बिना किसी ID या डॉक्यूमेंट के Aadhaar Card कैसे बनाएं ? पूरी जानकारी हिंदी में

7

बिना किसी ID या Document के Aadhaar Card बनाये ?: भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है। भारत की जनसंख्या करोड़ों में है लेकिन इसके बावजूद भी आज से कुछ साल पहले तक भारतीय लोगों के पास उनका खुद का कोई मुख्य पहचान पत्र नहीं हुआ करता था।

उस समय सभी काम मुख्य रूप से विभिन्न ने दस्तावेज या फिर डॉक्यूमेंट आदि से चलते थे जिससे कि राशन कार्ड, मार्कशीट, पासपोर्ट वगैरह।

Aadhaar Card

लेकिन अब समय बदल चुका है और हर व्यक्ति के पास Aadhaar Card होना अनिवार्य हो गया है। बिना Aadhaar Card के आपके कई सारे काम अटक सकते हैं। लेकिन अगर आपने अभी तक Aadhaar Card नहीं बनवाया है तो जल्द ही अपना Aadhaar Card बनवा ले क्योंकि कब क्या हो जाए इसका पता नहीं रहता।

अगर आप आईडी प्रूफ या फिर किसी अन्य माननीय डॉक्यूमेंट के ना होने के कारण Aadhaar Card नहीं बनवा रहे हैं तो आपको चिंता करने की दिक्कत नहीं है। आप बिना किसी आईडी प्रूफ या भी डॉक्यूमेंट के भी आसानी से Aadhaar Card बना सकते हैं! लेकिन कैसे ? आइये जानते हैं।

आज हम आपको बताएंगे की बिना ID Proof के Aadhaar Card कैसे बनवाते हैं‘?  इस पोस्ट में हम आपको बिना ID या फिर बिना किसी Proof के Aadhaar Card बनाने के 2 खास तरीके बताने वाले हैं।

1 . Make Aadhaar Card without ID Proof – बिना ID Proof के आधार कार्ड कैसे बनाये ?

सबसे पहले तो हम आपको यही राय देना चाहेंगे कि अगर आपके पास कोई मान्य आईडी प्रूफ या फिर डॉक्यूमेंट है तो आप उसके जरिए ही Aadhaar Card बनवाएं। लेकिन अगर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप अपने घर के किसी बुजुर्ग या फिर दूसरी भाषा में कहा जाए तो आप अपने घर के मुखिया का सहारा ले सकते हैं।

जी हा, अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो आप अपने घर के किसी अन्य सदस्य या फिर अपने घर के मुखिया का सहारा ले सकते हैं लेकिन उनका Aआधार कार्ड बना हुआ होना अनिवार्य है।

लेकिन इसके लिए कोई ऐसा दस्तावेज भी तैयार रखें जो आपके परिवार के मुखिया और आपके बीच का रिश्ता साबित करता हो। यानी कि आपको बस अपने परिवार के मुखिया या फिर किसी अन्य सदस्य को लेकर UIDAI सेंटर पर जाना हैं जहाँ पर Aadhaar Card बनाया जाता हैं।

इसके बाद आप उस सदस्य के Aadhaar Card और उसके और आपके बीच रिलेशन के प्रूफ के जरिये Aadhaar Card बना सकते हो ।

2 . Making Aadhaar Card Without any ID Proof – बिना ID Proof के आधार कार्ड बनाने का आसान तरीका

बिना किसी पुरुष या फिर डॉक्यूमेंट के Aadhaar Card बनाने का यह दूसरा मेथड आपके तक काम आएगा जब आपके पास कोई ऐसा डॉक्यूमेंट या फिर प्रूफ नहीं होगा जिससे आप यह साबित कर सके कि आपके और आपके परिवार के मुखिया के बीच में क्या रिलेशन है। ऐसी स्थिति में आपके पास एक और दूसरा और आसान तरीका होता है।

दरअसल UIDAI सेंटर पर एक इंट्रोड्यूसर होता हैं। आप उसे आपके और आपके परिवार के मुखिया या फिर अन्य सदस्य के बीच के रिश्ते के बारे में बता सकते हैं और उसके बाद में रजिस्ट्रार उस इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करके आपका आधार कार्ड बना देता हैं। इस तरह से आप बहरी आसानी से बिना किसी आईडी प्रूफ या फिर डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड बना सकते हैं। लेकिन हमेशा कोशिश करें कि आपका आधार कार्ड अपडेट रहे।

आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर कैसे अपडेट करे – How to Update Mobile Number in Aadhaar Card in Hindi

अगर आपने अपना आधार कार्ड काफी पहले बनवाया था और उस समय आपका नंबर वर्तमान समय के मुकाबले अलग था तो आपको अपने आधार कार्ड पर अपने नंबर जरूर अपडेट करवा लेने चाहिए।

यह काम कोई मुश्किल नहीं है और आप इसे आसानी से ही कुछ समय में ही कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा और अपना Aadhaar Card दिखाना होगा।

वह बिना किसी  खास भुगतान के आपका आधार कार्ड आसानी से अपडेट कर देंगे। अपने मोबाइल नंबर के अलावा आप अपनी तस्वीर और अन्य जानकारियां भी आसानी से अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड को फ़ोन में कैसे डाउनलोड करे ? How to Download Aadhaar Card in Phone in Hindi

अगर आप एक भारतीय नागरिक है तो Aadhaar Card आपके पास हमेशा होना काफी जरूरी है क्योंकि किसी भी वक्त कोई भी काम आ सकता है। लेकिन आधार कार्ड फिजिकल चीज है जो कि कभी भी खो भी सकता है और हम उसे घर पर भी भूल सकते हैं।

लेकिन हमारे पास हमारा फोन तो हमेशा रहता है और आप उस में आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो। अपने फोन में Aadhaar Card डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर से mAadhaar का App डाउनलोड कर ले।

यह एप्लीकेशन खुद UIDAI के द्वारा बनाई गई है जिसके जरिए आप आसानी से कहीं पर भी अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए आप कई सारे मेथड के जरिए अपना आधार कार्ड कैसे भी वक्त प्राप्त कर सकते हैं लेकिन सबसे बेहतरीन मेथड मोबाइल ओटीपी का हैं।

अगर आपके पास आपका आधार नंबर है तो आप mAadhaar App में उसे डाल दे। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी आएगा। उस OTP को एंटर करने के बाद आपको आपके आधार की PDF मिल जाएगी और इस mAadhaar app पर अप्पक आधार कार्ड आ  जाएगा। mAadhaar App भी बिल्कुल उसी तरह माना जाएगा जैसे कि आपका Aadhaar Card माना जाता है।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह पोस्ट बिना ID Proof और डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड कैसे बनवाएंपसंद आया होगा। अगर आप आने वाले समय में भी ऐसे अन्य रोचक पोस्ट पर देखना चाहते तो हमारे फ्री न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

7 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.