What is VPA And How it Works In Hindi

0

नमस्कार दोस्तो, VPA आज कल के जामाने में सबसे अधिक अगर किसी चीज़ का महत्व है तो वह चीज़ है ‘Internet, Social Media और Smart Phones’। हर काम आज कल हमारे Smart Phones से हो जाता है चाहे वो बिजली का बिल भरना हो, या किसी चीज़ के बारे में जानकारी लेनी हो। Smart Phones ने हमारी ज़िंदगी को बहुत ही सरल और सुलभ बना दिया है।

दोस्तो, अगर बात आये Online Payments की तो उस क्षेत्र में भी इंटरनेट बहुत प्रगति कर चुका है। अब हम बहुत ही आसानी से Online Payments कर सकते है। अगर आपने अधिकतरता यानी कि Deeply से Online Payments और उनकी कार्यविधि के बारे में सीखने की कोशिश की है,

तो आपने जरूर एक शब्द सुना होगा वो है ‘VPA’। फिर आपके दिमाग मे आया ही होगा ‘आखिर यह VPA है क्या’? तो चलिये आज हम आपको इस VPA की ही जानकारी देंगे और बताएंगे कि ‘VPA क्या है और यह कैसे कार्य करता है’??

What is VPA And How it Works In Hindi 1

VPA Kya Hai ?? What is VPA in Hindi ??

VPA क्या है दोस्तो, अगर आप कोई चीज़ किसी इंसान से मंगवाते है और आप उसके पास जाने में सक्षम नही हो यानी कि आप उसके पास नही जा सकते तो ऐसे में आप उसे बिना Cash के Payment करना चाहोगे, तो इसके लिए आपको उसके Bank Account Number की जरूरत होगी, जिस्क्ज आप भुगतान यानी कि Payment करना चाहते हो।

और केवल Bank Account Number से ही काम नही चलेगा आपको इसके लिए IFSC Code भी चाहिए, सीधे और सरल शब्दों में कहु तो आपको Bank Account Number और IFSC Code जरूर चाहिए होगा अगर आप किसी को बिना Cash के भुगतान करना चाहते हो।

लेकिन हो सकता है कि आपके Account नम्बर और आपका IFSC Code किसी को देना आपके लिए हानिकारक हो सकता है और किसी Fraud करने वाले के लिए लाभ हो सकता है। ऐसा करने से यानी कि अन्य लोगो को अपने Bank की जानकारी देने से कुछ समय मे ही आपके Bank से पैसे गायब भी हो सकते है, और आपको पता भी नही लगेगा।

तो अब बात आती है कि हम फिर पैसे Accept कैसे करे जिससे कि हम पूरी तरह से यानी कि 100% Safe रहे तो इसके लिए जो सबसे मुख्य और Best रास्ता है वह है VPA।

VPA का फुल फॉर्म जाने तो वह होगाVirtual Payment Address‘ यानी कि इसके नाम से ही साफ होता है कि यह क्या काम करता है और क्या है ?? यह एक प्रकार का Virtual Payment Address है जो कि हमारी मदद करता है किसी को बिना अपने बैंक एकाउंट की Information के पैसे देने या पैसे लेने का।

इसमे आप अपने पुरी Security के साथ जिससे आपको पैसे लेने है उससे ले सकते है और जिससे पैसे देने है उसको दे सकते है और आज कप की अधिक सुविधा या फिर कहु तो विकसीत सुविधा के कारण आप इन Payment के पैसे को या आपके VPS Wallet के पैसे को आपके Bank Account में डाल सकते है, और उसको Cash के रूप में निकाल सकते हो।

VPA एक प्रकार का ऐसा Address होता है जो कि Users के लिए Unique होता है। यह VPA Address बहुत ही Flexible होता है जिसे आप अपनी जरूरत और Security के आधार पर Change भी कद सकते हो यानी आप इसे अपनी जब मर्जी पड़े तब बदल सकते हो। आप इस Address को अर्थात VPA को अपने Mobile Number या Account Number से लिंक कर सकते हो।

इसे VPA इसे कहा जाता है कि यह आपका वास्तविक यानी कि उसकी Payment Address नही है यानी कि यह कोई आपके Bank Account Number या फिर IFSC Code नही है जो कि आपको खतरे में डाल सकते है लेकिन फिर नही यह आपको उसी तरह का काम करने में मदद करता है यानी कि Payments की लेन देन करता है इसी कारण इसे Virtual Payment Address कहते है।

VPA काम कैसे करता है ?, How VPA Works in Hindi

VPA कैसे काम करता है ?? How VPA Works ?? वैसे अभी तक तो आप इस सवाल का जवाब जान ही गए होंगे लेकिन फिर भी मैं आपको Detail में बता देता हूं कि एक VPA कैसे काम करता है।

दरअसल जैसा की मैने पहले भी कहा की यह एक प्रकार का पता यानी कि Address है जिसके द्वारा आप Payment Access या Sand कर सकते है जैसा कि आप अपने Bank Account Number और IFSC Code के जरिये करते है। यह VPA भी आपके लिये एक ऐसा ही काम करता है।

हम सभी PayTm के बारे में जानते है। PayTm को बहुत से लोग Use भी करते है, उसमे आप जिस Number से Payment करते है या Accept करते है आप उसे आपका VPA कह सकते हो। क्योंकि आप उससे एक Secure तरीके से बिना अपने किसी Bank Account की जानकारी दिए Payment Accept कर रहे हो या फिर भेज रहे हो।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आप समज़ गए होंगे कि ‘VPA क्या होता है और यह कैसे काम करता है’? अगर आप इंटरनेट के बारे में ऐसी अधिक जानकारिया रोज़ाना पाना चाहते हो तो Any Tech Info के Newsletter को Join जरूर करे और साथ ही इस पोस्ट को Social Media पर Share जरूर करे।

पिछला पोस्टSelf Destructive Email कैसे भेजे ? How To Send Self Destructive Email in Hindi
अगला पोस्टWhat Is UAN Number,How To Registration & Activation In Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.