Ban हुए Whatsapp Number को चालू कैसे करे ? Banned Whatsapp Number Solution

0

Banned WhatsApp Number को Unbanned Kaise Kare {Banned Solution – Whatsapp दुनिया के साथ भारत में भी सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला Social Media Messaging ऐप हैं। पिछले कुछ सालों में ही व्हाट्सएप ने अपना एक ऐसा मुकाम हासिल किया है कि मैसेजिंग के मामले में कोई भी दूसरा सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सएप को टक्कर नहीं दे सकता।

पहले के मुकाबले अब व्हाट्सएप में काफी सारे बेहतरीन फीचर्स भी आ चुके हैं जैसे कि Status, Whatsapp Business Features आदि। लेकिन कई बार कुछ कारणों से व्हाट्सएप के द्वारा यूजर के नंबर को बैन कर दिया क्या है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ‘Banned Whatsapp Number को Unbanned कैसे करते हैं‘?

Banned Whatsapp Number

Whatsapp लोगों के द्वारा रोजाना उपयोग किया जाने वाला एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है। कुछ लोग इसे घंटे उपयोग करते हैं तो कुछ लोग रोजाना इसे एक बार खुलकर अपनी सारी अपडेट चेक करते हैं। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा ही स्मार्टफोन यूजर होगा जो Whatsapp के बारे में नहीं जानता होगा। Whatsapp के जरिए हम इंटरनेट के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह मैसेज कर सकते हैं और इसमें समय भी ना के बराबर लगता है।

अभी के समय में हम Whatsapp पर वॉइस कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं भले ही दूसरा व्यक्ति दुनिया के किसी दूसरे कोने में क्यों ना बैठा हो। हम सभी रोजना Whatsapp का उपयोग तो करते हैं लेकिन कभी कबार कुछ कारणों से जैसे की लोगो को उल्टे सोधे मेसेज भेजने से, किसी के साथ छेड़ छाड़ करने से, किसी भी फेक न्यूज़ को वायरल करने से या फिर उसे ज्यादा Forward करने से हमारा नम्बर Banned Whatsapp Number के List में आ सकता है।

यानी कि अगर हम किसी भी तरह का कोई गलत काम कर रहे हैं तो उससे हमारे व्हाट्सएप नंबर को बैन किया जा सकता है। इसके बाद हम ना तो उस नंबर से Whatsapp का उपयोग कर पाएंगे और ना ही नया Whatsapp अकाउंट बना पाएंगे। हमारे पिछले आर्टिकल्स में काफी सारे लोगों ने हमसे इस बारे में पूछा कि ‘Banned Whatsapp Number को कैसे UnBanned करें‘? आज के इस लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे।

Whatsapp Number Banned क्यों होता हैं ? Why is Banned Whatsapp Number in Hindi ?

कई बार ऐसा नोटिस किया जाता है जब लोगों का व्हाट्सएप नंबर बंद हो जाता है और उन्हें इस बारे में पता भी नहीं होता कि उनका व्हाट्सएप नंबर क्यों बैन किया गया। वैसे तो मैं आपको उपर भी बता चुके हैं कि व्हाट्सएप नंबर क्यों बैन किया जा सकता है लेकिन इसे विस्तार में समझना भी जरूरी हैं। Whatsapp Number Banned किये जाने के निम्न कारण हैं:

Whatsapp Term Of Service

###1 . Whatsapp के Modified Versions को Use करना : Banned Whatsapp Number अभी के समय में प्ले स्टोर पर और अन्य काफी सारे प्लेटफार्म पर व्हाट्सएप के मोडिफाइड वर्जन अवेलेबल है। इस तरह के वर्जन में काफी सारे एक्स्ट्रा फीचर्स होते हैं लेकिन इसका उपयोग आपके व्हाट्सएप नंबर को Banned करा सकता है। अतः मैं आपको यही सलाह दूंगा कि इस तरह के Whatsapp Version का उपयोग ना करें।

###2 . Spam मेसेज को सेंड करना : Banned Whatsapp Number काफी सारे लोग Whatsapp पर Spaming करते हैं जैसे कि किसी अन्य व्यक्ति को काफी सारे मैसेज भेजना या फिर Links आदि Send करना। इस तरह की हरकतें Whatsapp के नजर में या फिर कहे तो किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नजर में बुरी मानी जाती है। अतः किसी भी व्यक्ति को बेवजह मैसेज भेज कर परेशान ना करें।

###3 . Reports करने से : Banned Whatsapp Number Whatsapp की रिपोर्ट सिस्टम के बारे में तो आप सभी को पता ही है। अगर आप किसी व्यक्ति को परेशान करते हो या फिर अगर आप से किसी अन्य व्यक्ति को सिक्योरिटी फील नहीं होती तो वह आपके अकाउंट की रिपोर्ट कर सकता है।  Whatsapp पर जब किसी भी अकाउंट की काफी सारी रिपोर्ट्स होती है तो उसका Whatsapp नंबर बैन कर दिया जाता है।

