Airtel VoWifi कैसे काम करता हैं ? Airtel Wifi से Call कैसे करे ?

0

Airtel VoWifi कैसे काम करता हैं ? Airtel Wifi से Call कैसे करे ? – तकनीकी तेजी से आगे बढ़ती जा रही हैं। एक समय पर भारत में इंटरनेट इतना महंगा हुआ करता था की एक GB इंटरनेट से हम अपना पूरा महीने निकल लेते थे। अब रोजाना का 1.5GB भी कई बार कम पड़ जाता हैं।

Smartphone Companies और Telecome Companies लगातार एक से बढ़कर एक Technology लाने का प्रयास कर रही हैं! वह भी सस्ते दामो में, ताकि वह अपनी Competitors कंपनीयो से आगे निकल पाए। इसी होड़ में Airtel ने हाल ही Airtel VoWifi Launch किया हैं।

जब से एक Press Release में यह बात सामने आयी हैं तभी से  हर कोई यह जानना चाहते हैं की Airtel VoWifi क्या हैं और Airtel VoWifi कैसे काम करता हैं? आज के इस पोस्ट में हैम इसी बारे में बात करेंगे। आज हम जानेंगे की Airtel VoWifi क्या हैं? इसके अलावा हम इससे संबंधित अन्य सभी जानकारियां देने का प्रयास करेंगे। चलिए शुरू करते हैं।

Airtel VoWifi

Airtel VoWifi क्या हैं ? What is Airtel VoWifi in Hindi

Airtel VoWifi एयरटेल के द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई नई सर्विस हैं जिसके जरिये हम Wifi की मदद से Voice Call कर पाएंगे। Airtel VoWifi को हम Airtel की Voice Over Wifi Service भी कह सकते हैं। यह उन लोगो के लिए फायदेमंद हैं जो नेटवर्क की समस्या से परेशान रहते हैं।

कई बार ऐसा होता हैं जब हम Network की Problem से परेशान रहते हैं। भले Telecom Company कोई सी भी हो लेकिन सभी कम्पनियो में कही न कही तो network problem आती ही हैं। ऐसे में अगर आपके घर पर Wifi हैं तो आप Net तो चला लोगे लेकिन फिर भी Calling में हमको दिक्कत आती हैं

बिना अच्छे Network के हमे High Calling Experience नहीं मिल पाता। कभी आवाज कटकर आती हैं तो कभी Call ही नहीं कर पाते। लेकिन शायद अब यह Problem ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी।

जी हा, अगर आपके घर में Wifi हैं तो अब आप अपने WIifi Network कर जरिये ही Call कर सकते हो और Accept कर सकते हो। इसके लिए आपकी Airtel Sim का VoLTE भी On होना चाहिए और Wifi भी Connected होना चाहिए।

एक और जो ध्यान रखने वाली बात हैं वह यह हैं की अभी Voice Over Wifi की सर्विस केवल कुछ चुनिंदा Smartphone Devices में ही हैं। लेकिन जल्द ही यह अन्य Devices में भी उपलब्ध हो जाएगी। इसके जरिये हम आसानी से Wifi के जरिये Call कर भी पाएंगे और Recieve भी कर पाएंगे।

एयरटेल इस सर्विस को भारत में लॉन्च करने वाला पहला नेटवर्क हैं। VoWifi के जरिये User किसी भी तरह की Outgoing और Incoming Call का फायदा उठा सकता हैं। इसमें Cellular Network की चिंता नहीं रहती।

Airtel VoWifi कैसे काम करता हैं? How Airtel VoWifi Works in Hindi

Airtel VoWifi के काम करने के तरीको को समझना बेहद ही आसान हैं। यह एक नई Technology हैं जिसके जरिये हम Mobile Network में Problem होने पर भी Wifi Network की मदद से Call पर बात कर पाएंगे।

इसके लिए हमारे फ़ोन की VoLTE Service भी Wifi के साथ On होनी चाहिए। अगर हमारा Wifi अच्छे Quality का हैं तो हमे उससे अच्छा Calling Experience भी मिल सकता हैं जो की हमे VoLTE में मिलता था। यानी की बस Wifi Connect करो। Data और VoLTE On रखो और Network Problem को भूल जाओ।

बता दे की Airtel VoWifi के जरिये हम बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज और बिना किसी App आदि को Download किये भी Calling कर सकते हैं। बता दे की Airtel VoWifi हर तरह के Home या Public Wifi को Support करता हैं।

क्या Airtel VoWifi के लिए हमे नया Sim लेना पड़ेगा ?

अगर आप Airtel VoWifi का आनंद उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास Airtel की Sim होना जरूरी हैं। अगर आपके पास Airtel की सिम नहीं है तो आपको Airtel की सिम लेनी पड़ेगी। अगर आपके पास पहले से ही Airtel की Sim है तो नई सिम लेने की कोई जरूरत नहीं। बता दे की Jio भी इस तरह का प्लान लॉन्च कर चुका हैं।

क्या Airtel VoWifi हर फ़ोन में काम करेगा ?

फिलहाल Airtel VoWifi हर फोन में काम नहीं कर रहा। जो फ़ोन Voice Over Wifi को Support करते हैं उन्ही के लिए सुविधा दी जा रही हैं। कहा जा रहा हैं की आने वाले समय में अन्य Smartphones में भी यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

फिलहाल तो करीब 100 से अधिक Devices में Airtel VoWifi की Service उपलब्ध हैं। कंपनी के CEO Randeep Sekhon ने बताया की Xiaomi, Samsung, OnePlus, Apple, Vivo, Micromax आदि कम्पनियो के कुछ Devices Airtel VoWifi को Support कर रहे हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह लेख  ‘Airtel VoWifi Kya Hain – Puri Jankari Hindi Me‘ पसंद आया होगा। इस लेख में हमने Airtel VoWifi की पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश की। अगर आप भविष्य में भी ऐसे ही रोचक पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे और हमारे Free Newsletter को Subscribe करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.