करती है, लेकिन most important, यह आपके blog traffic के निर्माण में मदद करती है.

Neil Patel, Pat Flynn, Jeff Bullas को देखिये, इन्होने अपने blog में traffic drive करने और user’s को update करने के लिए एक email list का निर्माण किया है वे सच में अपने affiliate products को अपनी email lists से promote नही करते.

मैंने अपने blog की शुरुआत में यही सबसे बड़ी गलती की है, मैंने अपने readers के emails को collect नही किया. इस Blogging Mistakes ने मुझे बहुत प्रभावित किया और मैंने अपने visitors और उनसे होने वाले profit को email list न बनाकर खो दिया |

Tips : अपने users को हमेशा useful information provide करें और उन्हें updated रखें |

###5 . NOT OPTIMIZING POSTS PROPERLY – POST को Properly Optimize ना करना.
Friends blogging के शुरूआती दिनों में मैं यह नही जानता था की SEO क्या है और मैं क्या करूँ. इस समय में Completely एक newbie था.

यदि आप blogging के बारे में मेरी previous posts देखेंगे, तो आपको पता चलेगा की वे posts सही तरीके से optimized नही है, इस Blogging Mistakes के कारण मेरे blog पर कम organic traffic आता था.

और इस तरह से मैंने search engine में मेरी value खो दी थी, किन्तु में WordPress और इसके repository को thanks कहना चाहूँगा. क्योंकि अब मेरे blog में good amount का organic traffic आता है |

मैंने मुख्यतः मेरी Blogging Mistakes पर focus किया और SEO techniques में कई improvements किये. and now मेरे blog में हर दिन good quality का organic traffic आता है | तो आपलोग भी हमारी तरह ये Blogging Mistakes ना करे ।

Tips : एक newbie blogger होने के नाते, सबसे पहले SEO पर focus करें और इसे अच्छी तरह सीखें. यह एक most important element है जो की आपके blog में organic traffic drive करने में सहायक है. friends शुरुआत में SEO के basic elements को सीखना कोई कठिन काम नही है, लेकिन यह बहुत मददगार होता है. मैंने यह mistake की थी जिसने मेरी blog growth को बहुत प्रभावित किया, लेकिन आप ऐसा बिलकुल भी ना करें.

Hindi Bloggers Blogging में successful क्यू नहीं होते है जाने 10 गलती ( Blogging Mistakes )

###6 . NEVER USING THE BENEFITS OF GUEST BLOGGING – आप Guest Blogging के Benefits का use नही करते – Recently, Google ने largest guest blogging network को penalize किया. Google ने यह कदम क्यों उठाया, i don’t know, किन्तु अब में समझ गया हूँ की Guest Posting Important क्यों है.

friends late होने से पहले, अब में अन्य blogs पर कुछ guest posts लिखूंगा & Guest blogging network को join करूंगा.

friends आपको भी अन्य blogs पर guest post जरूर करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करके आप अपनी guest blogging activity को बेहतर बना सकते है.

friends Guest blogging आपके लिए बहुत important है. यह आपको एक brand बनाने और, other bloggers से network बनाने में मदद करता है और आपकी authority को establish करता है. यदि आप strong authority का निर्माण करना चाहते है. तब अभी से Guest blogging start कर दें.

Tips : जितनी जल्दी हो सके Guest blogging करना शुरू कर दीजिये, किन्तु guest blogging maintain करने से पहले आपके blog में 50 से ज्यादा quality posts होनी चाहिए |

###8 . NEVER READING THE OTHER BLOGGERS BLOG POST : अन्य Bloggers की Blog Post कभी भी ना पढ़ना – friends क्या आप जानते है की आपको दुसरे bloggers की posts को पढने की आवश्यकता क्यों है, Actually आप सबसे बड़ी गलती यहीं कर रहे है. 

friends आप proper knowledge के बिना अपने online readers को कैसे entertain करेंगे? यदि आप एक newbie है और यदि आप लगातार कुछ नया, interesting & useful post नही करेंगे तोआपका business जल्द ही खत्म हो जाएगा.

बहुत से popular bloggers इस advantage का उपयोग करते है. वे अन्य probloggers के knowledge को अपने readers को entertain करने के लिए use करते है.

friends आप तब तक blogging में properly master or experienced नही हो सकते जब तक की आप अन्य bloggers की blog posts read ना करें. और जब आप ऐसा नही कर पायेंगे तो जल्द ही आपका blog खत्म हो जाएगा |

so सबसे पहले जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा maximum knowledge लेने की कोशिश करें, और अपने आप को समय के हिसाब से update रखे |

Tips : जाइए और अन्य popular blogs visit करिए. और उनकी blog post read करिए, जिसे उन्होंने अपने blog में published किया है. यह आपके knowledge को update रखने में मदद करेगी. और उनके thoughts और skills को सीखिए.