###4 . Fake News फैलाने से : Banned Whatsapp Number आज के समय में फेक न्यूज़ फैलाना एक राय है क्योंकि किसी एक व्यक्ति के द्वारा बनाई गई किसी फर्जी न्यूज़ को फैलाने से कई लोगों में आतंक का माहौल फैल सकता है।

फर्जी न्यूज़ जो के फैलने से लोगों को शारीरिक और मानसिक तौर पर प्रताड़ना मिल सकती है और लोगों में बेवजह का खौफ पैदा हो सकता है। Whatsapp और Fake News के माध्यम से सालों से फर्जी न्यूज़ है आगे बढ़ रही है ।

लेकिन अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ कड़े कदम उठाने लगे हैं। अगर आप किसी तरह की फेक न्यूज़ को आगे फॉरवर्ड करते हैं तो आपका Whatsapp Number Banned किया जा सकता है।

###5 . Banned Whatsapp Number Illigal Products और Services को Sell करना : यह बात बिल्कुल सच है कि सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से फ्री में किसी भी कंपनी और सर्विस का प्रमोशन किया जा सकता है।

कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको प्रमोशन करने से मना नहीं करता लेकिन अगर आप किसी इलीगल प्रोडक्ट ओर सर्विस का प्रमोशन कर रहे हैं तो यह एक गलत बात है। किसी भी तरह की कोई इलिगल प्रोडक्ट या सर्विस को Whatsapp के जरिए बेचने से आपके Whatsapp Number की बेन किया जा सकता हैं।

###6 . Banned Whatsapp Number Malware Files की सेंड करने से : अगर आप किसी Whatsapp User को कोई ऐसी फाइल भेजते हैं जिसमें किसी तरह का वायरस या फिर मालवेयर हो तो इससे भी आपको Banned किया जा सकता हैं।

अतः आपको हमेशा सावधानी बरतने की जरूरत है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जो फाइल सामने वाले व्यक्ति को भेज रहे हैं वह आपके मोबाइल में तो कोई दिक्कत नहीं कर रही।

Whatsapp Banned के प्रकार : Types of Whatsapp Banned in Hindi

यदि कोई व्यक्ति अगर व्हाट्सएप पर कोई गलत काम करता है या फिर कोई दूसरा व्हाट्सएप यूजर उस व्यक्ति के अकाउंट की रिपोर्ट करता है तो उसे व्हाट्सएप का उपयोग करने से Banned किया जा सकता है।

लेकिन व्हाट्सएप बैंन केवल एक तरह का नहीं होता। Whatsapo पर नम्बरो को 2 तरह से Banned किया जाता हैं।

  • Temporary Banned : Whatsapp के द्वारा अधिकतर लोगों को टेंपरेरी में नहीं दिया जाता है। इस तरह के Banned मे जब कोई व्यक्ति व्हाट्सएप पर गलत काम करता है तो उसे कुछ घंटों में या फिर कुछ दिनों के लिए बैन कर दिया जाता हैं। समय अवधि पूरी होने के बाद वह वापस से व्हाट्सएप चलाना शुरु कर सकता है।
  • Permanent Banned : इस तरह के Banned में जब कोई व्यक्ति Whatsapp के जरिये कुछ ऐसा काम करता हैं जो Digital रूप से बड़ा Crime है तो उसे Whatsapp के द्वारा हमेशा के लिए Banned कर दिया जाता हैं। Permanent Banned होने पर उस Number से वो व्यक्ति फिर कभी भी Whatsapp का उपयोग नही कर सकेगा।

Banned Whatsapp Number को UnBanned कैसे कर सकते हैं ? Banned Whatsapp Number Unbanned in Hindi

Banned Whatsapp Number को UnBanned करने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं।

###1 . Whatsapp का उपयोग करे : जब कोई व्यक्ति Mod Whatsapp से टेम्परेरी बैन किया जाता है तब वह MOD Whatsapp को Delete करके Play Store से Real Whatsapp Download कर सकता हैं। लेकिन इससे पहले Mod Whatsapp का Backup ले ले ताकि बाद में कोई दिक्कत ना आये।

###2 . Dont Use Whatsapp Few Month – दो या तीन महीने तक आप whatsapp कस इस्तेमाल नहीं करे वो खुद ठीक हो जाएगा ।

###3 . Whatsapp की Team से बात करे : अगर आपको लगता हैं की अपने कोई बड़ी गलती नही की तो आप Whatsapp की Supporting Team से बात कर सकते हैं या फिर उन्हें Mail कर सकते हैं ।

वह आपकी समस्या को सुनेंगे और उन्हें लगा की आपका Banned Whatsapp Number UnBanned कर दिया जाना चाहिए तो समझो आपका काम हो गया।

Contact Whatsapp Team 

उम्मीद हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा जिसमें हमने बताया कि ‘Banned Whatsapp Number को कैसे ठीक  करे अगर आपको अब भी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे अन्य लेख प्राप्त करने के लिए हमे Follow करना न भूले।

पिछला पोस्टTop 5 Blogger Platform Myths in Hindi
अगला पोस्टRBI कैसे काम करता हैं ? How does RBI Works in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.