So friends यह Post 8 Blogging Mistakes जो की किसी भी Blog को खत्म कर देंगी आपके लिए जरूर Helpful होगी. So Friends यह Post 8 Blogging Mistakes जो की किसी भी Blog को खत्म कर देंगी |

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है, हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

38 कॉमेंट्स

  1. सर मुझे बहुत ही अच्छी लगी आपकी वेबसाइट क्योंकि इसमें अपने बहुत से ऐसी बाते भी बताई है जो मुझे दूसरे वेबसाइट पर नहीं मिली और अपने तो इसमें ईमेल के बारे में भी बताया है की कैसे इमेल्स को कलेक्ट करके हम ट्रैफिक ला सकते है. यह आईडिया मुझे बहुत पसंद आई है. दिल से आपका धन्यवाद करता हूँ

  2. Sirji आपने बहुत मेहनत करके ये पोस्ट लिखी है और वो सभी गलतियाँ बतायीं हैं जो एक blogger को नही करनी चाहिए और सबसे बड़ी बात बताई जिसको कोई ध्यान नही देता वो है email इक्कठे करना जो मैंने भी किया था स्टार्टिंग में लेकिन जब पहली बार आपकी पोस्ट पढ़ी थी तो उसकेबाद इक्कठे करने लगा और सच मे इससे फायदा हुआ। Thanks sirji

  3. Ravi ji aapne is aarticle ko likhke blogging me ek badiya kam kiya hai isse new blogger
    Mistakes karne se pahle kafi activate rahege or mistakes nahi karege thenks lalit banjara ji

  4. हाँ सही कहा डिअर …. एकदम सफलता उनके सामने होती हैं…
    और वो समजते हैं… की अभी नहीं बोहुत दूर हैं और वो ब्लॉग्गिंग छोड़ देतें हैं….
    सही में सफलता तो तभी मिल जाती है जब वो ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर देतें हैं..
    बीस मन को तसली दिलाने के लिए पैसे के पीछे होतें है की पैसे आयेंगे तब सफल बनूँगा…
    वैसे हर एक stag में सफलता को अलग अलाग्नज़रिये से देखा जाता है…
    जैसे की ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने पर पैसे को सफलता मानना..
    फिर पैसे आभी गए तो फिर दूसरी कोई चीस को पकद लेंगे और उसे सलता बनातें है…
    ऐसा चलता रहता है बुत सही में में पहले किसी चीस को सफलता मानता था but अब सिर्फ खुसी..
    क्यों की जो इन्सान खुस रहता है साथ में खुस रखता है वो जल्द ही सफल बन जाता है..
    ये बातें इसी लिए कह रहा हु क्यों की में जनता हु ब्लॉग्गिंग में आगे आने के लिए मोटिवेशन होना जरुरी हैं..
    खुद को स्ट्रोंग बनाना खुद को ब्लॉग्गिंग के काबिल बनाना यही तो है ब्लॉग्गिंग का असली success…
    धन्यवाद…

    • बहुत ही बढ़िया बात कही आपने नीरज जी बहुत ही बढ़िया comment आपका बहुत बहुत धन्यवाद keep visiting hindistartup

  5. wow बोहुत बढ़िया ललित जी …. वैसे बोहुत से न्यू ब्लॉगर होते है जो गलती कर बैठते हैं….
    सबसे बड़ी गलती तो यही होती हैं की सर 2-10 दिन होने के बाद सीधा अद्सेंस के लिये aply कर देतें हैं…
    फिर क्या आपको पता ही होगा..
    सुबह सैम सिर्फ उसमे देखते है कितने हुए कितने हुयें …
    और उसके चकर में वो पोस्ट लिखने में गलती कर देतें हैं..
    साथ में visitor पर ध्यान नहीं दे पातें और कमेन्ट का जवाब नहीं दे पातें…
    और seo वगेरा में भी ध्यान नहीं दे पातें…
    और कुछ दिनों में ट्राफिक कम होने के कारण अद्सेस में पैसे नहीं दिखने पर ब्लॉग्गिंग छोड़ने का फ़ेसला कर लेतें हैं….

    • आपने बिलकुल सही कहा नीरज जी…अक्सर newbie blogger इसी कारण से fail हो जातें है और यही mistake उनकी सबसे बड़ी mistake होती है actually वे यह नही समझ पाते की जब वे blogging छोड़ रहे होते है तब वे सफलता के कितने करीब पहुँच चुके थे.

  6. Bhot hi badiya jankari sr aapne ek blogging me Kafi help full aarticle likhte hai or hum Aapke is post se Hume blogging me or jyada
    work karne Ko miliega thenks

  7. pahli baar aaj aapke bare me padhne ko mila ,bahut achha LGA. kbhi kbhi apni blogging journey me bare me or apne bare me bhi posts kiya kren taki readers ko aapka tazarba ,or inspiretion mile.unhe bhi aage badhne ka haunsla mile.or vo or bhi jyada aapse Jud sken.mene jumedeen ko aksar apne bare me likhte dekha.isse log unke sath connect hote hain.

  8. Ravi bhai aap bahut hi kamal ki post likhate hai. Aap Isi tarh ki Jankari share karte rahiye.
    Aur ha apka adsense account aprove ho gaya hai iske liye congrats. Ab aap adsense cpc se related Jankari bhi share kiya kare. Meri cpc bahut kam rahti hai.

  9. Bahut hi ummda post create ki hai aap ne waise maine yaha par aap ke writings flow ko notice kiya really mein aap ke pass likhne ki kabiliyat hai jo har kisi mein nhi hoti , bahut mehnat karne par aisa article likha jaata hai thanks for sharing great post with all of us.

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.